Delhi: कूड़ेदान में मिली नवजात बच्ची बाल कल्याण समिति के सुपुर्द की गई

नई दिल्ली: इस महीने की शुरुआत में कूड़ेदान में मिली एक नवजात बच्ची को यहां के एक अस्पताल में इलाज के बाद बाल कल्याण समिति (CWC) को सौंप दिया गया है. अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी. कुछ दिन पहले स्थानीय पुलिस ने कूड़ेदान में मिली बच्ची को निजी अस्पताल के आपातकालीन वार्ड में भर्ती करवाया था.

अस्पताल ने बताया कि 2.1 किलोग्राम वजनी नवजात बच्ची के दाहिने पैर में जानवर के काटने का निशान था और उसके शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा कम हो रही थी. अस्पताल प्रशासन ने बताया कि बच्ची को पीलिया भी था और उसे सांस लेने में तकलीफ हो रही थी, जिसके कारण उसे ऑक्सीजन प्रणाली पर रखने की आवश्यकता थी. बच्ची को नवजात गहन चिकित्सा इकाई (एनआईसीयू) में रखा गया और इलाज किया गया. फोर्टिस अस्पताल, वसंत कुंज ने बताया कि बच्ची के शरीर में खून भी कम था, जिसके लिए रक्ताल्पता का इलाज शुरू किया गया और परीक्षण किए गए. उसके हृदय से निकलने वाली दो बड़ी धमनियों में भी समस्या थी जिसे सर्जरी किए बिना ठीक किया गया.

अस्पताल ने बताया कि यहां 11 दिनों तक रहने के बाद, बच्ची सामान्य होने लगी, दूध पीने लगी और धीरे-धीरे उसका वजन भी बढ़ रहा है. वर्तमान में नवजात का वजन 2.5 किलो है. उन्होंने बताया कि दिल्ली पुलिस के एक दल की मौजूदगी में बच्ची को बाल कल्याण समिति, नई दिल्ली के प्रतिनिधियों को सौंप दिया गया. सोर्स- भाषा