नीदरलैंड ने मारी बाजी, स्कॉटलैंड के सपनों पर फेरा पानी

नई दिल्लीः भारत की मेजबानी में खेले जाने वनडे वर्ल्ड को लेकर गुरुवार को बड़ा उल्टफेर हुआ. दरअसल नीदरलैंड ने स्कॉटलैंड के खिलाफ खेले गए मुकाबले में उसने 42.5 ओवर में 4 विकेट से शानदार जीत दर्ज कर ली. इस धमाकेदार जीत के साथ ही उसने वर्ल्ड कप में शानदार एंट्री मारी. 

नीदरलैंड्स विश्व कप के लिए क्वालिफाई करने वाली 10वीं टीम बन गई है. ये उलटफेर इसलिए भी सबसे बड़ा रहा क्योंकि स्कॉटलैंड ने वेस्ट इंडीज और जिम्बाब्वे को हराकर सुपर-6 की पॉइंट्स टेबल में टॉप-2 पर कब्जा जमाया था. इसके बाद से ही उसका टिकट लगभग फाइनल लग रहा था, लेकिन नीदरलैंड ने उसे ही शिकस्त देते हुए वर्ल्ड कप से बाहर कर दिया. 

 

मैच में पहले बल्लेबाज़ी करते हुए स्कॉटलैंड ने 50 ओवर में 9 विकेट पर 277 रन बोर्ड पर लगाए. ऐसे में रनों का पीछा करने उतरी नीदरलैंड्स ने 42.5 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया. टीम की ओर से बस डि लीडे ने 92 गेंदों में 133.70 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाज़ी करते हुए सबसे बड़ी 123 रनों की पारी खेली. उनकी इस पारी में 7 चौके और 5 छक्के शामिल रहे.
 
कुल 10 क्वालिफाई टीमः
नीदरलैंड्स की जीत के बाद वर्ल्ड कप 2023 के लिए 10 टीमें पूरी हो गई हैं. पहले 8 टीमों ने डायरेक्ट वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई किया था. इसके बाद दो टीमों के लिए क्वालिफायर मैच खेले गए, जिसमें श्रीलंका और नीदरलैंड्स ने क्वालिफाई करके विश्व कप में जगह बनाई. अब भारत, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, पाकिस्तान, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और नीदरलैंड्स को मिलाकर कुल 10 टीमें टूर्नामेंट के लिए तय हो गई.