Live News »

3 करोड़ के पार पहुंचा सावंलिया सेठ का मासिक चढ़ावा

3 करोड़ के पार पहुंचा सावंलिया सेठ का मासिक चढ़ावा

चित्तौड़गढ़। चितौड़गढ़ के सुप्रसिद्द सांवलियां सेठ मंदिर में इस महीने की कमाई 3 करोड़ के पार गई है जिसमें एक चांदी की मोटर साईकिल भी निकली है। अभी तक की गई गिनती में 3 करोड़ 15 लाख 19 हजार 500 रुपये दान आया है जबकि छोटे नोटों की गिनती नहीं की गई है।

सावंलिया सेठ का यह मंदिर राजस्थान में बहुत लोकप्रिय है। किवदंतियों के अनुसार सन 1840 मे भोलराम गुर्जर नाम के ग्वाले को एक सपना आया की भादसोड़ा-बागूंड के छापर मे 3 मूर्तियां ज़मीन मे दबी हुई है। जब उस जगह पर खुदाई की गई तो भोलराम का सपना सही निकला और वहां से 3 एक जैसे मूर्तियां निकली, जो बहुत ही मनोहारी थी।

इन मूर्तियों मे सांवले रूप मे श्रीकृष्ण भगवान बांसुरी बजा रहे है। इनमे से एक मूर्ति मंडफिया ग्राम ले जाई गई और वहां पर मंदिर बनाया गया। दूसरी मूर्ति पास के एक गांव भादसोड़ा ले जाई गई और वहां पर भी मंदिर बनाया गया। तीसरी मूर्ति को प्राकट्य स्थल पर ही मंदिर बना कर स्थापित कर दिया गया। मंडफिया जाते समय यह स्थान रास्ते में ही चौराहे पर आता है, जिसे सांवलिया प्राकट्य स्थल के नाम से जाना जाता है।

 बताया जाता है इस मंदिर में रखी दान-पेटी को आज भी उस ग्वाले भोलाराम के वंशज ही खोलते हैं और एक मुट्ठी भरकर सबसे पहले सांवलिया के लिए निकाला जाता है और उसके बाद शेष रकम ट्रस्ट में जाती है। कुछेक बार ट्रस्ट के लोगों द्वारा भी इस दान-पेटी को खोलने के प्रयास किए गए , लेकिन वे इसे खोलने में सफल नहीं हो सके। तभी से इस दान-पेटी को खोलने का कार्य उस ग्वाले के वंशज के द्वारा ही किया जाता है।
 

और पढ़ें

Most Related Stories

Horoscope Today 05 December 2020: आज का दिन इन राशि वालों के लिए रहेगा बेहद फायदेमंद, जानिए दैनिक राशिफल

Horoscope Today 05 December 2020: आज का दिन इन राशि वालों के लिए रहेगा बेहद फायदेमंद, जानिए दैनिक राशिफल

जयपुर: दैनिक राशिफल चंद्र ग्रह की गणना पर आधारित होता है. राशिफल की जानकारी करते समय पंचांग की गणना और सटीक खगोलीय विश्लेषण किया जाता है. दैनिक राशिफल में सभी 12 राशियों के भविष्य के बारे में बताया जाता है. ऐसे में आप इस राशिफल को पढ़कर अपनी दैनिक योजनाओं को सफल बना सकते हैं. 

{related}

मेष (Aries): आज घर पर ही रहकर शांति से दिन बिताएं. अगर घर के कुछ छूटे हुए काम निपटाना चाहते हैं, तो ज्यादा बड़े कामों को हाथ में न लेकर छोटे-मोटे कामों में ही हाथ लगाएं.

मिथुन (Gemini): किसी खास मसले पर विचार विमर्श के बाद निर्णय लाभकारी होगा. परिवार में प्रेम बढ़ेगा. आज का दिन आपके लिए एनर्जी से भरपूर है.  

कर्क (Cancer): किसी विशेष कार्य के सफल हो जाने का हर्ष सायंकाल तक होगा. घर के छोटे सदस्यों के साथ उनके काम में हाथ बंटाएंगे, तो खुशी भी मिलेगी और दूरगामी फायदे भी होंगे.  

सिंह (Leo):  आज सुबह से ही आप काफी पॉजिटिव फील करेंगे. ऐसा कोई भी कदम न उठाएं, जिससे उनका उत्साह कम हो. धैर्य रखें समय आपके अनुकूल है.

कन्या (Virgo): कुछ व्यक्तिगत और गोपनीय प्रसंगों पर कार्यवाही करना आवश्यक है. किसी किस्मत वाले से जरूर पूछें कि उसने सब कुछ पाने के लिए कितने पापड़ बेले हैं.

तुला (Libra): आज पैसे की प्रॉब्लम खत्म हो जाएगी और इकनॉमिक फ्रंट पर आप सहज फील करेंगे. मन में सुख शांति रहेगी और यथा सयम कार्य सिद्धि भी हो ही जाएगी.  

वृश्चिक (Scorpio): किसी अनावश्यक प्रपंचों से व्यय भार बढ सकता है. कभी-कभी जीवन भर परीक्षा खत्म नहीं होती है. आज का दिन आपके लिए आराम और अवकाश का हो सकता है.  

धनु (Sagittarius): आज पिछले कुछ समय से आपके किसी शुभ काम में आर ही रूकावटें दूर होंगी. बच्चों के साथ टाइम शेयर करके उनके उत्साह में काफी बढ़ोतरी कर सकते हैं.  

मकर (Capricorn): आज घर में रहकर खुद के साथ ज्यादा वक्त गुजारेंगे तो काफी फ्रेश महसूस करेंगे. दिमाग पर ज्यादा बोझ न डालें और रिलैक्स करने की कोशिश करें.

कुंभ (Aquarius ): महत्व के काम को समय पर बना लें अल्प परिश्रम से हलका लाभ होगा. मन प्रसन्न रहेगा. गलत समय के बावजूद चेष्टाएं सफल होंगी. अड़चनें दूर होगी.

मीन (Pisces): आपके लिए आज का दिन कुछ धीमा है. ज्यादा समय घर पर ही गुजारने में समझदारी है. बहुत दिनों से छूट रहे कामों को आज निपटा लेने के लिए काफी समय मिल जाएगा.

सौजन्य - राज ज्योतिषी पंडित मुकेश शास्त्री 

05 दिसंबर 2020: जानिए आज का पंचांग, ये रहेगा शुभ-अशुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

05 दिसंबर 2020: जानिए आज का पंचांग, ये रहेगा शुभ-अशुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

जयपुर: पंचांग का हिंदू धर्म में शुभ व अशुभ देखने के लिए विशेष महत्व होता है. पंचाम के माध्यम से समय एवं काल की सटीक गणना की जाती है. यहां हम दैनिक पंचांग में आपको शुभ मुहूर्त, शुभ तिथि, नक्षत्र, व्रतोत्सव, राहुकाल, दिशाशूल और आज शुभ चौघड़िये आदि की जानकारी देते हैं. तो ऐसे में आइए पंचांग से जानें आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त और जानें कैसी रहेगी आज ग्रहों की चाल...  

{related}

शुभ तिथि पंचमी पूर्णा संज्ञक तिथि रात्रि 8 बजकर 11 मिनट तक तत्पश्चात षष्ठी तिथि रहेगी. पंचमी तिथि मे  सभी शुभ और मांगलिक कार्य विवाह, उपनयन, वास्तु, प्रतिष्ठा इत्यादि कार्य शुभ होते है किन्तु ऋण देना शुभ नहीं माना जाता है. पंचमी तिथि मे जन्मे जातक धनि, शौकीन, साहसी, बुद्धिवान,भाग्यवान, पराक्रमी होते हैं.

पुष्य "शिप्र" संज्ञक नक्षत्र दोपहर 2 बज कर 27 मिनट तक तत्पश्चात अश्लेषा नाम का नक्षत्र रहेगा. पुष्य नक्षत्र मे विवाह को छोड़ कर समस्त चर -स्थिर कार्य, शांति, वास्तु, प्रतिष्ठा, जनेऊ, इत्यादि कार्य सिद्ध होते हैं. पुष्य नक्षत्र को बहुत शुभ माना गया है. पुष्य नक्षत्र में जन्म लेने वाला जातक सुन्दर, भागयशाली, प्रसिद्ध, कृपालु, नम्र स्वाभाव वाला, धनवान, बुद्धिमान होता है.   

चन्द्रमा - सम्पूर्ण दिन कर्क राशि में संचार करेगा  

व्रतोत्सव - सुविधानाथ जयंती

राहुकाल - प्रातः 9 बजे से 10.30 बजे तक

दिशाशूल - शनिवार को पूर्व दिशा मे दिशाशूल रहता है. यात्रा को सफल बनाने लिए घर से अदरक या उरद दाल खा कर निकले.      

आज के शुभ चौघड़िये - प्रातः 8.23 मिनट से प्रातः 9.41 मिनट तक शुभ , दोपहर 12.17 मिनट से सायं 4.11  तक चर, लाभ, और अमृत का चौघड़िया  

सौजन्य - राज ज्योतिषी पंडित मुकेश शास्त्री

मुस्लिम महिला का गायों के प्रति निस्वार्थ अपार प्रेम, ये है भारतीय संस्कृति की एक खूबसूरत तस्वीर, पढ़े पूरी कहानी

मुस्लिम महिला का गायों के प्रति निस्वार्थ अपार प्रेम, ये है भारतीय संस्कृति की एक खूबसूरत तस्वीर, पढ़े पूरी कहानी

जयपुर: गोमांस को लेकर देश में राजनीति के गलियारों से लेकर गली कूचों तक छिड़ी बहस के बीच भारतीय संस्कृति की एक खूबसूरत तस्वीर सामने आई है. जिसमें मुस्लिम महिला का गायों के प्रति अगाध प्रेम आसपास के क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है. हालांकि राजस्थान में ऐसे उदाहरण गांव-गांव में देखने को मिल जाते हैं. ऐसे ही उदाहरणों की वजह से भारत की दुनिया में पहचान है. 

हर वर्ष खेतों का चारा गौशाला में दान करती है: 
आज हम ये अनुकरणीय उदाहरण प्रदेश भाजपा नेता हुसैन खान की मां का दे रहे हैं. हुसैन खान की मां हर वर्ष खेतों का चारा गौशाला में दान करती है. आज 92 साल की उम्र में भी गायों के लिए उनका अपार प्रेम देखते ही बनता है. 

{related} 

बीमार हुई तब गौशाला में डलवाया चारा:
पिछले दिनों हुसैन खान की मां जब बीमार हुई थी तब अपने बेटे से कहा कि 11 हजार का चारा गौशाला में दान कर दो मैं दुआओं से में ठीक हो जाऊंगी. उसके बाद वह बहरहाल ठीक होकर अपने घर लौटीं. गायों के साथ ही वह निरीह पशु पक्षियों को दाना पानी भी खास ख्याल रखती है. ऐसे में चूरू जिले की रहने वाली इस बुजुर्ग महिला से प्रेरणा ली जा सकती है. 

...फर्स्ट इंडिया न्यूज के लिए एश्वर्य प्रधान की रिपोर्ट

Horoscope Today 02 December 2020: आज इन राशि वालों को मिलेगा लाभ, जानिए बुधवार का राशिफल

Horoscope Today 02 December 2020: आज इन राशि वालों को मिलेगा लाभ, जानिए बुधवार का राशिफल

जयपुर: दैनिक राशिफल चंद्र ग्रह की गणना पर आधारित होता है. राशिफल की जानकारी करते समय पंचांग की गणना और सटीक खगोलीय विश्लेषण किया जाता है. दैनिक राशिफल में सभी 12 राशियों के भविष्य के बारे में बताया जाता है. ऐसे में आप इस राशिफल को पढ़कर अपनी दैनिक योजनाओं को सफल बना सकते हैं. 

{related}

मेष( Aries):  बहुत सारे कामकाज निपटाने के लिहाज से आपके लिए आज का दिन खास है. आज नौकरीपेशा लोग और बिजनेस वालों के उलझे हुए काम सुलझ जाऐंगे.आज के दिन के सफलता के लिए किसी पंडित जी से दाहिने हाथ में मोली (कलावा) बंधवाएं और उनको दक्षिणा दें.लिए अच्छा दिन है.  

वृष(Taurus): आज धन लाभ के योग बन रहे हैं. विवादों और विवादित लोगों से दूर रहना होगा.पैसों की स्थिति में बदलाव के योग बन रहे हैं. लंबे समय से रुका हुआ काम भी पूरा हो सकता है. आज के दिन की सफलता के लिए गौ माता को पालक खिला कर दिन की शुरुवात करे .

मिथुन(Gemini): आज अपने कामकाज में सुधार और विचार करने का दिन है. कोई बड़ा फैसला करने के पहले अच्छे से सोच-विचार जरूर कर लें. कुछ  गलत फैसले भी होने की संभावना बन रही है.  आज के दिन की सफलता के लिए  पितरो की आरधना करके दिन की शुरुआत करे. 

कर्क(Cancer):  आज वाणी पर नियंत्रण न रखा, तो बातचीत में कोई गलतफहमी हो सकती है. ये गलतफहमी नौकरीपेशा और बिजनेस करने वाले लोगों के लिए बड़ी परेशानी साबित हो सकती है. अपने  ईश्वर पर भरोसा रखें. आज के दिन कि सफलता के लिये श्री राधे गोविन्द का ध्यान करे.

सिंह(Leo): आज किसी भी काम में न तो बहुत जल्दबाजी करें और न ही किसी की बात का उलटा जवाब दें. यह दोनों चीजें आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है.  अपने मन का चैन न गवाएं, धीरज से काम लें. आज के दिन की सफलता के लिए छोटो बच्चो को अंगूर के फल का दान करे.

कन्या(Virgo): आज आप समय और पैसा गंवाने से बचें. सोच समझ कर ध्यान से की गयी तैयारी आपके लिए फलदायक रहेगी. कार्यक्षेत्र में अपना फोकस बनाये रखें और मेहनत में कोई कमी न आने दें. आज के दिन की सफलता के लिए चंदन का तिलक लगाएं.  

तुला(Libra): आज आप कार्य से जुड़ी योजनाएं बनाएं और उस पर काम शुरू कर दें. आपके पास रोजगार नहीं है, तो भी आप किसी न किसी आमदनी का जरिया खोज लेंगे. आज के दिन की सफलता के लिए हरे मूंग भगवान गणेश जी को अर्पण करके दिन की शुरुआत करे

वृश्चिक(Scorpio): आज के दिन परिस्थिति आपके अनुकूल नहीं होगी. किस्मत का सहयोग नहीं मिलने से थोड़ी निराशा जरूर हो सकती है. सावधान और गंभीर रहें.बदलती परिस्थिति के साथ अपने आप को ढालें. आज के दिन की सफलता के लिए पक्षियों को दाना खिलाये. 

धनु(Sagittarius): आपके लिए दिन सामान्य रहेगा. बिजनेस और कार्यक्षेत्र के लिए दिन कुछ खास नहीं होगा. नया निवेश न करें. अपने आप की तुलना औरों से न करें. पूर्व दिशा में अपने इष्ट देव को दीपक लगाएं. दीपक में कुमकुम डालें और पास में लाल फूल रखें.

मकर(Capricorn): आज दिन यादगार हो सकता है. किसी  परेशानी का समाधान मिल सकता है. ऐसे काम पूरे हो सकते हैं जिनके बारे में आप पिछले कुछ दिनों से प्लानिंग कर रहे हैं. आज के दिन कि सफलता के लिये वृद्धाश्रम  मे दवाइओ का दान करे.

कुंभ(Aquarius): आज दिन की शुरुआत अच्छी होगी. अपने आपको किसी से कमजोर न समझें. गलत समय और गलत स्थान पर अपना उत्साह दिखा देना नुकसानदायक हो सकता है.  आज के दिन की सफलता के लिए किसी मंदिर या धर्म स्थान पर नि:शुल्क सेवा दें.

मीन(Pisces): पिछले दिनों की मेहनत से आपको किस्मत का साथ मिलेगा और काम भी पूरे हो जाएंगे. नौकरी, बिजनेस और करियर के मामलों में आगे बढ़ने का समय है. आज के दिन कि सफलता के लिये पीपल के पेड़ के नीचे तिल्ली के तेल से दीपक लगाएं.

सौजन्य - राज ज्योतिषी पंडित मुकेश शास्त्री

02 दिसंबर 2020: जानिए आज का पंचांग, ये रहेगा शुभ-अशुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

02 दिसंबर 2020:  जानिए आज का पंचांग, ये रहेगा शुभ-अशुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

जयपुर: पंचांग का हिंदू धर्म में शुभ व अशुभ देखने के लिए विशेष महत्व होता है. पंचाम के माध्यम से समय एवं काल की सटीक गणना की जाती है. यहां हम दैनिक पंचांग में आपको शुभ मुहूर्त, शुभ तिथि, नक्षत्र, व्रतोत्सव, राहुकाल, दिशाशूल और आज शुभ चौघड़िये आदि की जानकारी देते हैं. तो ऐसे में आइए पंचांग से जानें आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त और जानें कैसी रहेगी आज ग्रहों की चाल...  

{related}

शुभ तिथि द्वितीया भद्रा संज्ञक तिथि सायं 6 बजकर 22  मिनट तक रहेगी. द्वितीय तिथि मे गृह निर्माण, गृह प्रवेश, विवाह, जनेऊ, वास्तु, प्रतिष्ठा इत्यादि मांगलिक और शुभ कार्य शुभ रहते हैं. द्वितीय तिथि में जन्मे जातक धनवान, बुद्धिवान, सुखी, शौकीन होते हैं. 

मृगशिर "मृदु " संज्ञक नक्षत्र प्रातः 10 बजकर 48 मिनट तक तत्पश्चात आर्द्रा "तीक्ष्ण" संज्ञक नक्षत्र रहेगा. मृगशिर नक्षत्र मे यथा आवश्यक मांगलिक कार्य, पौष्टिक, देवकृत्य इत्यादि कार्य सिद्ध होते हैं. मृगशिर नक्षत्र मे जन्म लेने वाला जातक उत्साही, चपल, सुमार्ग पर चलने वाला, सुन्दर, धनवान, बुद्धिमान होता है. 

चन्द्रमा - सम्पूर्ण दिन मिथुन  राशि में संचार करेगा  

व्रतोत्सव - सर्वार्थसिद्धि योग सूर्योदय से प्रातः 10-38 तक

राहुकाल - दोपहर 12 बजे से 1.30 बजे तक

दिशाशूल - बुधवार को उत्त्तर दिशा मे दिशाशूल रहता है. यात्रा को सफल बनाने लिए घर से गुड़, धनिया खा कर निकले.

आज के शुभ चौघड़िये - सूर्योदय से प्रातः 9.40  तक लाभ अमृत का, प्रातः 10.58 मिनट से दोपहर 12.16  मिनट तक शुभ और दोपहर 2.52  मिनट से सूर्यास्त तक चर, लाभ का चौघड़िया. 

सौजन्य - राज ज्योतिषी पंडित मुकेश शास्त्री

Horoscope Today 29 november 2020: आज का दिन इन राशि वालों के लिए रहेगा बेहद फायदेमंद, जानिए रविवार का राशिफल 

Horoscope Today 29 november 2020: आज का दिन इन राशि वालों के लिए रहेगा बेहद फायदेमंद, जानिए रविवार का राशिफल 

जयपुर: दैनिक राशिफल चंद्र ग्रह की गणना पर आधारित होता है. राशिफल की जानकारी करते समय पंचांग की गणना और सटीक खगोलीय विश्लेषण किया जाता है. दैनिक राशिफल में सभी 12 राशियों के भविष्य के बारे में बताया जाता है. ऐसे में आप इस राशिफल को पढ़कर अपनी दैनिक योजनाओं को सफल बना सकते हैं. 

मेष( Aries):- किसी बड़े काम की चिन्ता में आप अपने छोटे मोटे कामों की उपेक्षा नहीं करें. यह भी जरूरी है कि अपने सभी अधूरे काम जिसमें छोटा मोटा वक्त खर्च होता है उसे भी पूरा कर लें.

वृष( Taurus): - आज  अपने दिल की आवाज को ही इंपॉर्टेंस दें. दोस्ती और दुनियादारी एक ही गाड़ी के दो पहिए हैं. इनके बिना जिंदगी की गाड़ी नहीं चलती है.

मिथुन( Gemini): -आप हमेशा ही आलस्य को छोड़ कर अपने काम पर लगे रहते हैं. इसी विशेष गुण की आपके अन्दर जो क्षमता विद्यमान है उसका फायदा भी आपको समय समय पर मिल ही जाता है। ऐसा ही कोई फायदा आज भी हो सकता है.

कर्क( Cancer): - घर में शांति बनाए रखना आपका पहला काम है. जीवनसाथी की सलाह भी ध्यान देने योग्य हो सकती है जिससे काम में आसानी होगी.

सिंह( Leo): -  कुछ ऐसे सन्देश आपको मिल रहे हैं कि अब आपके अटके हुए काम जल्दी पूरे हो जायेंगे. इससे जहां आपकी चिन्तायें कम होंगी वहां कुछ आगे के लिए भी काम करने के अवसर मिलेंगे.

{related}

कन्या( Virgo): - छुट्टी के दिन भी आपको कभी-कभी छुट्टी नहीं मिल पाती है. इसका मुख्य कारण है कि आपको अपने काम और जॉब से बहुत लगाव है. कुछ ऐसे काम भी आपको देखने हैं जिनका संबंध घर के बुजुर्ग या अभिभावकों की जरूरत से है.

तुला( Libra): -  कुछ ऐसे प्रसंग आज के दिन आएंगे जिनको व्यवस्थित करने में आपको काफी माथापच्ची करनी होगी. यदि आप किसी वाहन की सवारी कर रहे हैं तो बेहतर होगा कि इसके कल-पुर्जों को जांच लें.

वृश्चिक( Scorpio): -  अगर कोई लम्बा टूर या बिजनस टॉक का मौका मिले तो आप आंख बन्द कर इसे स्वीकार कर लें. हो सकता है किसी अच्छे तालमेल से अपनी माली हालत को सुधारने में सफलता मिल जाए.

धनु( Sagittarius): - सुबह-सबेरे ही घर के अन्दर बहस और किसी बवाल के चलते आज आप थोड़ा अपसेट रहेंगे. वैसे ऐसी स्थितियां घर में आती ही रहती हैं और आप अपने काम में बिजी भी रहते हैं.  

मकर( Capricorn): -व्यस्तता होने के बावजूद कुछ समय आपको अपने फैमिली मेंबर्स को भी देना चाहिए और उनके करियर आदि के विषय में चिंता करनी चाहिए. तभी आपको अपने बड़े होने का संतोष प्राप्त होगा.  

कुंभ( Aquarius): - अपने पुराने किस्म के कामकाज की दशा सुधारने के लिए आपको आज कुछ नया सोचना है। कुछ परफैक्शन की कमी भी नजर आएगी. हो सकता है कि आज आप इस कमी को दूर करने में सफल हो जाएं.

मीन( Pisces): - भविष्य को देखते हुए कुछ ऐसे काम करें जिससे आपको समय पर आर्थिक सहायता मिल सके. वैसे तो, ऐसा समय अभी नजदीक नहीं है फिर भी थोड़ा-थोड़ा करने से आगे चलकर सुरक्षा निश्चित होगी.  

सौजन्य - राज ज्योतिषी पंडित मुकेश शास्त्री

29 नवंबर 2020: जानिए आज का पंचांग, ये रहेगा शुभ-अशुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

29 नवंबर 2020: जानिए आज का पंचांग, ये रहेगा शुभ-अशुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

जयपुर: पंचांग का हिंदू धर्म में शुभ व अशुभ देखने के लिए विशेष महत्व होता है. पंचाम के माध्यम से समय एवं काल की सटीक गणना की जाती है. यहां हम दैनिक पंचांग में आपको शुभ मुहूर्त, शुभ तिथि, नक्षत्र, व्रतोत्सव, राहुकाल, दिशाशूल और आज शुभ चौघड़िये आदि की जानकारी देते हैं. तो ऐसे में आइए पंचांग से जानें आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त और जानें कैसी रहेगी आज ग्रहों की चाल...  

शुभ तिथि चतुर्दशी रिक्ता संज्ञक तिथि दोपहर 12 बजकर 48 मिनट तक तत्पश्चात पूर्णिमा  तिथि रहेगी. चतुर्दशी तिथि को अग्नि विषादिक कार्य ,उग्र कार्य ,बंधन इत्यादि कार्य विशेष रूप से सिद्ध होते है. चतुर्दशी तिथि मे जन्मे जातक धर्मात्मा, नवान, बुद्धिवान,भाग्यवान, पराक्रमी  होते है.

कृतिका मिश्र -अधोमुख संज्ञक नक्षत्र अगले दिन सूर्योदय पूर्व प्रातः 6 बजकर 03 मिनट तक तत्पश्चात रोहिणी "ध्रुव-उर्ध्वमुख" संज्ञक नक्षत्र रहेगा. कृतिका नक्षत्र मे यथा आवश्यक अग्नि से सबंधित,कृषि इत्यादि कार्य सिद्ध होते है.कृतिका नक्षत्र मे जन्म लेने वाला जातक सत्यवादी,सुमार्ग पर चलने वाला ,सुन्दर , धनवान, बुद्धिमान होता है. इनका भाग्योदय 29 वर्ष के बाद होता है.

चन्द्रमा - सम्पूर्ण दिन वृषभ राशि में संचार करेगा  
व्रतोत्सव -वैकुण्ठ चतुर्दशी ,चांद्र पूर्णिमा व्रत  
राहुकाल -सायंकाल 4.30 बजे से 6 बजे तक
दिशाशूल - रविवार को पश्चिम दिशा में दिशाशूल रहता है. यात्रा को सफल बनाने लिए घर से घी-दलिया खा कर निकले.
आज के शुभ चौघड़िये- प्रातः 8.20  से दोपहर 12-15 तक चर,लाभ व अमृत , दोपहर 1-33 से दोपहर 2-52  तक शुभ  का चौघड़िया.

सौजन्य - राज ज्योतिषी पंडित मुकेश शास्त्री

झालरापाटन में लगने वाले पशु मेले व कार्तिक स्नान पर लगा कोरोना का ग्रहण

झालरापाटन में लगने वाले पशु मेले व कार्तिक स्नान पर लगा कोरोना का ग्रहण

झालावाड़: कोरोना के ग्रहण की चपेट में अब तीज त्योहार व धार्मिक कार्यक्रमों पर भी चोट पहुंचाई है. झालरापाटन में लगने वाला पशु मेला व कार्तिक स्नान पर कोरोना का ग्रहण लग गया. अब झालरापाटन का प्रदेश में ख्याति प्राप्त मेला नहीं लगेगा न शाही स्नान होगा. प्रशासन ने चन्द्रभागा नदी के आस-पास के सम्पूर्ण क्षेत्र में धारा 144 लगा दी. साथ ही यहां बिना परमिशन के प्रवेश बन्द कर दिया गया. 

पूर्णिमा के अवसर पर काफी संख्या में श्रद्वालुओं द्वारा स्नान किया जाता है: 
झालरापाटन में चन्द्रभागा नदी में कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर काफी संख्या में श्रद्वालुओं द्वारा स्नान किया जाता है. वर्तमान में लगातार बढ़ रहे कोरोना महामारी संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए जिला कलक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट निकया गोहाएन द्वारा चन्द्रभागा नदी पर श्रद्वालुओं द्वारा किये जाने वाले स्नान पर कोविड़-19 महामारी अधिनियम के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए पूर्णतया प्रतिबंध लगा दिया है. साथ ही मेले में होने वाले सभी कार्यक्रम स्थगित कर दिये गए अब मेला नहीं लगेगा. 

{related}

कार्तिक मेला जानवरों के लिए प्रसिद्ध:
झालरापाटन का कार्तिक मेला यहां कपड़ों के लिए और जानवरों के लिए प्रसिद्ध था और राजस्थान सहित अन्य प्रदेश के व्यापारी यहां आकर मेले की शोभा बढ़ाते थे. ऐसे में अबकी बार झालावाड़ जिले वासियो के लिए यह दुखभरी खबर है.