Microsoft कैंसर का पता लगाने के लिए बना रहा AI मॉडल, जानिए डिटेल्स

नई दिल्ली : डिजिटल पैथोलॉजी प्रदाता माइक्रोसॉफ्ट और पेगे ने कैंसर का पता लगाने के लिए दुनिया का सबसे बड़ा छवि-आधारित AI मॉडल बनाने के लिए गुरुवार को साझेदारी की घोषणा की. मॉडल को पेज के बेजोड़ पेटाबाइट-स्केल क्लिनिकल डेटा संग्रह से कई प्रकार के कैंसर के लिए चार मिलियन डिजीटल माइक्रोस्कोपी स्लाइड पर प्रशिक्षित किया जाएगा. पेज बड़े पैमाने पर प्रौद्योगिकी को प्रशिक्षित करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट के उन्नत सुपरकंप्यूटिंग बुनियादी ढांचे का उपयोग करेगा और अंततः इसे एज़्योर का उपयोग करके दुनिया भर के अस्पतालों और प्रयोगशालाओं में तैनात करेगा.

पेज माइक्रोसॉफ्ट के साथ एक नया एआई मॉडल विकसित कर रहा है जो आज मौजूद किसी भी अन्य छवि-आधारित एआई मॉडल से कहीं अधिक बड़ा है, जो अरबों मापदंडों के साथ कॉन्फ़िगर किया गया है. पेज का दावा है कि यह मॉडल कैंसर की सूक्ष्म जटिलताओं को पकड़ने में सहायता करता है और अगली पीढ़ी के नैदानिक ​​​​अनुप्रयोगों और कम्प्यूटेशनल बायोमार्कर के लिए आधारशिला के रूप में कार्य करता है जो ऑन्कोलॉजी और पैथोलॉजी की सीमाओं को आगे बढ़ाता है.

2024 में लॉन्च होने की उम्मीद: 

इस मॉडल के 2024 में पूरा होने की उम्मीद है. एक बार इसे तैनात करने के बाद, यह रोगविज्ञानियों को कैंसर का अधिक सटीक और कुशलता से निदान करने में मदद कर सकता है, जिससे रोगियों के लिए पहले से पता लगाया जा सकता है और उपचार किया जा सकता है. यह पहल स्वास्थ्य सेवा में सुधार के लिए एआई के उपयोग की बढ़ती प्रवृत्ति का हिस्सा हैं. एआई का उपयोग नई दवाएं विकसित करने, उपचार को निजीकृत करने और यहां तक ​​कि दूरस्थ चिकित्सा देखभाल प्रदान करने के लिए किया जा रहा है. जैसे-जैसे एआई तकनीक का विकास जारी है, यह कैंसर के खिलाफ लड़ाई में तेजी से महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है.