GT vs DC: सुदर्शन की अर्धशतकीय पारी से गुजरात टाइटंस ने दिल्ली कैपिटल्स को दी मात

नई दिल्ली: गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन के बाद साई सुदर्शन की नाबाद 62 रन की सूझबूझ पारी के दम पर गत चैम्पियन गुजरात टाइटंस ने इंडियन प्रीमियर लीग टी20 मुकाबले में मंगलवार को यहां दिल्ली कैपिटल्स को 11 गेंद शेष रहते छह विकेट से शिकस्त दी.

सुदर्शन ने 48 गेंद की नाबाद पारी में चार चौके और दो छक्के जड़ने के साथ चौथे विकेट के लिए विजय शंकर (23 गेंद में 29 रन) के साथ 44 गेंद में 53 रन और पांचवें विकेट के लिए डेविड मिलर (16 गेंद में नाबाद 31 रन) के साथ 29 गेंद में 59 रन की अटूट साझेदारी की.

चार विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया:
दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 162 रन बनाये. गुजरात ने 18.1 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया. एनरिक नॉर्किया ने गुजरात के लिए चार ओवर में 39 रन देकर दो विकेट चटकाये. खलील अहमद और मिशेल मार्श को 1-1 सफलता मिली. इससे पहले हरफनमौला अक्षर पटेल की 22 गेंद में 36 रन की पारी के दम पर दिल्ली ने सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया. दिल्ली के लिए कप्तान डेविड वॉर्नर ने 32 गेंद में 37 और सरफराज खान ने 34 गेंद में 30 रन बनाये लेकिन यह दोनों बल्लेबाजों ने संघर्ष किया और रन गति को बढ़ाने में नाकाम रहे.

दिल्ली के बल्लेबाजों को काफी परेशान किया:
अक्षर ने अपनी पारी में दो चौके और तीन छक्के जड़े. उन्हें अभिषेक पोरेल का अच्छा साथ मिला 20 साल के पोरेल ने 11 गेंद की पारी में दो छक्के की मदद से 20 रन बनाकर प्रभावित किया. गुजरात के लिए मोहम्मद शमी और राशिद खान ने तीन-तीन विकेट लिये. शमी हालांकि महंगे साबित हुए. उन्होंने चार ओवर में 41 जबकि राशिद ने इतने ही ओवर में ही 31 रन खर्च किये. अलजारी जोसेफ ने चार ओवर में 29 रन देकर दो विकेट लिये. जोसेफ ने अपनी बाउंसर गेंदों से दिल्ली के बल्लेबाजों को काफी परेशान किया.

ओवर में हालांकि साइ सुदर्शन से छक्का जड़ा:
लक्ष्य का बचाव करने उतरी दिल्ली के लिए सरफराज की जगह ‘इंपैक्ट प्लेयर’ खलील अहमद ने गेंदबाजी की शुरुआत की. रिद्धिमान साहा (14 रन) ने खलील के खिलाफ दो चौके और एक छक्का जबकि शुभमन गिल ने मुकेश कुमार के खिलाफ दो चौके जड़ दो ओवर में 22 रन बना टीम को आक्रामक शुरुआत दिलायी. एनरिक नॉर्किया ने तीसरे ओवर की पहली गेंद पर साहा को बोल्ड करने के बाद पांचवें ओवर में इसी अंदाज में गिल को पवेलियन भेजा. इसी ओवर में हालांकि साइ सुदर्शन से छक्का जड़ा.

कैच कराकर दिल्ली को बड़ी सफलता दिलायी:
उन्होंने अगले ओवर में खलील के खिलाफ चौका जड़ जिससे टीम के रनों का पचासा पूरा हुआ लेकिन बायें हाथ के इस गेंदबाज ने हार्दिक पंड्या को विकेट के पीछे कैच कराकर दिल्ली को बड़ी सफलता दिलायी. पावरप्ले में दिल्ली का स्कोर तीन विकेट पर 54 रन था. इसके बाद जोश लिटिल की जगह ‘इंपैक्ट प्लेयर’ विजय शंकर मैदान पर उतरे. सुदर्शन एक छोर से दौड़ कर रन लेने पर ध्यान दे रहे थे तो शंकर ने नौवें ओवर में मुकेश और शंकर ने 10वें ओवर में कुलदीप, 11वें ओवर में मार्श और 12वें ओवर में खलील के खिलाफ चौके लगाकर जरूरी रनगति को बढ़ने नहीं दिया. टीम ने 12वें ओवर की पांचवीं गेंद पर रनों का सैकड़ा किया.

गुजरात ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया:
मार्श ने 14वें ओवर में शंकर को पगबाधा कर के सुदर्शन के साथ चौथे विकेट के लिए उनकी 53 रन की साझेदारी को तोड़ा. सोलहवें ओवर में गेंदबाजी के लिए आये मुकेश कुमार के खिलाफ डेविड मिलर ने दो छक्के और एक चौका लगाकर मैच का रूख गुजरात की तरफ मोड़ दिया. अगले ओवर में नॉर्किया के खिलाफ चौका लगाकर सुदर्शन से 44 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने ओवर की आखिरी गेंद पर छक्का जड़ा जिसके बाद मिलर ने मार्श की गेंद पर चौका लगाकर टीम को जीत दिला दी. गुजरात ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया.

अल्जारी जोसेफ को आसान कैच देकर पवेलियन लौटे:
शमी की पहली गेंद विकेट को छू कर निकली लेकिन गिल्लियां नहीं गिरी और वॉर्नर आउट होने से बच गये. इस ओवर से 11 रन आये जिसमें से बल्ले से सिर्फ चार रन निकले. शमी को शानदार गेंदबाजी का फायदा पारी के तीसरे ओवर में मिला. उन्होंने शॉट गेंद पर पृथ्वी साव (सात रन) की कमजोरी का फायदा उठाया जो मिड ऑन पर अल्जारी जोसेफ को आसान कैच देकर पवेलियन लौटे. शानदार लय में चल रहे मार्श (चार रन) ने पांचवें ओवर की पहली गेंद पर चौका लगाया लेकिन शमी ने अगली गेंद पर उन्हें बोल्ड कर शानदार वापसी की. अब तक संघर्ष कर रहे वॉर्नर ने ओवर की आखिरी गेंद पर आत्मविश्वास से भरा चौका जडा. उन्होंने पावरप्ले के आखिरी ओवर में हार्दिक पंड्या के खिलाफ भी चौका लगाया जिससे पावरप्ले में टीम का स्कोर दो विकेट पर 52 रन हो गया जिसमें 14 अतिरिक्त रनों का योगदान था.

कनकशन की जांच के बाद उन्होंने खेलना जारी रखा:
वॉर्नर ने सातवें ओवर में जोसेफ के खिलाफ दो चौके जड़े लेकिन इस गेंदबाज ने पारी के नौवें ओवर में उन्हें बोल्ड कर बदला पूरा किया. जोसेफ ने अलगी गेंद पर अपनी गति से रीले रोसो को चौकाया. गेंद ने उनकी बल्ले का बाहरी किनारा लिया और प्वाइंट पर राहुल तेवतिया ने आगे की तरफ डाइव लगाकर शानदार कैच लपका. वह हालांकि हैट्रिक पूरा करने से चूक गये. ओवर की आखिरी गेंद सरफराज के सिर पर लगी और टीम के चिकित्सकों से कनकशन की जांच के बाद उन्होंने खेलना जारी रखा.

राशिद खान की फिरकी को पढ़ने में नाकाम रहे:
पदार्पण मैच खेल रहे 20 साल के पोरेल ने जोसेफ के खिलाफ 11वें ओवर में छक्का लगाकर अपने इरादे जाहिर किये. सरफराज को 12वें ओवर में बायें हाथ के तेज गेंदबाज यश दयाल की गेंद पर जोश लिटिल ने कैच टपका कर जीवनदान दिया. इसी ओवर की आखिरी गेंद पर पोरेल ने एक और छक्का लगाकर टीम के रनों के शतक को पूरा किया. वह हालांकि राशिद खान की फिरकी को पढ़ने में नाकाम रहे और 11 गेंद में 20 रन बनाकर बोल्ड हुए. टीम के उपकप्तान अक्षर पटेल ने क्रीज पर कदम रखते ही चौके के साथ खाता खोला.

टीम की उम्मीदें अब अक्षर पर टिकी थी:
सरफराज एक छोर से बड़े शॉट खेलने में संघर्ष कर रहे थे तो वही दूसरे छोर से अक्षर ने जोसेफ के खिलाफ चौका और राशिद खान के खिलाफ छक्का जड़कर टीम के रनगति को बनाये रखने की कोशिश की. सरफराज ने 17वें ओवर में राशिद की पहली गेंद पर चौका जड़ा लेकिन एक और बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में लिटिल को कैच थमा बैठे. प्रतिस्पर्धी स्कोर के लिए टीम की उम्मीदें अब अक्षर पर टिकी थी और इस बल्लेबाज ने लिटिल के खिलाफ छक्का लगाकर इसे कायम रखा.

सर्जरी के बाद अभी रिहैबिलिटेशन से गुजर रहे: 
अमन हकीम खान (आठ रन)  ने राशिद के खिलाफ छक्का जड़ लेकिन अगली गेंद पर  पंड्या को कैच देकर पवेलियन लौट गये. अक्षर ने आखिरी ओवर में शमी का स्वागत छक्के से किया लेकिन ओवर की चौथी गेंद पर आउट हो गये. एनरिक नॉर्किया ने आखिरी गेंद पर चौका लगाकर टीम के स्कोर को 162 तक पहुंचाया. टीम की हौसला अफजाई के लिए नियमित कप्तान ऋषभ पंत भी स्टेडियम में नजर आये. पंत कार दुर्घटना में बुरी तरह से चोटिल हो गये थे. वह सर्जरी के बाद अभी रिहैबिलिटेशन से गुजर रहे है. सोर्स-भाषा