Netflix ने एंड्राइड, आईओएस के लिए किया नया पर्सनलाइज टैब पेश

नई दिल्ली : उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने और व्यक्तिगत प्राथमिकताओं को पूरा करने के लिए, नेटफ्लिक्स ने अपनी नवीनतम सुविधा, 'माई नेटफ्लिक्स' टैब का अनावरण किया है. एक वैयक्तिकृत हब के रूप में डिज़ाइन किया गया, टैब स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म के भीतर उपयोगकर्ताओं की गतिविधियों और रुचियों का एक व्यापक दृश्य प्रदान करता है. यह कदम दर्शकों को अपनी विशाल सामग्री लाइब्रेरी से जोड़े रखने के नेटफ्लिक्स के निरंतर प्रयासों के हिस्से के रूप में आता है.

सोमवार से यह नया फीचर शुरू होगा और 'माई नेटफ्लिक्स' टैब नेटफ्लिक्स ऐप पर डाउनलोड टैब की जगह लेगा, जो उपयोगकर्ताओं को एक सुव्यवस्थित अनुभव प्रदान करेगा. टैब में विभिन्न अनुभाग शामिल हैं, जिनमें डाउनलोड किए गए टीवी शो और फिल्मों की एक समेकित सूची, शीर्षक जिन्हें अंगूठा मिला है, मेरी सूची वॉच सूची में सहेजे गए आइटम, देखे गए ट्रेलर, आगामी रिलीज के लिए अनुस्मारक सेट, चल रही श्रृंखला और फिल्मों की एक सूची और हाल ही में देखी गई सामग्री का रिकॉर्ड शामिल है.

ऐसे करेगा यह फीचर काम:

नेटफ्लिक्स उत्पाद प्रबंधक, 'माई नेटफ्लिक्स' टैब को उपयोगकर्ताओं की प्राथमिकताओं के अनुरूप बनाया गया है, और जितना अधिक वे प्लेटफ़ॉर्म के साथ बातचीत करेंगे, सिफारिशें उतनी ही अधिक अनुकूलित हो जाएंगी. उदाहरण के लिए, यदि कोई उपयोगकर्ता बार-बार 'एक्सट्रैक्शन 2' जैसे एक्शन-थ्रिलर को अपनी मेरी सूची में जोड़ता है या 'ब्रिजर्टन' के हर सीज़न के लिए थम्स-अप के साथ सराहना दिखाता है, तो टैब अधिक समान सामग्री दिखाने के लिए अनुकूलित हो जाएगा. 

अगस्त में होगा एंड्राइड के लिए भी जारी: 

यह सुविधा आज से आईओएस उपकरणों पर उपलब्ध है और अगस्त की शुरुआत में एंड्राइड उपकरणों पर उपलब्ध होगी. हालाँकि, यह नेटफ्लिक्स ऐप का एकमात्र अपडेट नहीं है, 'होम टैब' अभी भी मौजूद है, जो वैयक्तिकृत अनुशंसाओं, टॉप-ट्रेंडिंग शीर्षकों और "देखना जारी रखें" अनुभाग के साथ शो और फिल्मों की पूरी सूची पेश करता है. इसके अतिरिक्त, 'न्यू एंड हॉट' टैब नेटफ्लिक्स की 'टॉप 10' सूचियों, नई रिलीज और 'हर कोई देख रहा है' नामक एक ट्रेंडिंग श्रेणी को बढ़ावा देता है.

यह अनुभाग भी होंगे 'माई नेटफ्लिक्स' टैब में शामिल:

हालांकि कुछ उपयोगकर्ताओं को कुछ विशेष सुविधाओं का समावेश, जैसे मूवी ट्रेलरों को दोबारा देखने के लिए एक अनुभाग, थोड़ा अजीब लग सकता है, ऐसे तत्वों को एक समर्पित स्थान में समेकित करने का कदम समग्र नेविगेशन के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. हालाँकि, इस समेकन के परिणामस्वरूप कुछ सामान्य रूप से उपयोग किए जाने वाले अनुभाग, जैसे 'कंटिन्यू वॉचिंग' और 'वॉच इट अगेन', को 'माई नेटफ्लिक्स' टैब में शामिल किया गया है, जो संभावित रूप से उपयोगकर्ताओं को नई सुविधा का पता लगाने के लिए प्रेरित करता है.