चुनाव परिणामों को लेकर अटकलों का बाजार गर्म

FirstIndia Correspondent Published Date 2018/12/09 03:05

जैसलमेर। प्रदेश में चुनाव परिणामों में फिलहाल 48 घंटे का समय शेष बचा है। लेकिन जैसे-जैसे समय नजदीक आ रहा है वैसे-वैसे प्रत्याशियों के साथ साथ आम जनता की धड़कने भी बनने लगी है। चर्चाओं में मुस्लिम मतदाताओं की एक मुश्त वोट पड़ने व शहरी क्षेत्र में बढ़त मिलने की संभावना के चलते चुनाव परिणामों में रुपाराम धनदेव का पलड़ा भारी बताया जा रहा है।  गत विधानसभा चुनाव में 2800 वोटों की मामूली अंतराल से पराजित हो विधायक बनने से वंचित रहे रुपाराम धनदेव इस बार विजय हासिल करने के प्रयासों में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी। प्रयास सफल रह इन्हे विधायक बनाते हैं एक बार फिर विधायक बनने के अरमानों पर पानी फेरने में इस बार सांग सिंह सफल होते हैं या मत पेटियां खुलने के बाद ही पता चल पायेगा। 

दोनों प्रत्याशियों ने किए अपने अपनी जीत के दावे
मतगणना से पूर्व दोनों ही प्रत्याशियों द्वारा अपनी अपनी जीत के दावे किए जा रहे हैं। कांग्रेस नेता रूपाराम जहां मुस्लिम मेघवाल गठबंधन की सफलता की बात कर शहर में भी बढ़त मिलने का दावा कर रहे हैं। वहीं राजपूत मतदाताओं के एक बड़े वर्ग का समर्थन मिलने के चलते अपनी जीत को लेकर काफी आश्वस्त नजर आ रहे हैं।  तो दूसरी तरफ भाजपा प्रत्याशी सांगसिंह भाटी राजपूतों की एकजुटता ओबीसी वर्ग का बड़ा समर्थन मिलने को लेकर आश्वस्त है वहीं शहर में बदलने के साथ मुस्लिम मतदाताओं में सेंधमारी के चलते अपनी जीत भी मान रहे हैं। ऐसे में मत पेटियां से मिलने वाला परिणाम ही तय करेगा कि इस बार का विधायक रूपा काका बनने में सफल होंगे या फिर सांगा काका के सिर जीत का सेहरा बंधता है। 

राजपूत व शहरी मतदाताओं पर टिकी है सांग सिंह की बाजी 
चुनाव प्रक्रिया प्रारंभ होने के साथ राजपूत मतदाताओं ने बिखराव महसूस किया जा रहा था वही शहर में भी भाजपा की कमजोर स्थिति मानी जा रही थी लेकिन मतदान नजदीक आते-आते सांगसिंह भाटी राजपूतों को एकजुट करने में सफल रहे वहीं शहर में भी अपनी स्थिति में काफी सुधार कर लिया वहीं कांग्रेस प्रत्याशी रूपाराम ने भी अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए राजपूत वोटों में सेंधमारी करने के साथ-साथ शहर में बढ़त हासिल करने के लिए भी प्रयास किए जानकारों का मानना है कि यदि सांगसिंह राजपूतों में एकता व मुस्लिम मतदाताओं में अच्छी खांसी सेंधमारी करने में सफल हो जाते है तो उनके लिए शहर से मिलने वाली बढ़त उनके लिए जीत का इतिहास लिख सकती है, लेकिन रूपाराम राजपूत वोटों में 8 से 10 हजार वोटों की सेंध लगाने में सफल होते हैं तो सांगसिंह  की जीत मुश्किल में पड़ सकती है शहर की वोटों से लेकर भी दोनों प्रत्याशियों में खींचतान महसूस की जा रही है।  कई राजनीतिक विश्लेषक इस बार शहर की बढ़त पर आम के साथ-साथ मान रहे हैं कई जानकारों का कहना है कि शहर भाजपा का परंपरागत वोट रहा है। किसी भी परिस्थितियों को शहर में हमेशा भाजपा को ही बढ़ती है. ऐसे में इस बार भी बढ़त का अंतराल सांग सिंह के साथ रह सकता है शहर का रुझान किसके साथ रहता है खुलने के बाद ही पता चल पाएगा। 

मुस्लिम मतदाताओं के समर्थन पर टिकी है बाजी
कांग्रेस व भाजपा दोनों ही प्रत्याशियों का खेल सबसे ज्यादा प्रभावित मुस्लिम मतदाता करता नजर आ रहा है \ जिसमें विधानसभा में मुस्लिम मेघवाल गठबंधन की सफलता ही रुपाराम का भाग्य लिखती नजर आएगी और रुपाराम धनदेव को मिलने वाली मुस्लिम वोटों में सांगसिंह भाटी द्वारा की जाने वाली घुसपैठ की सफलता रुपाराम के लिए चुनाव परिणामों में घातक साबित होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता। जैसलमेर में पाटो से लेकर दुकानों व सड़कों पर राजनीतिक विश्लेषकों के विक्रय जाल द्वारा एक ही पर चर्चा की जा रही है कि क्या रुपाराम मुस्लिम वोटों का 95% हिस्सा ले पाने में सफल रहे हैं या तो जीत के तरफ बढ़ सकते हैं और यदि मुस्लिम वोटों में सांगसिंह 10 हजार के आसपास भी सेंधमारी करने में सफल होते हैं उनकी जीत की राह मुश्किल हो सकती है. वैसे गाजी फकीर व उसके परिवार द्वारा मुस्लिम मतदाताओं का समर्थन रुपाराम के पक्ष में जाए इसके लिए पूरे प्रयास तो किए गए थे लेकिन इन प्रयासों में कितनी ईमानदारी थी इसका आकलन तो मत पेटियां खुलने के बाद ही पता चल पाएगा। 
सूर्यवीरसिंह तंवर - जैसलमेर

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in

BJP ने 182 लोकसभा उम्मीदवारों की पहली सूची की जारी

BJP थोड़ी देर में जारी करेगी उम्मीदवारों की पहली सूची
देश के 3 प्रमुख मंदिरों की होली
कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गाँधी ने देशवासियों को दी होली की शुभकामनाएँ
PM नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को दी होली की शुभकामनाएँ
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने देशवासियों को दी होली की शुभकामनाएँ
होली पर खास उपायों से जीवन में आएगी खुशहाली| Good Luck Tips
इस होली पर करें ये उपाय और संकटो से मुक्ति पाएं | GOOD LUCK TIPS