मल्लिकार्जुन खरगे का भाजपा पर बड़ा हमला, बोले- भाजपा की "डबल इंजन" सरकार ने मणिपुर के लोगों पर कई प्रहार किए हैं

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने सोमवार को मणिपुर को लेकर भाजपा पर जमकर निशाना साधा है. उन्होंने X पर एक पोस्ट शेयर करते हुए लिखा कि मणिपुर में लगातार जारी हिंसा के कारण अनगिनत जिंदगियों को तबाह हुए 9 महीने हो गए हैं, लेकिन पीएम मोदी के पास राज्य का दौरा करने के लिए एक घंटा भी नहीं है. क्यों?

उन्होंने आखिरी बार चुनाव प्रचार के लिए फरवरी 2022 में मणिपुर का दौरा किया था और अब उन्होंने मणिपुर के लोगों को उनके हाल पर छोड़ दिया है. 4 मई, 2023 से अब तक 200 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. 60,000 लोग विस्थापित हुए हैं.

लगभग 50,000 लोग पर्याप्त चिकित्सा सुविधाओं और भोजन के बिना घृणित परिस्थितियों में राहत शिविरों में रह रहे हैं. लोग पहले ही सब कुछ खो चुके हैं - अपने घर, अपनी आजीविका और अपना सामान. वे कहीं नहीं जा सकते. उनका भविष्य अंधकारमय है.

कुछ रिपोर्टों के अनुसार, अकेले चुराचांदपुर के शिविरों में आघात, कुपोषण और बीमारी के कारण 80 से अधिक लोगों की मौत हो गई है. इम्फाल शिविर भी बेहतर नहीं हैं. शिविरों में जो भी सहायता प्रदान कि जा रही है वह अच्छे लोगों, गैर सरकारी संगठनों के सामूहिक प्रयासों से आई है, न कि राज्य सरकार द्वारा.

भाजपा द्वारा दिखाई गई पूर्ण उदासीनता और उपेक्षा के कारण महिलाएं और बच्चे पीड़ित हैं. 1 जनवरी से ही दोबारा हुई हिंसा में 10 लोगों की मौत हो चुकी है. दो समुदायों के प्रशिक्षु पुलिसकर्मी एक दूसरे पर गोली चला रहे हैं. 7 घायल हो गए हैं.

24 जनवरी को, हमने देखा कि कैसे एक सशस्त्र समूह ने भारी सुरक्षा वाले कांगला किले में एक बैठक में भाग लेने के लिए सांसदों/विधायकों को मजबूर किया. राजा पर बेरहमी से हमला किया गया और उन्हें प्रताड़ित किया गया.

अगस्त 2023 में संसद में मणिपुर के लोगों को पीएम मोदी का आश्वासन खोखला लगता है! कोई सामान्य स्थिति और शांति नजर नहीं आ रही है. भाजपा की "डबल इंजन" सरकार ने मणिपुर के लोगों पर कई प्रहार किए हैं!