VIDEO: लोग अब कांग्रेस को 'बेल'गाड़ी कहते हैं, क्योंकि कई दिग्गज जमानत पर जो हैं : पीएम मोदी

Pawan Tailor Published Date 2018/07/07 03:41

जयपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज अपने जयपुर दौरे के दौरान प्रदेश को कई योजनाओं को सौगात दी और मंच से इन योजनाओं का रिमोट से बटन दबाकर शिलान्यास किया। वहीं प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कांग्रेस पर जमकर निशाने भी साधे और भाजपा को जनता के प्रति समर्पित होकर कार्य करने वाली पार्टी बताया। कांग्रेस पर हमला बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस को लोग आजकल 'बेल'गाड़ी कहने लगे हैं। आखिर कांग्रेस के कई दिग्गज कहे जाने वाले नेतागण बेल पर यानि जमानत पर जो हैं।

राजधानी जयपुर के अमरूदों का बाग में आयोजित जनसभा में पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंच पर पहुंचते ही सबसे पहले हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन किया। इसके बाद पीएम मोदी ने मंच से रिमोट का बटन दबाकर 2100 करोड़ की 13 योजनाओं का शिलान्यास किया। इसके बाद राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने केन्द्र एवं राज्य की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का संवाद कराया। इन लाभार्थियों ने सरकार की योजनाओं से उनके जीवन में आए बदलाव की कहानी पीएम मोदी को बताई और साथ ही उनका आभार भी जताया।

प्रधानमंत्री आवास योजना, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, राजश्री योजना, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, पालनहार योजना, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना समेत केन्द्र एवं राज्य सरकार की कई योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपना संबोधन शुरू किया। 'भारत माता के जयकारे और 'जय जवान जय किसान के नारे' से शुरू किए गए अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि राजस्थान अपनी परंपरा के अनुरूप, अपनी संस्कृति के अनुरूप किस प्रकार सादर-सत्कार देता है, आज मैं इसकी साफ-साफ झलक को न सिर्फ अनुभव कर रहा हूं, बल्कि देख भी रहा हूं। मैं राजस्थान के जनमत को इस विशाल मैदान में देख रहा हूं।

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में राजस्थान की धरोहर से लेकर यहां की संस्कृति, कल्चर के बारे में जमकर तारीफों के पुल बांधे। पीएम मोदी ने कहा कि बीते चार वर्षों से राजस्थान दो गुणी शक्ति के साथ विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है। केंद्र और राजस्थान की सरकारें आपके जीवन स्थर को ऊंचा उठाने की लिए निरंतर प्रयास कर रही है और आज 2100 करोड़ की 13 योजनाओं का शिलान्यास करने का अवसर मिला। पीएम मोदी ने कहा कि देश में कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें नरेन्द्र मोदी और वसुंधरा राजे का नाम सुनते ही बुखार चढ़ जाती है। लेकिन जब आम आदमी सरकार की योजनाओं की तारीफ करता है, तो ऐसे लोगों को लगता है कि लाभार्थियों में जागरूकता का काम भी हुआ है।

उन्होंने कहा कि बीते 4 वर्षों में जो भी कार्यक्रम बने हैं, उसका केन्द्र बिंदू देश के किसानों, माताओं—बहनों और आमजन में निहित है। मुझे याद है, जब तीन वर्ष पहले सॉयल हैल्थ कार्ड का शुभारंभ राजस्थान के सूरतगढ़ से हुआ। इसके बाद 14 करोड़ 50 लाख से ज्यादा किसानों को सॉयल हैल्थ कार्ड मिल चुके हैं। इन कार्डों से किसानों को खेती की पैदावार के लिए नई नई तकनीकों और तरीकों से पैदावार में बढ़ोतरी हुई है। इस बार जो पैदावार आप उगाएंगे, उसका आपको लागत का डेढ़ गुना फायदा ​मिलेगा।

पीएम मोदी ने कहा कि एक क्विंटल बाजरा ​की अनुमानित लागत रुपए 990 रुपए होती है, जिसका सरकार ने अब एमएसपी 1 हजार 950 रुपए कर दिया है। इसी तरह ज्वार का लागत मूल्य 1062 है, जिसके लिए अब एमएसपी 2430 रुपए, मक्का के लिए लागत 1130 के लिए अब एमएसपी 1700 रुपए और मूंग की लागत 4650 रुपए के लिए अब एमएसपी 7000 रुपए किए गए हैं। इसके साथ ही तूर दाल, उड़द, सोयाबीन और धान समेत कई पैदावारों में लागत का डेढ़ गुना मूल्य सुनिश्चित किया है। कृृषि की खरीददारी के लिए सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज देश गरीबी से बाहर निकलता जा रहा है। ये सब आप सभी के सहयोग से संभव हुआ है। स्वच्छ भारत योजना के तहत राजस्थान में करीब 80 लाख शौचालयों का निर्माण हुआ है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत राजस्थान में कई गरीबों को खुद के घर सपना साकार हुआ है। मुद्रा योजना के तहत राजस्थान के करीब 44 लाख उद्यमियों को बिना गारंटी के लोन दिया गया है। उज्जवला योजना ने महिलाओं के घरेलू जीवन को बदलकर धुएं से बाहर लाने का कार्य किया है। इस योजना से जहां धुएं से मुक्ति मिली है, वहीं पानी की भी बचत हुई है। क्योंकि धुएं से काले होने वाले बर्तनों को धोने में अब ज्यादा पानी नहीं लगता है।

अपने संबोधन में पीएम ने कहा कि राजस्थान में बेहतर और स्मार्ट शहर, सीवरेज हो यह जीवन को सुगम बनाने वाले है, चार वर्षों पहले की स्थिति आप भूले नहीं होंगे, किन परिस्थितियों में वसुंधरा राजे ने सरकार संभाली, उन बातों को भूलना मत और देखना आज काम कैसे, यहां नेताओं के नाम पर पत्थर गढ़ने की होड मच रही थी। रिफाइनरी के साथ क्या हुआ था, ये बच्चा-बच्चा जानता है। हमारे राज में ना चीजें लटकती है, ना भटकती है, हमारा एकमात्र एंजेडा है विकास, विकास, विकास।

प्रधानमंत्री ने कहा कि न्यू इंडिया का निर्माण राजस्थान निर्माण के बिना संभव नहीं है। कुछ ही दिन बाद राजस्थान के महान राष्ट्रभक्त पीरूजी की भी जन्म शताब्दी का अवसर है। ऐसे में मैं उनकों भी शत शत नमन करता हूं। साथियों भाजपा की साफ नीयत के चलते ही कई मुश्किल लक्ष्य हासिल किए जा चुके हैं और कई अभी चल रहे हैं। अंत में उन्होंने सभी राजस्थान के वासियों को बधाई देते हुए एवं भारत माता की जय के नारे के साथ अपना संबोधन समाप्त किया।

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in