VIDEO: खान विभाग का नया कीर्तिमान, मेजर मिनरल्स के रिकॉर्ड ब्लॉक्स की नीलामी, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: खान मंत्री प्रमोद जैन भाया के नेतृत्व में खान विभाग ने लंबी छलांग लगाई है. मेजर मिनरल्स के रिकॉर्ड संख्या में ब्लॉक्स की नीलामी और राजस्व अर्जन में शानदार सफलता अर्जित की है. अब चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में लाइमस्टोन के 60 ब्लॉक्स सहित मेजर मिनरल्स के करीब 71 माइनिंग ब्लॉक्स की ई नीलामी की तैयारी की जा रही है. प्रदेश में अवैध खनन पर रोक और वैध खनन को बढ़ावा देने के लिए माइनिंग ब्लॉक तैयार कर भारत सरकार के ई पोर्टल पर नीलामी की जा रही है.खान मंत्री प्रमोद जैन भाया के नेतृत्व में खान विभाग ने पिछले चार वर्ष में जोरदार काम किया है. अवैध खनन के खिलाफ अभी तक का सबसे बड़ा अभियान हो या फिर मेजर और माइनर मिनरल के ब्लॉक्स की सफल नीलामी. यही नहीं राजस्व अर्जन में भी विभाग ने इतिहास बनाया है. 

दो दिन पहले अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुबोध अग्रवाल और निदेशक संदेश नायक के साथ माइंस एवं जियोलोजी विभाग के अधिकारियों से वीडियो कॉफ्रेसिंग में भी नए ब्लॉक्स तैयार कर उनकी नीलामी का लक्ष्य रखा गया. अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ सुबोध अग्रवाल का कहना है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने खान विभाग की समय समय पर आयोजित समीक्षा बैठकों में प्रदेश में अवैध खनन गतिविधियों के प्रति जीरो टॉलरेंस के साथ ही प्रदेश में खनिज खोज और खनन कार्य को गति देने के निर्देश दिए हैं. विभाग द्वारा खनिज खोज कार्य को गति देने और अधिक से अधिक ब्लॉक तैयार कर भारत सरकार के पोर्टल के माध्यम से नीलामी के सकारात्मक परिणाम प्राप्त होने लगे हैं. डॉ. अग्रवाल ने जीयोलोजी विंग विभाग द्वारा पहली तिमाही में नीलामी के लिए 60 लाइमस्टोन के ब्लॉकों सहित कॉपर, बेसमेटल, पोटाश, फोलोराइट, मैग्नेसाइट के ब्लॉक तैयार किए गए हैं. राजस्थान द्वारा खनिज ब्लॉकों की नीलामी में इस साल नया रेकार्ड स्थापित किए जाने की कार्ययोजना तैयार की जा रही है. 

उन्होंने बताया कि इसी तरह से प्रदेश में माइनर मिनरल ब्लॉक्स तैयार कर ऑक्शन कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए गए हैं. उन्होंने बताया कि माइनिंग ब्लॉक्स की समय पर नीलामी से अवैध खनन पर रोक, रोजगार और राजस्व के नए अवसर विकसित होते हैं. उन्होंने समन्वित प्रयासों से माइनिंग क्षेत्र की उपलब्धियों के लिए विभागीय अधिकारियों की सराहना की. निदेशक संदेश नायक ने बताया कि प्रदेश में खान विभाग द्वारा इस साल लक्ष्य आधारित कार्ययोजना तैयार की गई है. उन्होंने बताया कि वर्ष 2022-23 में विभाग द्वारा रेकार्ड राजस्व अर्जन के साथ ही सभी क्षेत्रों में उल्लेखनीय उपलब्धि अर्जित की है. संदेश नायक ने विधानसभा प्रश्नों, सीएमआईएस सहित विभिन्न स्थानों से प्राप्त प्रकरणों की समयबद्ध निष्पादन की जरूरत बताई. उन्होंने बताया कि माइनर मिनरल ब्लॉक्स की नीलामी की भी समयबद्ध कार्ययोजना बनाई जा रही है. दरअसल खान विभाग का मुख्य फोकस मेजर मिनरल के ब्लॉक्स की नीलामी रहा है. इससे राजस्व में वृद्धि के साथ ही खनिज के क्षेत्र में रोजगार सृजन और खनिज की पर्याप्त उपलब्धता भी सुनिश्चित होती है.