सियोल North Korea में कोविड संकट के बीच 270,000 नए बुखार पीड़ितों की रिपोर्ट आई सामने

North Korea में कोविड संकट के बीच 270,000 नए बुखार पीड़ितों की रिपोर्ट आई सामने

North Korea में कोविड संकट के बीच 270,000 नए बुखार पीड़ितों की रिपोर्ट आई सामने

सियोल: North Korea में स्वास्थ्य अधिकारियों ने 2,69,510 और लोगों में बुखार के लक्षणों के साथ छह अन्य लोगों की मौत की पुष्टि की है. देश के आधिकारिक मीडिया ने मंगलवार को यह जानकारी दी.

North Korea के वायरस रोधी मुख्यालय के अनुसार, अप्रैल के आखिर से देश भर में तेजी से फैलने वाले बुखार के कारण 56 मरीजों की मौत हो गई तथा एक करोड़ 48 लाख से अधिक लोग बीमार पड़ गए. विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि अधिकतर बीमार लोगों को कोविड-19 का संक्रमण है. अधिकारियों ने बताया कि कम से कम 663,910 लोग अभी भी पृथकवास में हैं.

हालांकि, आधिकारिक मीडिया यह स्पष्ट नहीं कर रहा है कि कोविड-19 के कारण बुखार के कितने मामलों की पुष्टि की गई है. विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि North Koreaकी जर्जर स्वास्थ्य प्रणाली को देखते हुए, वायरस के संक्रमण के गंभीर परिणाम हो सकते हैं.

इस बात पर चिंता जताई कि दवा की आपूर्ति समय पर नहीं हो पा रही: 

देश में एक लाख से अधिक सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों, शिक्षकों और चिकित्सा के क्षेत्रों से जुड़े छात्रों को बुखार से पीड़ित लोगों की पहचान करने की जिम्मेदारी दी गई है. रविवार को सत्तारूढ़ पार्टी की बैठक के दौरान North Korea के नेता किम जोंग उन ने भी अपनी सेना को प्योंगयांग में महामारी से लड़ाई में शामिल होने का आदेश दिया और इस बात पर चिंता जताई कि दवा की आपूर्ति समय पर नहीं हो पा रही है.

वायरस के संकट से निपटने के लिए दिन में 24 घंटे खुली रहेंगी: 

North Korea की आधिकारिक 'कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी' ने मंगलवार को कहा कि कोरियाई पीपुल्स आर्मी ने सोमवार को प्योंगयांग में फार्मेसियों में दवा के आवागमन में मदद के लिए अपनी चिकित्सा इकाइयों के अधिकारियों और गैर-कमीशन अधिकारियों को तैनात करना शुरू कर दिया, जो वायरस के संकट से निपटने के लिए दिन में 24 घंटे खुली रहेंगी. सोर्स-भाषा 

और पढ़ें