नई पीढ़ी की Toyota Vellfire luxury MPV भारत में हुई लॉन्च, जानिए इसकी कीमत

नई दिल्ली : टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) ने भारत में नई चौथी पीढ़ी की वेलफायर लग्जरी एमपीवी लॉन्च की है. हाई ट्रिम के लिए एमपीवी की कीमत 1.20 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) और वीआईपी एक्जीक्यूटिव लाउंज ट्रिम के लिए 1.30 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) है. 2023 टोयोटा वेलफायर को जुलाई में जापान में लॉन्च होने के दो महीने से भी कम समय में भारत लाया गया है.

वेलफायर के लॉन्च के बारे में बोलते हुए, टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के एमडी और सीईओ मासाकाजू योशिमुरा ने कहा कि आज हमारी भारत यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है क्योंकि हम ऑल-न्यू वेलफायर पेश कर रहे हैं, जो टोयोटा की क्लास-अग्रणी तकनीक, आराम और सुंदरता का प्रतीक है. 

हम ग्राहकों के सामने इस उत्कृष्ट कृति को प्रस्तुत करने के लिए रोमांचित हैं जो एक हरित भविष्य को अपनाने के साथ-साथ विलासिता के शिखर का प्रतिनिधित्व करती है. यह 'कार्बन तटस्थता' को साकार करने की दिशा में कई रास्ते अपनाकर और 'की दिशा के अनुरूप' हमारे अथक प्रयासों को दर्शाता है. हम बड़े पैमाने पर विद्युतीकरण और टिकाऊ गतिशीलता की पेशकश के अपने प्रयास में दृढ़ हैं, क्योंकि हम सभी के लिए एक बेहतर कल बनाने का प्रयास करते हैं.

टोयोटा में सुविधाएं:

भारत के बाजार में ऑल-न्यू वेलफायर की शुरूआत उत्कृष्टता की हमारी खोज में एक उल्लेखनीय मील का पत्थर है. हम बाजार की समझदार प्राथमिकताओं को समझते हैं और ऑटोमोटिव उद्योग में सीमाओं को आगे बढ़ाने और नए मानक स्थापित करने का प्रयास करते हैं. ऑल-न्यू वेलफायर, अपने परिष्कृत सौंदर्यशास्त्र और उन्नत सुविधाओं के साथ, समृद्धि और परिष्कार का एक नया स्तर लाता है. 

वाहन का विशाल इंटीरियर आराम और भोग का आश्रय प्रदान करता है, जिससे यात्रियों को वास्तव में विलासिता की दुनिया में डूबने की अनुमति मिलती है. अद्वितीय डिजाइन इंटरफेस और सहज ज्ञान युक्त नियंत्रण के साथ इस नए मॉडल के हर पहलू को ड्राइविंग को सहज और आनंददायक बनाने के लिए तैयार किया गया है.

टोयोटा की डिज़ाइन: 

नई 2023 टोयोटा वेलफायर नए TNGA-K प्लेटफॉर्म पर आधारित है, जिसमें कार के आराम और सुरक्षा को बेहतर बनाने वाले गुण हैं. कार को पावर देने वाला 2.5-लीटर चार-सिलेंडर है जो 193bhp और 240Nm का टॉर्क पैदा करता है. इसे एक इलेक्ट्रिक मोटर और एक बैटरी के साथ जोड़ा गया है, जो न केवल उत्सर्जन को कम करता है बल्कि एमपीवी को केवल इलेक्ट्रिक पावर पर चुपचाप चलने की अनुमति देता है. हालाँकि इसके बॉक्सी अनुपात को बरकरार रखा गया है, एमपीवी की लंबाई बढ़ गई है.

डिज़ाइन के मामले में, नई पुरानी कार का विकास है. किनारों पर ग्लासहाउस एक एकल इकाई है जो बिना किसी रुकावट के आगे से पीछे तक चलती रहती है. सामने की तरफ बीच में टोयोटा लोगो के साथ एक विशाल स्लैटेड ग्रिल है, जिसके निचले हिस्से में एलईडी डीआरएल के साथ स्प्लिट हेडलैंप सेटअप है. पीछे की तरफ ढेर सारे क्रोम और एक प्रमुख स्पॉइलर के साथ वी-आकार का एलईडी टेललैंप सेटअप मिलता है.

टोयोटा की केबिन को बनाया गया बहतर: 

पुरानी वेलफ़ायर की तरह, यह भी टोयोटा की विलासिता का शिखर है. केबिन को सभी कोणों से बेहतर बनाया गया है और इसमें 6 लोग (ड्राइवर सहित) बैठ सकते हैं. टोयोटा ने केबिन के अंदर NVH लेवल कम कर दिया है. दूसरी पंक्ति की सीटें पूर्ण बिजनेस-क्लास कैप्टन सीटें हैं और अधिकतम विलासिता के लिए पूरी तरह से झुक सकती हैं.

इसके अतिरिक्त, ये सीटें जो एक्ज़ीक्यूटिव लाउंज का हिस्सा हैं, उनमें हीटिंग और कूलिंग के साथ वेंटिलेशन भी मिलता है. यात्रियों को कार के पिछले हिस्से में वेंटिलेशन, एयरकंडीशनर और अन्य सेटिंग्स तक पहुंचने के लिए एक पोर्टेबल कंट्रोल भी मिलता है. आराम क्षेत्र को अनुकूलित करने के लिए अलग करने योग्य स्मार्टफोन-जैसे पावर नियंत्रण प्रदान करके सवारी आराम को और बढ़ाया गया है. दूसरी पंक्ति की सीटों में मसाज फ़ंक्शन मिलता है.