भूकंप के झटको से दहला उत्तर कोरिया, दक्षिण कोरिया ने जताई परमाणु परीक्षण की आशंका

FirstIndia Correspondent Published Date 2016/09/09 10:23

उत्तर कोरिया के परमाणु स्थल के नजदीक 5.3 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए, और ऐसे में अंदेशा लगाया जा रहा है| इन झटकों का कारण उत्तर कोरिया द्वारा किया गया परमाणु परीक्षण है।अगर इसकी पुष्टि हो जाती है तो यह अलग थलग पड़े उत्तर कोरिया का पांचवां परमाणु परीक्षण होगा।

 

वहीं दक्षिण कोरिया की सरकार ने कहा है कि इस बात की "पूरी संभावना" है कि दक्षिण कोरिया ने शुक्रवार को अपना पांचवा परमाणु परीक्षण कर लिया है इसी परीक्षण के कारण वहां 5.3 तीव्रता का भूकंप भी महसूस किया गया है। भूकंप के झटकों की तीव्रता सतह पर 0030 जीएमटी पर दर्ज की गयी थी।

 

उत्तर कोरिया ने किया 3 बैलिस्टिक मिसाइल का प्रक्षेपण: दक्षिण कोरिया सियोल ने इस बारे में एक राष्ट्रीय सुरक्षा समिति की आपातकालीन बैठक बुलाई है। वहीं जापान सरकार के प्रवक्ता ने भी कहा है कि इस बात की पूरी संभावना है कि उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण किया है और इसके लिए संबंधित मंत्रालय जानकारियां जुटा रहा है। गौरतलब हो कि उ.कोरिया में पूरा देश स्थापना दिवस मना रहा है।

 

इसी साल जनवरी में चौथा परमाणु परीक्षण करने वाला उत्तर कोरिया लगातार अपनी परमाणु क्षमता बढा रहा है। जून में उत्तर कोरिया ने मोबाइल मुसुडान रॉकेट का परीक्षण किया था। इसके बाद उत्तर कोरिया ने एक सबमरीन बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च की थी।

 

North Korea Nuclear Test South Korea Earthquake

  
First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in