रणथंभौर टाइगर रिजर्व से होगी पेट्रोल-डीजल वाहनों की विदाई

Nirmal Tiwari Published Date 2019/03/04 07:53

जयपुर। रणथंभौर में टाइगर पार्क के पर्यावरण को दुरुस्त करने की कवायद के तहत अब जल्द ही रणथंभौर से पेट्रोल-डीजल वाहनों की विदाई होगी। 3 वर्ष में चरणबद्ध प्रक्रिया में पेट्रोल-डीजल वाहनों की यहां से विदाई और इनकी जगह पर अब टाइगर पार्क में बैट्री ऑपरेटेड व्हीकल चलेंगे। फिलहाल यहां 2 बैट्री व्हीकल्स का ट्रायल चल रहा, जबकि वर्तमान में रणथंभौर में 200 से ज्यादा पेट्रोल-डीजल वाहन रोजाना बाघ की शरणस्थली में जहर उगल रहे हैं।

जी हां, रणथंभौर के नेशनल टाइगर पार्क में अब पर्यावरण को बचाने की दिशा में प्रसास शुरू कर दिए गए हैं, जिसके तहत यहां से अब पेट्रोल-डीजल वाहनों की विदाई होगी और उनकी जगह पर बैट्री से चलने वाले वाहनों का उपयोग किया जाएगा, ताकि पर्यावरण को बचाया जा सके। क्योंकि जब पर्यावरण सुरक्षित होगा तो ही वन और वन्यजीव सुरक्षित हो पाएंगे। ऐसे में यहां 2 बैट्री व्हीकल्स का ट्रायल चल रहा और जल्द ही सभी पेट्रोल डीजल वाहनों की जगह बैट्री व्हीकल्स चलाए जाएंगे।

इसके साथ ही रणथंभौर बाघ परियोजना और करौली के आधुनिकीकरण की दिशा में वन विभाग 17 लाख रुपए के नए उपकरण की खरीद करेगा। इसमें 30 डिजिटल कैमरा ट्रैप, 20 जीपीएस रिसीवर डिवाइस, 4 लेजर रेंज फाइंडर, 5 नाइट विज़न दूरबीन, 19 सादा दूरबीन, एक हैंड हैल्ड फ्लैश लाइट, 20-20 इंफ्रा रैड और ब्लैक फ्लैश लाइट, 4 डिजिटल कैमरा शामिल हैं।

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in