Modi ने G20 कृषि मंत्रियों के सम्मेलन में वैश्विक खाद्य सुरक्षा पर चर्चा का आह्वान किया

हैदराबाद : जलवायु परिवर्तन के कारण असामान्य मौसम की घटनाएं तेजी से हो रही हैं, और ये चुनौतियां 'वैश्विक दक्षिण' में सबसे अधिक महसूस की गई हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को हैदराबाद में चल रही जी20 कृषि मंत्रियों की तीन दिवसीय बैठक के लिए एक वीडियो संदेश में यह बात कही. उन्होंने साथ ही जोड़ा कि कृषि क्षेत्र वैश्विक स्तर पर कई चुनौतियों का सामना कर रहा है.

कृषि कर रहा है चुनौतियों का सामना:

प्रधानमंत्री ने कहा कि वैश्विक स्तर पर, कृषि 2.5 अरब से अधिक लोगों को आजीविका देती है. वैश्विक दक्षिण के सकल घरेलू उत्पाद में लगभग 30 प्रतिशत हिस्सा कृषि का है और यह क्षेत्र 60 प्रतिशत से अधिक नौकरियां देता है. आज यह क्षेत्र कई चुनौतियों का सामना कर रहा है. महामारी के कारण पैदा हुई आपूर्ति श्रृंखला की बाधा भू-राजनीतिक तनावों के चलते और अधिक बिगड़ गई है.

प्राकृतिक खेती के साथ ही प्रौद्योगिकी आधारित कृषि को भी बढ़ावा:

मोदी ने कहा कि जलवायु परिवर्तन के कारण असामान्य मौसम की घटनाएं तेजी से हो रही हैं, और ये चुनौतियां 'वैश्विक दक्षिण' में सबसे अधिक महसूस की जा रही हैं. उन्होंने कहा कि भारत की नीति 'बुनियाद की ओर लौटो, और भविष्य की यात्रा करो' से मिलकर बनी है. देश प्राकृतिक खेती के साथ ही प्रौद्योगिकी आधारित कृषि को भी बढ़ावा दे रहा है. मोदी ने कहा कि पूरे देश में किसान धरती माता के कायाकल्प पर ध्यान देने के साथ रासायनिक उर्वरकों या कीटनाशकों का इस्तेमाल बंद कर प्राकृतिक खेती कर रहे हैं. सोर्स भाषा