VIDEO: राजस्थान आवासन मंडल की बड़ी पहल, RHB शुरू कर रहा 'बुधवार नीलामी उत्सव'

VIDEO: राजस्थान आवासन मंडल की बड़ी पहल, RHB शुरू कर रहा 'बुधवार नीलामी उत्सव'

VIDEO: राजस्थान आवासन मंडल की बड़ी पहल, RHB शुरू कर रहा 'बुधवार नीलामी उत्सव'

जयपुर: हाउसिंग बोर्ड के आवास खरीदने के लिए सोमवार से बोर्ड अब तक की सबसे बेहतर योजना शुरू कर रहा है. ई ऑक्शन के और प्राइम लोकेशन आवासों की नीलामी में बड़ी सफ़लता के बाद अब हाउसिंग बोर्ड 'बुधवार नीलामी उत्सव' योजना सोमवार से लांच करने जा रहा है. यह योजना पूरे प्रदेश में हाउसिंग बोर्ड के सभी कार्यालयों में शुरू की जा रही है. काफी समय से लोग बोर्ड से ऐसी योजना शुरू करने की उम्मीद कर रहे थे. 

दरअसल हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर पवन अरोड़ा के निर्देशों के बाद प्रदेशभर के बोर्ड कार्यालयों में सभी तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं. ई ऑक्शन की तरह इस योजना की जानकारी भी घर घर तक पहुंचे, इसके लिए बोर्ड की ओर से खासा प्रचार प्रसार किया जा रहा है. जयपुर समेत सभी प्रमुख शहरों और कस्बों में बोर्ड ने बड़े बड़े होर्डिंग्स भी लगवाए हैं. अन्य कई माध्यमों से भी इस योजना का प्रचार प्रसार हाउसिंग बोर्ड ने किया है. नीलामी उत्सव योजना में भी ई ऑक्शन की तर्ज पर 50 फीसदी तक की बड़ी छूट जारी रहेगी. ऐसे में पूरी उम्मीद है कि बोर्ड की नीलामी उत्सव योजना भी काफी सफल रहेगी और हजारों लोगों का अपने मकान का सपना पूरा कर सकेगी, जो गहलोत सरकार की मंशा भी है. 

नीलामी उत्सव योजना सीलबंद प्रस्ताव से होगी जो काफी रोचक और आसान प्रक्रिया है. खास बात यह है कि प्रदेश में ऐसा पहली बार होगा जब रिकॉर्ड आवासों की नीलामी का कार्यक्रम नियमित जारी रहेगा. 

क्या हैं सीलबंद प्रस्ताव प्रकिया:
नीलामी उत्सव योजना में बोर्ड के आवासों को खरीदने के लिए खरीददार को अपना सीलबंद प्रस्ताव देना होगा. यह प्रस्ताव बोर्ड कार्यालय में सोमवार, मंगलवार और बुधवार को तय समय मे ही देना होगा. हर बुधवार को शाम को 4,30 बजे बोलीदाताओ की मौज़ूदगी में प्राप्त सभी सीलबंद प्रस्ताव खोले जाएंगे. जिस बोलीदाता की बोली प्रस्ताव में अधिक आएगी. उसके नाम का ऐलान मौके पर ही कर दिया जाएगा. इस प्रकिया के लिए हाउसिंग बोर्ड ने नियम तय कर दिए है. इन नियमों की जानकारी बोर्ड ने वेबसाइट पर भी दी है. 

नीलामी उत्सव योजना के खास नियम और अहम जानकारी:
1-नीलामी के लिए कौनसा आवास या फ्लैट उपलब्ध है इसकी जानकारी बोर्ड कार्यालयों और वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगी. 
2-बोलीदाताओं के लिए आवेदन पत्र बोर्ड के कार्यालयों में निः शुल्क उपलब्ध होंगे. बोर्ड की वेबसाइट से भी आवेदन पत्र डाउनलोड किया जा सकेगा. 
3-नीलामी में शामिल होने के लिए बोलीदाता को आवास की आरक्षित दर का 5 प्रतिशत अमाउंट अमानत राशि के तौर पर जमा कराना होगा. 
4-बोलीदाता को प्रस्ताव देने से पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि उसकी ओर से दिया गया प्रस्ताव बोर्ड की छूट के बाद निर्धारित न्यूनतम प्रारंभिक बोली से कम ना हो, ऐसा होने पर प्रस्ताव को निरस्त कर दिया जाएगा. 
5-उच्चतम बोलीदाता को विक्रय मूल्य की 10 फीसदी राशि पूर्व में जमा की गई राशि को मिलाते हुए आगामी 3 दिन में जमा करानी होगी. ऐसा नहीं करने पर नीलामी निरस्त कर अमानत राशि जब्त कर ली जाएगी. 
6- नीलामी से सम्बंधित राशि नकद स्वीकार नहीं की जाएगी. इसे पे ऑर्डर या डिमांड ड्राफ्ट से ही जमा कराया जा सकेगा. 
7-नीलामी समिति को यह अधिकार होगा कि प्रतियोगी बोली प्राप्त नहीं होने पर किसी भी समय नीलामी निरस्त की जा सकेगी. नीलामी में एकल प्रस्ताव प्राप्त होने पर भी उसे खोला जाएगा और स्वीकार भी किया जा सकेगा. 
8-सीलबंद प्रस्तावों में उच्च बोलीदाताओं की राशि समान होने पर मौके ही पर्ची लॉटरी से फैसला किया जाएगा. 
9-1 बोलीदाता एक से अधिक नीलामी में भी भाग ले सकेगा. एक ही परिवार के सदस्य भी भले ही पति पत्नी भी हों नीलामी में एक ही समय पर नीलामी में शामिल हो सकते हैं. 

बुधवार नीलामी उत्सव योजना को लेकर लोगों में अभी से उत्सुकता देखी जा रही है. बड़ी संख्या में लोग अभी से अपने पसंदीदा आवासों को चिन्हित भी कर रहे हैं. पूरी उम्मीद है कि बोर्ड की यह योजना भी लोगों के अपने घर के सपने को साकार करने में सफल रहेगी. 

... संवाददाता शिवेंद्र सिंह परमार की रिपोर्ट 

और पढ़ें