अब काश्तकारों की आय होगी दोगुनी : विधायक देवल

FirstIndia Correspondent Published Date 2018/07/27 20:04

रानीवाड़ा (जालौर)। 'सूबे की मौजूदा भाजपा हुकूमत ने काश्तकारों के फायदे के लिए कई लाभकारी योजनाओं का शुभारंभ किया है। लिहाजा, आज की तारीख में काश्तकारों का आर्थिक स्तर सुधर रहा है, उनका सूबे की सरकार में विश्वास बढ़ रहा है।' यह बात विधायक नारायणसिंह देवल ने रानीवाड़ा कस्बे में ग्राम सेवा समिति परिसर में आयोजित ऋण माफी शिविर में कही। 

विधायक नारायणसिंह देवल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की इच्छा है कि किसानों की आय को दुगुनी की जाए, इसके लिए कई प्रकार की योजनाएं शुरू की गई है। सभी योजनाओं का विस्तार से जानकारी लेकर काश्तकारों को अधिकाधिक फायदा लेना चाहिए। उन्होंने बताया कि फसलों के समर्थन मूल्य में भारी ईजाफा किया गया है, ताकि काश्तकारों को आय का दोगुना मिल सके।

देवल ने बताया कि मुख्यमंत्री वसुंधराराजे ने फसली ऋण को 50 हजार तक माफ किया गया है। यह कदम काश्तकारों के लिए ऐतिहासिक और कल्याणकारी है। इस योजना में सूबे के काश्तकारों के 8 हजार करोड़ से ज्यादा के ऋण माफ किए जाऐंगे। उन्होंने कहा कि रानीवाड़ा कल्ला व रानीवाड़ा खुर्द की इस ग्राम सेवा सहकारी समिति के 586 काश्तकारों को 1 करोड 38 लाख के ऋण माफ किए जा रहे हैं। इसी तरह प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत 1 करोड 14 लाख का मुआवजा मिल रहा है। काश्तकारों को कुल 2 करोड़ 52 लाख रुपए दोनों ग्राम पंचायतों को मिले हैं। इस कदम से काश्तकार मजबूत होकर उभरे हैं।

रानीवाड़ा कल्लां के सरपंच रिडमलसिंह डाभी ने कहा कि विधायक नारायणसिंह देवल ने रानीवाड़ा विधानसभा के प्रत्येक क्षेत्र में विकास के ऐतिहासिक कार्य करवाए है। विशेषतया, सड़क महकमें ने बेहतरीन कार्य किए हैं। ग्राम सहकारी समिति के अध्यक्ष प्रभुसिंह परिहार ने कहा कि विधायक के प्रयासों से जीएसएस को मजबूत करने के लिए मूलभूत ढांचा विकसित करने के लिए हरसंभव मदद दी है। केन्द्र उन्नयन केन्द्र सहित अन्नपूर्णा केन्द्र शुरू किए गए हैं।

इस मौके पर शाखा प्रबंधक हरीशकुमार मेघवाल, सहायक अधिकारी कालुराम वाणिका, व्यवस्थापक जोराराम, नरेश वैष्णव, प्रभुसिंह सोलंकी, अजाराम घांची, फतेहसिंह देवड़ा, गणपतसिंह देवड़ा, गेनाराम चौधरी, गणेशाराम प्रजापत, मसराराम प्रजापत, जबरपुरी गोस्वामी, गणपतसिंह बालावत, मुकेश खंडेलवाल, पूर्व सरपंच भूपसिंह डाभी, कांतिलाल मेघवाल, कृष्णकुमार मेघवाल, करमीराम देवासी, गोदाराम देवासी सहित कई जने मौजूद रहे।

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in