नीति आयोग की सिफारिश, Civil services में कम हो जनरल की उम्र सीमा

FirstIndia Correspondent Published Date 2018/12/20 11:35

नई दिल्ली। नीति आयोग की रिपोर्ट 'स्ट्रैटेजी फॉर न्यूइंडिया @75' कार्यक्रम में बुधवार को नीति आयोग ने एक रणनीति पेश की है। जो जनरल क्लास के लिए खतरनाक होती दिख रही है। इस कार्यक्रम में नीति आयोग ने सिविल सर्विसेज की परीक्षा में जनरल की उम्र सीमा घटाने की मांग की है। इसके अलावा बुनियादी शिक्षा में भी कई बदलाव करने की हिमायत की है। 

दरअसल, नीति आयोग का कहना है कि सिविल सर्विसेज की परीक्षाओं में हिस्सा लेने वाले सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों की वर्तमान अधिकतम आयु 32 से घटाकर 27 साल कर दी जानी चाहिए। साथ ही आयोग ने इसे 2022-23 तक लागू करने की सिफारिश की है। नीति आयोग की रिपोर्ट 'स्ट्रैटेजी फॉर न्यूइंडिया @75' में सुझाव दिया गया है कि सभी सिविल सेवाओं के लिए केवल एक ही परीक्षा ली जानी चाहिए।

बतादें नीति आयोग का सुझाव है कि सरकार के उच्च पदों पर विशेषज्ञों के शामिल होने से गुणवत्ता प्रदान होगी। इस रिपोर्ट में कहा गया है, 'उद्देश्य यह है कि अधिकारियों को उनकी शिक्षा और स्किल के आधार पर विशेषज्ञ बनाया जाए। जहां भी जरूरी हो लंबे समय के लिए अधिकारियोंकी निपुणता के आधार पर पोस्टिंग की जाएं।'

आयोग ने कहा कि विशेष रूप से तैयार एक एप्टीट्यूड जांच नौवीं कक्षा में अवश्य ही की जाए और इसकी 10 वीं कक्षा में फिर से जांच की जाए, जिसके आधार पर छात्रों को 'नियमित' ट्रैक बनाम 'एडवांस ट्रैक' का विकल्प चुनने दिया जाएगा. ये दोनों ट्रैक कठिनाई के स्तर और विषयोंकी पसंद के मामले में एक- दूसरे से अलग होंगे।

उल्लेखनीय है कि नीति आयोग के मुताबिक केंद्रीय और राज्य स्तर पर मौजूदा 60 से अधिक अलग-अलग सिविल सर्विसेज सेवाओं को कम करने की जरूरत है। साथ ही भर्तियां सेंट्रल टैलेंट पूल के आधार पर होनी चाहिए। वहीं, सभी राज्यों को भी केंद्र के आधार पर ही प्रक्रिया पूरी करनी चाहिए।

आयोग का सुझाव है कि सरकार के उच्च पदों पर विशेषज्ञों के शामिल होने से गुणवत्ता प्रदान होगी। इस रिपोर्ट में कहा गया है, 'उद्देश्य यह है कि अधिकारियों को उनकी शिक्षा और स्किल के आधार पर विशेषज्ञ बनाया जाए। जहां भी जरूरी हो लंबे समय के लिए अधिकारियोंकी निपुणता के आधार पर पोस्टिंग की जाएं।'
 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in