Live News »

नये साल पर पीएम मोदी की किसानों को सौगात, अकाउंट में भेजे जाएंगे 11000 करोड़ रुपये

नये साल पर पीएम मोदी की किसानों को सौगात, अकाउंट में भेजे जाएंगे 11000 करोड़ रुपये

तुमकुर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नये साल पर किसानों को बड़ी सौगात दी है. पीएम मोदी आज देश के किसानों के खाते में एक साथ 11000 करोड़ रुपए ट्रांसफर करेंगे. पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत दिया जाने वाला पैसा सीधे किसानों के खाते में जाएगा. कर्नाटक के तुमकुर में आयोजित एक समारोह में पीएम देश भर के उन किसानों के खाते में सीधे पैसा भेजेंगे जो पीएम किसान योजना के तहत सालाना 2000 रुपए की तीन किश्तों के हकदार हैं.

8 करोड़ लाभार्थियों को मिलेगा लाभ: 
ऐसे में पीएम मोदी सीधे ऐसे करीब 8 करोड़ लाभार्थियों के खाते में 2000 रुपए की किश्त ट्रांसफर करेंगे. इनमें ज्यादातर किसनों को इस वित्तीय वर्ष में 2000 रुपए की दूसरी किश्त भेजी जाएगी. जानकारी के अनुसार आज करीब 11000 करोड़ रुपया इन किसानों के खाते में भेजा जाएगा. 

किसानों को हर साल 6000 रुपए की मदद देने का प्रावधान:
आपको बता दें कि पीएम किसान योजना पिछले साल 24 फरवरी को लॉन्च की गई थी. इसके तहत 2 हेक्टेयर से कम जमीन वाले किसानों को हर साल 6000 रुपए की मदद देने का प्रावधान है. आंकड़ों के अनुसार अब तक देशभर के करीब 7 करोड़ 60 लाख किसानों के खाते में पीएम किसान योजना की किश्त ट्रांसफर की जा चुकी है. 
 

और पढ़ें

Most Related Stories

Coronavirus: मोहम्मद साद के खिलाफ मुकदमा दर्ज, निजामुद्दीन मरकज के मौलाना है साद

Coronavirus: मोहम्मद साद के खिलाफ मुकदमा दर्ज, निजामुद्दीन मरकज के मौलाना है साद

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन है. केन्द्र और राज्य सरकारें सबको घरों में रहने के लिए कह रही है. लोगों से दूरी बनाने की अपील की जा रही है. और एक तरफ लोग इनके आदेशों की अवहेलना कर रहे है. मामला दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित तब्लीगी जमात का है, जो सोमवार को अचानक सुर्खियों में आ गई. यहां पर देश और दुनिया से लगभग तीन हजार लोग धार्मिक सभा में हिस्सा लेने आये थे. जिनमें से इस इलाके में 24 लोग कोरोना पॉजिटिव पाये गए. हालांकि अभी तक सटीक आंकड़ा पता नहीं लग पाया है, लेकिन मरकज में 1500 से 1700 लोग इकट्ठा हुए थे. जानकारी मिलने पर पुलिस ने तुरंत लोगों को जांच के लिए भेजा है. 

निजामुद्दीन मरकज के मौलाना पर केस दर्ज:
निजामुद्दीन मरकज के मौलाना मोहम्मद साद के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है. इससे पहले मुख्यमंत्री दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कहा था कि दिल्ली सरकार ने निजामुद्दीन के धार्मिक आयोजन के संबंध में प्राथमिकी दर्ज कराने के लिए उपराज्यपाल अनिल बैजल को पत्र लिखा है.

कोरोना संकट: 20 महिलाओं के साथ थाईलैंड के राजा का जर्मनी पलायन, आइसोलेशन के लिए चुना शाही होटल 

700 लोगों को क्वारनटीन सेंटर भेजा गया:
स्वास्थ्य मंत्री सतेंदर जैन ने मुताबिक अब तक 334 लोगों को अस्पताल भेजा गया है, जबकि 700 लोगों को क्वारनटीन सेंटर भेजा गया है. मरकज सेंटर पर डॉक्टरों की टीम डेरा जमाए हुए हैं और सभी लोगों को बाहर निकाल लिया गया है. इसके अलावा आस-पास के इलाके को भी सैनिटाइज किया जा रहा है. ऐसे में तब्लीगी जमात के जिम्मेदारों के खिलाफ दिल्ली सरकार ने FIR के आदेश भी दे दिए थे. 

क्या है मामला:
यह मामला तब खुला जब दिल्ली में 64 साल के एक शख्स की मौत हुई. यह शख्स कोरोना पॉजिटिव मिला था. इसके बाद 33 लोगों को अस्पताल में भर्ती करवाया गया जिसमें से कुछ लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं. इस मामले के सामने आने पूरे सेंटर को खाली करवाया गया है. 

VIDEO- Rajasthan Corona Update: जयपुर का चारदीवारी इलाका रहेगा पूरी तरह सीज

क्या है तब्लीगी जमात?
मुसलमानों के बीच इस्लाम की शिक्षा देने के लिए मौलाना इलियास कांधलवी ने तबलीगी जमात की स्थापना की. उन्होंने निजामुद्दीन में स्थित मस्जिद में कुछ लोगों के साथ तबलीगी जमात का गठन किया. इसे मुसलमानों को अपने धर्म में बनाए रखना और इस्लाम धर्म का प्रचार-प्रसार और इसकी जानकारी देने के लिए शुरू किया.

कोरोना संकट: 20 महिलाओं के साथ थाईलैंड के राजा का जर्मनी पलायन, आइसोलेशन के लिए चुना शाही होटल 

कोरोना संकट:  20 महिलाओं  के साथ थाईलैंड के राजा का जर्मनी पलायन, आइसोलेशन के लिए चुना शाही होटल 

नई दिल्ली: पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का खौफ है. दुनिया के कई देशों में ये महामारी फैल चुकी है. इसकी वजह से पूरी दुनिया में हजारों लोग जान गंवा चुके है. इस बीच खबर मिली है कि कोरोना वायरस की वजह से थाईलैंड के राजा महा वाजिरालोंगकोर्न अपना देश छोड़कर जर्मनी पलायन कर गए है. थाईलैंड के राजा अपनी आवाम को कोरोना के संकट से जूझते छोडकर देश से पलायन कर गए है. 

VIDEO- Rajasthan Corona Update: जयपुर का चारदीवारी इलाका रहेगा पूरी तरह सीज

डिस्ट्रिक काउंसिल से मांगी इजाजत: 
मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक थाईलैंड के राजा महा वाजिरालोंगकोर्न ने अपने क्वारंटाइन के लिए एक शाही होटल को चुना है. इस शाही होटल में थाईलैंड के राजा के साथ 20 महिलाएं भी ठहरेंगी. राजा अपने साथ कई नौकर भी साथ लेकर गए है.मीडिया​ रिपोर्टस के मुताबिक लेकिन यह बात उजागर नहीं हुई है कि राजा के साथ उनकी 4 पत्नियां भी रहेंगी या नहीं. राजा ने स्टे के लिए डिस्ट्रिक काउंसिल से विशेष इजाजत मांगी है. 

Coronavirus Updates: कोरोना से देश में अब तक 45 मौतें, राजस्थान में पॉजिटिव मरीजों का ग्राफ पहुंचा 93

सोशल मी​डिया पर खूब आलोचनाएं:
गौरतलब है कि एक तरफ तो देश कोरोना संकट से जूझ रहा है, वहीं राजा देश छोडकर जर्मनी पलायन कर गए और आइसोलेशन के लिए आलीशान होटल चुना. इस वजह से थाईलैंड की जनता में गुस्सा है. वहीं राजा के जर्मनी पायलन करने को लेकर सोशल मी​डिया पर खूब आलोचनाएं भी हो रही है. 

VIDEO- Rajasthan Corona Update: जयपुर का चारदीवारी इलाका रहेगा पूरी तरह सीज

जयपुर: राजधानी जयपुर में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के चलेत जयपुर का चारदीवारी इलाका पूरी तरह से सीज किया जाएगा. ACS होम राजीव स्वरूप ने प्रेसवार्ता कर इसका ऐलान किया है. प्रेस वार्ता में उन्होंने कहा कि अतिआवश्यक काम के लिए लोग पास ले सकते हैं. चिकित्सा टीम परकोटा में सर्वे करेगी उसका सहयोग करें. परिवार के हर सदस्य की पूर्ण और सही जानकारी दें. सिर्फ और सिर्फ चिकित्सकीय टीम ही सर्वे कर रही है. 

Coronavirus Updates: कोरोना से देश में अब तक 45 मौतें, राजस्थान में पॉजिटिव मरीजों का ग्राफ पहुंचा 93 

मीडियाकर्मियों और चिकित्साकर्मियों को ही छूट रहेगी:
इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इस दौरान सिर्फ मीडियाकर्मियों और चिकित्साकर्मियों को ही छूट रहेगी. साथ ही उन्होंने बताया कि ड्रोन और पुलिस-प्रशासन से पूरी निगरानी की जा रही है. कर्फ्यू के नियम शर्तों का उल्लंघन करने पर गिरफ्तारी होगी. वहीं उन्होंने बताया कि पास लेने के लिए मोबाइल एप का ही उपयोग करना होगा. इसके साथ ही चारदीवारी क्षेत्र से बाहर निकलने वाले लोग-वाहन सैनेटाइज होंगे. 

VIDEO: कोरोना लॉकडाउन में चिकित्सा मंत्री की मानवीय अपील, नवरात्रा की अष्टमी और नवमी पर जरूरतमंदों को खिलवाए भोजन 

रामगंज में अब तक 13 कोरोना पॉजिटिव मरीज:
प्रदेश में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. अगर राजधानी जयपुर के रामगंज की बात करें तो यहां अब तक 13 कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आ चुके हैं. रामगंज के 60 वर्षीय मरीज की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है. यह बुजुर्ग SMS के इमरजेंसी मेडिकल ICU में भर्ती था. रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर अब केस को कोरोना आइसोलेशन में शिफ्ट किया गया है. 


 

Coronavirus Updates: कोरोना से देश में अब तक 45 मौतें, राजस्थान में पॉजिटिव मरीजों का ग्राफ पहुंचा 93

Coronavirus Updates: कोरोना से देश में अब तक 45 मौतें, राजस्थान में पॉजिटिव मरीजों का ग्राफ पहुंचा 93

जयपुर: देश में जानलेवा कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है. अबतक कुल 1400 से अधिक लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं. वहीं संक्रमण से अब तक 45 मौतें हो चुकी हैं. हालांकि 140 से ज्यादा लोग ठीक भी हुए हैं. सबसे ज्यादा संक्रमित मरीज महाराष्ट्र और केरल में हैं. महाराष्ट्र में 248 संक्रमित मरीज हैं तो केरल में ये संख्या 234 है.

VIDEO: कोरोना लॉकडाउन में चिकित्सा मंत्री की मानवीय अपील, नवरात्रा की अष्टमी और नवमी पर जरूरतमंदों को खिलवाए भोजन 

कोरोना वायरस के चलते देश में आज तीन जान गई:
कोरोना वायरस के चलते देश में आज तीन जान गई है. चंडीगढ़ में मंगलवार को संक्रमण से मौत का पहला मामला सामने आया. यहां 65 साल के बुजुर्ग की मौत हो गई. इसके अलावा केरल के तिरुवनंतपुरम में कोरोना पॉजिटिव 68 साल के व्यक्ति की मौत हो गई. मध्यप्रदेश के इंदौर में भी 49 साल की महिला जरीन बी ने सोमवार देर रात दम तोड़ दिया. 

VIDEO- Rajasthan Corona Update: प्रदेश में पिछले 12 घंटे में 4 नए मरीज और आए सामने, कुल पॉजिटिव संख्या पहुंची 83 

राजस्थान में ईरान से आए 10 और भारतीय पॉजिटिव मिले: 
वहीं अगर राजस्थान की बात करें तो यहां भी कोरोना पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है. राजस्थान में ईरान से आए 10 और भारतीय पॉजिटिव मिले हैं. इससे पहले आज झुंझुनूं, अजमेर, डूंगरपुर और जयपुर में 4 पॉजिटिव केस मिले थे. ऐसे में अब प्रदेश में पॉजिटिव मरीजों का ग्राफ 93 पहुंच गया है.  


 

Coronavirus Updates: एक साल के लिए टला खेलों का महाकुंभ, टोक्यो ओलंपिक पर लगा ब्रेक

Coronavirus Updates: एक साल के लिए टला खेलों का महाकुंभ, टोक्यो ओलंपिक पर लगा ब्रेक

क्राइस्टचर्च: कोरोना वायरस की वजह से इस साल का टोक्यो ओलंपिक का आयोजन एक साल के लिए टल गया है. कोरोना वायरस की वजह से जापान ने ओलंपिक को टालने का प्रस्ताव दिया था. अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के ओलंपिक खेलों के लिए खिलाड़ी ना भेजने के फैसले के बाद ही इस महाकुंभ को एक साल के लिए टालने का दबाव बन रहा था.

कोरोना बचाव को लेकर केन्द्र और राज्य सरकार को सराहा, बीजेपी प्रदेश मुख्यालय में हुई बैठक 

अब यह 2021 में खेला जाएगा:
ओलंपिक के इस महाकुंभ का आयोजन 24 जुलाई से नौ अगस्त 2020 के बीच होना था. अब यह 2021 में खेला जाएगा. कोरोना वायरस के चलते अब तक विश्वभर में 17,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

Hanta Virus: चीन में हंता वायरस ने दी दस्तक, एक शख्स की मौत, 32 लोग संदिग्ध! 

आयकर रिटर्न की तारीख बढ़ाई:
वहीं कोरोना संकट के चलते देश में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर वित्त मंत्री ने कहा कि जल्द ही आर्थिक पैकेज का ऐलान किया जाएगा. इसके साथ ही आयकर रिटर्न की तारीख बढ़ाने का ऐलान भी वित्त मंत्री ने किया. वित्त मंत्री ने कहा- वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए आयकर रिटर्न की तारीख 31 मार्च के बजाए 30 जून 2020 होगी. वित्त मंत्री ने बताया कि रिटर्न में देरी पर लेट भुगतान 12% से घटाकर 9% किया गया.

डोनाल्ड ट्रंप का भारत दौरा अगले हफ्ते, स्वागत के लिए अहमदाबाद पूरी तरह से तैयार

डोनाल्ड ट्रंप का भारत दौरा अगले हफ्ते,  स्वागत के लिए अहमदाबाद पूरी तरह से तैयार

अहमदाबाद: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अगले सप्ताह भारत दौरे पर होंगे और दिल्ली, अहमदाबाद-आगरा का दौरा करेंगे. अपने पहले भारत दौरे पर आ रहे डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत के लिए अहमदाबाद पूरी तरह से तैयार है. अमेरिकी डोनाल्ड ट्रंप के भारत की धरती पर कदम रखने से पहले ही जमीन से आसमान तक सुरक्षा एजेंसियां मुस्तैद हो चुकी हैं. सुरक्षा व्यवस्था को फुलप्रूफ करने के लिए अमेरिकी सीक्रेट सर्विस का एक विशेष विमान सोमवार को अहमदाबाद पहुंचा. 

दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का करेंगे उद्धाटन:
सुरक्षा से जुड़े उपकरणों के साथ सीक्रेट सर्विस के एजेंट अहमदाबाद के हयात होटल में रुके हुए हैं. अहमदाबाद पहुंचने के बाद डोनाल्ड ट्रंप एयरपोर्ट से साबरमती आश्रम जाएंगे और फिर दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का उद्धाटन करेंगे. ट्रंप के सुरक्षा के लिहाज से मोटेरा स्टेडियम का हर कोना CCTV की निगरानी में होगा. रोड शो के दौरान एनएसजी कमांडो और अमेरिकी स्नाइपर इमारतों पर तैनात होंगे.

30 सालों से पैरों के बीच झूल रही थी 8 किलो की गांठ, SMS में हुआ सफल ऑपरेशन

अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में होने वाले कार्यक्रम का नाम अब ‘केम छो ट्रंप’ की जगह ‘नमस्ते ट्रंप’ कर दिया गया है. अहमदाबाद के प्रशासन ने इसकी पुष्टि की है और पोस्टर भी जारी किए हैं. 24 फरवरी को यह कार्यक्रम आयोजित होगा, जो डोनाल्ड ट्रंप के दौरे का पहला कार्यक्रम होगा.

अमेरिकी राष्ट्रपति का होगा भव्य स्वागत:
अहमदाबाद एयरपोर्ट पर अमेरिकी राष्ट्रपति का भव्य स्वागत होगा. एयरपोर्ट से साबरमती आश्रम तक पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप करीब 7 किमी. का रोड शो निकालेंगे. इस दौरान सड़क के दोनों ओर समर्थकों का हुजूम होगा. साबरमती आश्रम में महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के बाद दोनों नेता मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे.

VIDEO: विधायकों, मंत्रियों की सिफारिशों की सूची वायरल होने के बाद शिक्षकों के प्रतिनियुक्ति आदेश निरस्त

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, लेडी मेलानिया ट्रंप 24-25 फरवरी को अहमदाबाद, नई दिल्ली जाएंगे. 24 फरवरी को ट्रंप और मेलानिया आगरा जाएंगे, जहां पर दोनों ताजमहल का दीदार करेंगे. दोनों करीब तीन घंटे तक आगरा में रहेंगे. 25 फरवरी को बैठक के दौरान डोनाल्ड ट्रंप देश के बड़े बिजनेसमैन से मुलाकात करेंगे.

मुंबई आंतकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को टेरर फंडिंग केस में 5 साल की सजा

मुंबई आंतकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को टेरर फंडिंग केस में 5 साल की सजा

नई दिल्ली: मुंबई आंतकी हमलों का मास्टरमाइंड और जमात उद दावा (जेयूडी) प्रमुख हाफिज सईद को टेरर फंडिंग केस में 5 साल कैद की सजा सुनाई गई है. न्यूज एजेंसी ANI और भाषा ने पाकिस्तानी मीडिया के हवाले से यह खबर दी है. 

आतंकवादी हमले होने की इनपुट मिलने के बाद आईबी की ओर से अलर्ट जारी, जयपुर में बढ़ी सुरक्षा

आतंकवादी फंडिंग से जुड़े दो मामलों फैसला रखा था सुरक्षित:
पिछले हफ्ते लाहौर की आतंकवाद रोधी अदालत (एटीसी) ने प्रतिबंधित जमात-उद-दावा (जेयूडी) के सरगना व 26/11 मुंबई आतंकवादी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के खिलाफ आतंकवादी फंडिंग से जुड़े दो मामलों में अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था. ये मामले आतंकवाद रोधी विभाग (सीटीडी) की लाहौर और गुजरांवाला शाखाओं की ओर से दाखिल किए गए हैं.

विधानसभा में उठा कोरोना वायरस का मामला, मंत्री डॉ रघु शर्मा ने किया आश्वस्त

हाफिज सईद पर पाकिस्तान में 23 आतंकी मामले दर्ज:
हाफिज सईद पर पाकिस्तान में 23 आतंकी मामले दर्ज हैं. भारत द्वारा उसके खिलाफ आतंकी मामलों की डोजियर के बावजूद, उसे पाकिस्तान में खुलेआम घूमने और भारत विरोधी रैलियों को प्रभावशाली तरीके से संबोधित करने की अनुमति दी गई थी.

शाहीन बाग: बुर्के में कैमरा छिपाकर पहुंची महिला, पीएम मोदी भी करते हैं फॉलो

शाहीन बाग: बुर्के में कैमरा छिपाकर पहुंची महिला, पीएम मोदी भी करते हैं फॉलो

नई दिल्ली: नागरिकता संशोधन कानून सीएए और एनआरसी के खिलाफ दिन-रात चल रहे महिलाओं का धरना प्रदर्शन जारी है. इस प्रदर्शन का कई संगठनों ने विरोध भी जताया है. तो वही प्रदर्शन स्थल के पास कुछ लोगों ने विरोध स्वरूप नारे बाजी भी कि गई, तो वही आज बुर्के में बैठी एक महिला की गड़बड़ी से पास में बैठी महिलाओं को शक हुआ और प्रदर्शन स्थल पर अफरा-तफरी का माहौल पैदा हो गया. चश्मदीद गवाहों के मुताबिक, बुर्का पहनी इस महिला कि पहचान गुंजा कपूर के रूप में हुई है. 

कैमरा मिलने पर मचा हंगामा:
प्रदर्शनकारी महिलाओं को इस महिला पर तब ज्यादा शक हुआ जब यह महिला प्रदर्शन में बैठी महिलाओं से बहुत ज़्यादा सवाल पूछ रही थी. कुछ प्रदर्शनकारियों ने महिला की तलाशी भी जिसमें उसके पास से एक कैमरा बरामद हुआ. इसके बाद वहां हंगामा मच गया और इस महिला को कई महिलाओं ने पकड़ कर पुलिस के हवाले कर दिया. 

महिला चलाती है यू-ट्यूब चैनल: 
गुंजा कपूर नाम कि यह महिला राइट नैरेटिव नाम से एक यू-ट्यूब चैनल चलाती हैं. जिसमे इस महिला ने शाहीन बाग पर एक वीडियो भी चलाया था, और शाहीन बाग  प्रोटेस्ट में आने वाली एक महिला के बच्चे की मौत पर पूरा वीडियो बनाया था. इस वीडियों में शाहीन बाग प्रदर्शन के दौरान ठंड लगने से मासूम बच्चे की मौत को मां की लापरवाही बताया था.उनके बाद इस वीडियो को सोशल मीडिया पर काफी अच्छा रिस्पॉन्स भी मिला था. 

गुंजा कपूर मूल रूप से लखनऊ की रहने वाली:
आपको बता दे कि गुंजा कपूर मूल रूप से लखनऊ की रहने वाली हैं. उन्होंने लखनऊ के ही ला मार्टिनियर स्कूल से अपनी पढ़ाई पूरी की है. यू-ट्यूब चैनल में उनके 5000 फॉलोअर्स हैं. तो वहीं ट्विटर पर उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी फॉलो करते हैं.

Open Covid-19