Live News »

808वां उर्स: केवड़े और गुलाब जल से महकी दरगाह, छोटे कुल की रस्म में उमड़ा जायरीनों का सैलाब

808वां उर्स: केवड़े और गुलाब जल से महकी दरगाह, छोटे कुल की रस्म में उमड़ा जायरीनों का सैलाब

अजमेर: गुलाबजल और केवड़े की महक, कुल के छींटे देने की होड़, सूफियाना कव्वालियों पर झूमते अकीदतमंद और तोप व शादियाने की गूंज के बीच दुआ में उठे हजारों हाथ. सूफी संत ख्वाजा साहब के 808 वें उर्स में कुल की रस्म के दौरान दरगाह परिसर में यह नजारा रहा. कुल की रस्म में शामिल होने के लिए जायरीन का सैलाब उमड़ पड़ा. इस कारण दरगाह परिसर खचाखच भर गया और धक्का-मुक्की के आलम में जायरीन इधर से उधर जाने की मशक्कत करते रहे. इस दौरान दरगाह क्षेत्र में भी तमाम गलिया जायरीन से अटी रही. लोग एक-दूसरे से सट कर चल रहे थे और धक्का-मुक्की के आलम में ही दरगाह तक पहुंच रहे थे. कुल की रस्म के साथ जायरीन के लौटने का सिलसिला शुरू हो गया. हालांकि 5 मार्च को होने वाली बड़े कुल की रस्म होने के कारण कई जायरीन अभी भी डटे हुए हैं. 

जयपुर: ताड़केश्वर मंदिर परिसर के एक मकान में सिलेंडर फटने से एक महिला सहित दो की मौत 

महफिलखाने में कुल की महफिल शुरू हुई: 
दरगाह में सुबह  कुल की रस्म के लिए आस्ताना शरीफ आम जायरीन के लिए बंद कर दिया गया. इसके बाद खादिम समुदाय के लोग ही आस्ताना में रहे. उन्होंने एक-दूसरे की दस्तारबंदी की और उर्स की मुबारकबाद दी. इस दौरान अंजुमन की ओर से कव्वालियों के साथ चादर पेश की गई और मुल्क में अमन-चैन की दुआ हुई. सुबह  महफिलखाने में कुल की महफिल शुरू हुई. इसमें शाही चौकी के कव्वालों ने रंग और बधावा पढ़ा. ‘आज रंग है री मां, मेरे ख्वाजा के रंग है...और ख्वाजा ए ख्वाजगां मोईनुद्दीन... ’ जैसे कलामों पर लोग झूमने को मजबूर हो गए.

अधेड़ महिला के साथ दुष्कर्म का मामला आया सामने, आरोपी फरार 

कुल की रस्म के बाद जन्नती दरवाजा बंद कर दिया गया:
दरगाह दीवान जैनुअल आबेदीन महफिलखाने से आस्ताना में गए. वहां कुल की रस्म हुई. इस दौरान कलंदर नाचते-गाते महफिलखाने पहुंच गए. उन्होंने दीवान की गद्दी पर बैठ कर दागोल की रस्म अदा की और हैरत अंगेज कारनामे दिखाए. कुल की रस्म के बाद जन्नती दरवाजा बंद कर दिया गया. उर्स में जायरीन के लौटने का सिलसिला तेज हो गया. उर्स सम्पन्न होने के साथ ही आस्ताना में रोजाना होने वाली खिदमत का समय भी बदल गया है. खिदमत अब रोजाना दोपहर 3 बजे होगी. बड़े कुल की रस्म 5 मार्च को होगी. इस दिन गुलाबजल और केवड़े से दरगाह के विभिन्न स्थानों की धुलाई की जाएगी. 

...अजमेर से फर्स्ट इंडिया के लिए शुभम जैन की रिपोर्ट
 

और पढ़ें

Most Related Stories

Horoscope Today, 9 August 2020: आज चमकेगा इन राशि वालों के भाग्य का सितारा, कीजिए ये उपाय

Horoscope Today, 9 August 2020: आज चमकेगा इन राशि वालों के भाग्य का सितारा, कीजिए ये उपाय

जयपुर: दैनिक राशिफल चंद्र ग्रह की गणना पर आधारित होता है. राशिफल की जानकारी करते समय पंचांग की गणना और सटीक खगोलीय विश्लेषण किया जाता है. दैनिक राशिफल में सभी 12 राशियों के भविष्य के बारे में बताया जाता है. ऐसे में आप इस राशिफल को पढ़कर अपनी दैनिक योजनाओं को सफल बना सकते हैं. 

मेष (Aries): आज आपको अपने मन और मस्तिष्क पर पूरा ही नियंत्रण रखना पड़ेगा. किसी साथी या पड़ोसी के द्वारा कही गई बात पर आप अचानक ही भड़क सकते हैं लेकिन ध्यान रखें कि झगड़ा मोल लेने के बाद सुलह सफाई करने की भी गुंजाइश रखनी चाहिए.

वृष(Taurus) : यदि आप समय के अनुसार चल रहे हैं और जरूरत के मुताबिक यह भी महसूस कर रहे हैं कि आपको रिस्क लेने के लिए तैयार रहना है तो आप इस मामले में अकेले पड़ सकते हैं. मन को शांत रखने की कोशिश करें.

9 अगस्त 2020: पंचांग से जानें आज का शुभ-अशुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय 

मिथुन (Gemini):  काफी समय के बाद आज आपको अपने व्यक्तिगत जीवन पर सोच विचार करने की फुर्सत मिलेगी. मौलिक चिंतन तथा तनाव बने रहेंगे. दौड़-भाग के बाद आशाएं बलवती होंगी.

कर्क (Cancer): जोखिम उठाने की जरूरत नहीं बल्कि सहज ही कार्यसिद्ध हो जाएगी. आप अपने करोबार में व्यवस्था सम्बंधी समस्या से जल्दी ही निजात पा लेंगे. सिर्फ धन खर्च कर देना या किसी काम को शुरू कर देना ही काफी नहीं है. युक्ति और तरकीब से काम को आगे बढ़ाना भी जरूरी है.

सिंह (Leo): मन में उत्साह और प्रसन्नता रहेगी, करीबी लोगों का सहयोग भी मिलेगा. आज के दिन आपको अपने कामकाज के अलावा  मन की इच्छाओं का भी ध्यान रखना पड़ेगा. अल्पमात्र शंका के कारण आप पूर्ण लाभ से वंचित हो सकते हैं.

कन्या (Virgo): व्यय का मनसंताप होगा तथा वस्तु हानि भी हो सकती है.आपके प्रियजन आपसे खफा हो सकते हैं या फिर तटस्थ होकर आपके दुख या सुख में असहयोग कर सकते हैं. बेहतर होगा कि आप वास्तविकता को नजरअंदाज न करें.

तुला (Libra): अपने स्वास्थ्य को लेकर आज के दिन आपको कुछ जरूरी कदम उठाने आवश्यक हैं. इस चर्चा के साथ ही आपको अपने नौकर-चाकर या सहयोगीजनों के भुगतान की भी चिन्ता करनी पड़ेगी.

वृश्चिक (Scorpio): आजीविका के जटिल प्रश्न हल होते नजर आएंगे. आप कहीं पर भी जाएं वहां भी आपको कुछ न कुछ करके अपने उदरपूर्ति का साधन तैयार करना होगा. बेहतर है कि आप आज के इस दौर को स्वीकार करें और सच्चाई से रूबरू हों.

धनु (Sagittarius): नौकरी में भाग्योदय में कुछ विलम्ब हो सकता है। प्रयास जारी रखें.  आपके जीवन में नफरत और प्रेम का लेखा- जोखा बराबर रहता है. आपमें से कई लोग ऐसे हैं जिनको इन दिनों अपने गृहस्थ जीवन को संवारने में काफी मेहनत करनी पड़ रही है.

मकर (Capricorn):  आज के दिन आप अपने करियर, दाम्पत्य जीवन तथा माता-पिता सहित सन्तान और परिवार के सदस्यों पर अधिक केन्द्रित हो सकते हैं. आने वाले समय में आपकी जीवन शैली उत्कृष्ट और श्रेष्ठ बन सकती है.

कुंभ (Aquarius ): समय का सहयोग अगर मिलता रहा और आपकी इच्छाशक्ति इसी तरह से कायम रही तो वह समय भी दूर नहीं होगा जब आप और लोगों के मुकाबले काफी आगे निकल जाएंगे. परिस्थितियां हमेशा ही उनको मदद करती हैं जो अपनी मदद स्वयं करते हैं.

मीन (Pisces): निकट सहयोगियों से वैर-विरोध न हो इस बात का ध्यान रखें. अगर आप योजनाबद्ध तरीके से चलेंगे तो कोई संदेह नहीं कि आप अपने करोबार में व्यवस्था सम्बंधी समस्या से जल्दी ही निजात पा लेंगे.

सौजन्य - राज ज्योतिषी पंडित मुकेश शास्त्री

9 अगस्त 2020: पंचांग से जानें आज का शुभ-अशुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय 

9 अगस्त 2020: पंचांग से जानें आज का शुभ-अशुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय 

जयपुर: पंचांग का हिंदू धर्म में शुभ व अशुभ देखने के लिए विशेष महत्व होता है. पंचाम के माध्यम से समय एवं काल की सटीक गणना की जाती है. यहां हम दैनिक पंचांग में आपको शुभ मुहूर्त, शुभ तिथि, नक्षत्र, व्रतोत्सव, राहुकाल, दिशाशूल और आज शुभ चौघड़िये आदि की जानकारी देते हैं. तो ऐसे में आइए पंचांग से जानें आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त और जानें कैसी रहेगी आज ग्रहों की चाल... 

शुभ मास-भाद्रपद  मास कृष्ण  पक्ष :
शुभ तिथि षष्ठी नन्दा संज्ञक तिथि सम्पूर्ण दिन रात्रि  रहेगी. षष्ठी तिथि को यथा आवश्यक विवाहादि मांगलिक कार्य,गृहारम्भ ,संस्कार सम्बंधित कार्य शुभ माने जाते हैं.पर पितृ कर्म वर्जित माना जाता है. षष्ठी तिथि मे जन्मे जातक धनवान,बुद्धिवान ,व्यापार  कुशल ,आज्ञाकारी ,धर्मपरायण होते है.

शुभ नक्षत्र रेवती नक्षत्र रात्रि 7 बजकर 6 मिनट तक रहेगा.रेवती नक्षत्र मे स्थिर कार्य,वास्तु,शांति कर्म,विवाह इत्यादि मांगलिक कार्य विशेष रूप से सिद्ध होते है.रेवती नक्षत्र मे जन्म लेने वाला जातक धनी ,साहसी,प्रसिद्ध ,सुन्दर , धनवान, बुद्धिमान होता है
 

चन्द्रमा -सम्पूर्ण दिन  मीन राशि में संचार करेगा.

व्रतोत्सव -  ऊब छठ ,हल छठ व्रत ,बलदेव जयंती ,चंद्रोदय रात्रि 10-45 पर
 

राहुकाल -सायंकाल 4.30 बजे से 6 बजे तक

दिशाशूल - रविवार को पश्चिम दिशा मे दिशाशूल रहता है.यात्रा को सफल बनाने लिए घर से घी-दलिया खा कर निकले.

सौजन्य - राज ज्योतिषी पंडित मुकेश शास्त्री

Horoscope Today, 8 August 2020: शनिवार को आज इन राशि वालों के भाग्य में होगी वृद्धि

Horoscope Today, 8 August 2020: शनिवार को आज इन राशि वालों के भाग्य में होगी वृद्धि

जयपुर: दैनिक राशिफल चंद्र ग्रह की गणना पर आधारित होता है. राशिफल की जानकारी करते समय पंचांग की गणना और सटीक खगोलीय विश्लेषण किया जाता है. दैनिक राशिफल में सभी 12 राशियों के भविष्य के बारे में बताया जाता है. ऐसे में आप इस राशिफल को पढ़कर अपनी दैनिक योजनाओं को सफल बना सकते हैं. 

8 अगस्त 2020: पंचांग से जानें आज का शुभ-अशुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय 

मेष (Aries):-  आज के दिन आपकी सोच विचार पर कुछ नया बदलाव आ सकता है. अपने ऊपर आए हुए संकट को टालने के लिए कुछ आध्यात्मिक और व्यक्तिगत प्रयास करने की जरूरत होगी. 

वृष (Taurus):- अगर पिछले कई दिन आर्थिक विषमता दूर करने में मदद नहीं मिल रही है तो आज का दिन आर्थिक मामलों में फिर से सोच विचार करने का है. यदि कहीं परआपका पैसा जमा है अथवा निवेश किया हुआ है तो उसकेअधिग्रहण कर लेने में कोई हर्ज नहीं. 

मिथुन (Gemini):- आखिर दूसरों कीआलोचना करने से अपनी आलोचना भी हो सकती है. क्रोध या प्रतिवाद दिखाने का तरीका सभ्यतापूर्ण होना चाहिए. असभ्य ढंग से पेश आने पर आपकी अपनी ही प्रतिष्ठा कम हो सकती है. 

कर्क (Cancer):- बेहतर होगा आप अपने कार्य क्षेत्र और व्यवहार जगत को सीमित कर दें. अपने काम से ही काम रखिए. इसकी शुरुआत आज से करें और साधारण परिश्रम करनेसे ही बहुत कुछ पा सकते हैं. 

सिंह (Leo):- किसी से कहा-सुनी हो जाने पर आपने इतना अधिक टेंशन में नहीं रहना चाहिए. आप व्यवहारिक व्यक्ति हैं अत: इतना भावुक होकर काम कैसे चलेगा. सब कुछ सांयकाल तक संतुलित हो जायेगा. 

कन्या (Virgo):- यदि आप किसी भंवर जाल में फंसे हैं या कोई समस्या आ खड़ी हो गई है तो किसी की सलाहया सहायता लेने में झिझक कैसी ? सहयोग लेने-देने से ही दुनिया चलती है. अपना काम निपटाइए और आगे बढ़िए.  

तुला (Libra):- आज आपको अपना पक्ष रखने का पूरा मौका मिलेगा. सफाई के तौर पर आप उन्हीं बातों को कहें, जिनका सम्बन्ध आपके साथ हो. दूसरों को टारगेट करके कोई बात कहने से परहेज करें.  

वृश्चिक (Scorpio):- कोई व्यक्ति अगर आपके साथ कुछ सहयोग करके नेक काम करना चाहता है तो इसभलाई के काम में आपको जरूर उतरना चाहिए. कारोबार में अभी समय ठीक ही चल रहा है. इसकी चिन्ता करनी जरूरी नहीं.  

धनु (Sagittarius):- यदि आपकिसी के साथ सम्बन्ध बनाना चाहते हैं तो उसके लिए अभी कुछ और इन्तजार करना होगा. बार-बार किसी के साथ वायदा खिलाफी करने से आपकी व्यक्तिगत साख गिर सकती है. 

मकर (Capricorn):- आज के दिन आपको त्याग और सादगी का वातावरण अपनाना पड़ेगा. जितना भी हो सके अपने भटके हुए मन को शान्त रखें. एक न एक दिन आपको मानसिक शान्ति जरूर मिलेगी.  

कुंभ (Aquarius):- अगर आपके स्वास्थ्य का मामला है तो तत्काल किसी अच्छे चिकित्सक से परामर्श लें और नियमित इलाज कीव्यवस्था भी करें. फिलहाल आर्थिक पक्ष कमजोर जैसा ही रहेगा. जोड़-तोड़ के बाद ही कुछ गुजारे लायक जुटा सकने में समर्थ रहेंगे. 

मीन (Pisces):- कई बार कुछ असंभव बातों पर आपका ध्यान केन्द्रित हो जाता है. अपना धन और समय आप इस प्रकार के जोखिम भरे कार्यों को करने में नष्ट न करें.   अपने काम-काज में किसी प्रकार का जोखिम न लें वरना बाद में पश्चाताप करना पड़ सकता है.  

सौजन्य - राज ज्योतिषी पंडित मुकेश शास्त्री

8 अगस्त 2020: पंचांग से जानें आज का शुभ-अशुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

8 अगस्त 2020: पंचांग से जानें आज का शुभ-अशुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

जयपुर: पंचांग का हिंदू धर्म में शुभ व अशुभ देखने के लिए विशेष महत्व होता है. पंचाम के माध्यम से समय एवं काल की सटीक गणना की जाती है. यहां हम दैनिक पंचांग में आपको शुभ मुहूर्त, शुभ तिथि, नक्षत्र, व्रतोत्सव, राहुकाल, दिशाशूल और आज शुभ चौघड़िये आदि की जानकारी देते हैं. तो ऐसे में आइए पंचांग से जानें आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त और जानें कैसी रहेगी आज ग्रहों की चाल... 

शुभ मास- भाद्रपद  मास कृष्ण पक्ष:   

शुभ तिथि पंचमी पूर्णा संज्ञक तिथि रात्रि 4 बजकर 19 मिनट तक  तत्पश्चात षष्ठी तिथि रहेगी. पंचमी तिथि मे  सभी शुभ और मांगलिक कार्य विवाह, उपनयन, वास्तु, प्रतिष्ठा इत्यादि कार्य शुभ होते है किन्तु ऋण देना शुभ नहीं माना जाता है.  पंचमी तिथि मे जन्मे जातक धनि, शौकीन, साहसी, बुद्धिवान,भाग्यवान, पराक्रमी होते हैं.

उत्तरा भाद्रपद "ध्रुव -उर्ध्वमुख मुख"  संज्ञक नक्षत्र दोपहर 4 बजकर 12 मिनट तक रहेगा. उत्तराभाद्रपद नक्षत्र मे स्थिर कार्य , वास्तु , शांति कर्म, विवाह इत्यादि मांगलिक कार्य विशेष रूप से सिद्ध होते हैं. उत्तराभाद्रपद नक्षत्र मे जन्म लेने वाला जातक धनी ,साहसी, प्रसिद्ध , सुन्दर, धनवान, बुद्धिमान होता है. 

चन्द्रमा -  सम्पूर्ण दिन  मीन राशि में संचार करेगा. 

व्रतोत्सव -  पंचक , रक्षा पंचमी

राहुकाल - प्रातः 9 बजे से 10.30 बजे तक

दिशाशूल - शनिवार को पूर्व दिशा मे दिशाशूल रहता है. यात्रा को सफल बनाने लिए घर से अदरक या उरद दाल खा कर निकले.    

आज के शुभ चौघड़िये - प्रातः 7.37 मिनट से प्रातः 9.16 मिनट तक शुभ, दोपहर 12.32  मिनट से सायं 5.38  तक चर,लाभ,और अमृत  का चौघड़िया  

सौजन्य - राज ज्योतिषी पंडित मुकेश शास्त्री

Horoscope Today, 7 August 2020: आज खुलेगा इन पांच राशि वालों के किस्मत का ताला, करें ये उपाय

Horoscope Today, 7 August 2020: आज खुलेगा इन पांच राशि वालों के किस्मत का ताला, करें ये उपाय

जयपुर: दैनिक राशिफल चंद्र ग्रह की गणना पर आधारित होता है. राशिफल की जानकारी करते समय पंचांग की गणना और सटीक खगोलीय विश्लेषण किया जाता है. दैनिक राशिफल में सभी 12 राशियों के भविष्य के बारे में बताया जाता है. ऐसे में आप इस राशिफल को पढ़कर अपनी दैनिक योजनाओं को सफल बना सकते हैं. 

7 अगस्त 2020: पंचांग से जानें आज का शुभ-अशुभ मुहूर्त, संकष्टी चतुर्थी व्रत पर जाने चंद्रोदय समय 

मेष (Aries): आज का दिन आर्थिक मामलों के लिए बहुत ज्यादा अनुकूल नहीं है फिर भी आपकी दौड़-धूप का कोई ठोस नतीजा शाम तक मिल सकता है. यदि आप अपने घर-परिवार के सदस्यों को भी अपने साथ ले कर चलें तो अच्छा रहेगा. 

वृष (Taurus): काफी दिनों के बाद एक अच्छे धन लाभ का योग आज आपको मिल रहा है. हो सकता है आपके घर परिवार में कोई व्यक्ति कुछ कड़वाहट और तनाव पैदा कर दे या फिर आपके घर के आस-पास कोई अनहोनी घटना आपको विचलित कर दे.  

मिथुन (Gemini): पिछले कई दिनों से आपके ऊपर खर्च का बोझ बढ़ता ही जा रहा है. जहां से आपको मदद मिलने की संभावना थी उनके द्वारा भी कोई सकारात्मक जवाब नहीं मिलने से आपका बजट बिगड़ सकता है. यदि आप अपने कार्यक्रम को एक दो-दिन टाल दें तो ज्यादा अच्छा रहेगा. 

कर्क (Cancer): धन के मामले में इस समय आपको बहुत ज्यादा चिंतित होना पड़ सकता है. हो सकता है जिस प्रकार के दौर से आप गुजर रहे हैं उससे निपटने के लिए आपको अपनी जमा पूंजी भी खर्च करनी पड़ सकती है. 

सिंह (Leo): आज के दिन भी कोई व्यक्ति आपको दिए गए वायदे से मुकर सकता है. कोई वैकल्पिक उपाय खोजना आपके लिए जरूरी होगा नहीं तो सारा खेल बिगड़ जाएगा. 

कन्या (Virgo): संपत्ति जायदाद और रोजगार के मामले आपके लिए ज्यादा महत्व नहीं रखते हैं. लेकिन आजकल कुछ ऐसा ही वातावरण बन रहा है. जब आपको इन तीनों मामलों पर बेहद गौर करना पड़ेगा. 

तुला (Libra): कारोबार और व्यापार करना आपकी प्रकृति का एक विशेष अंग है. काफी समय के बाद कुछ ऐसा वातावरण बन रहा है कि आपको अब अपने करियर पर गंभीरता से विचार करना होगा. 

वृश्चिक (Scorpio): इस समय रोमांस और प्रेम प्रकरण आपके जीवन में कुछ खलबली पैदा कर सकते हैं. हो सकता है आप किसी ऐसे व्यक्ति से संबंध बना लें जो दूसरों के लिए एक परहेज हो सकता है. लेकिन दिल और दिमाग जहां दौड़ रहा है उसी दिशा में आपकी भी विचार शक्ति दौड़ने के लिए प्रेरित हो रही है. 

धनु (Sagittarius): आज के दिन आपको किसी अप्रत्याशित लाभ या उपहार का फायदा हो सकता है. आपने पिछले दिनों कुछ ऐसे लोगों का भला किया है जो अब आपके किए गए अहसान को उतार देना चाहते हैं. 

मकर (Capricorn): डाक से अथवा फोन द्वारा कोई अच्छा समाचार आपको मिल सकता है और शाम तक आपको वस्त्र आभूषण आदि का भी लाभ हो सकता है. 

कुंभ (Aquarius): आज जहां तक हो सकता है आप संतुलन और शांतिपूर्वक ही किसी वाद-विवाद को सुलझाने की चेष्टा करें. कुछ ऐसी बातें भी कभी कभी मन को अशांत कर देती हैं जिनका कोई सिर पैर या आधार नहीं होता है. 

मीन (Pisces): अपने छोटे से दायरे के बीच आप जो कुछ भी आगे बढ़ने की चेष्टा कर रहे हैं उसके अच्छे परिणाम जल्दी ही मिलने वाले हैं. यदि आप इसी तरह से समय निकाल कर अपने विचारों का कार्यान्वयन करें तो ख्याति और यश आपको मिलता ही रहेगा. 

सौजन्य - राज ज्योतिषी पंडित मुकेश शास्त्री

7 अगस्त 2020: पंचांग से जानें आज का शुभ-अशुभ मुहूर्त, संकष्टी चतुर्थी व्रत पर जाने चंद्रोदय समय

7 अगस्त 2020: पंचांग से जानें आज का शुभ-अशुभ मुहूर्त, संकष्टी चतुर्थी व्रत पर जाने चंद्रोदय समय

जयपुर: पंचांग का हिंदू धर्म में शुभ व अशुभ देखने के लिए विशेष महत्व होता है. पंचाम के माध्यम से समय एवं काल की सटीक गणना की जाती है. यहां हम दैनिक पंचांग में आपको शुभ मुहूर्त, शुभ तिथि, नक्षत्र, व्रतोत्सव, राहुकाल, दिशाशूल और आज शुभ चौघड़िये आदि की जानकारी देते हैं. तो ऐसे में आइए पंचांग से जानें आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त और जानें कैसी रहेगी आज ग्रहों की चाल... 

शुभ मास- भाद्रपद मास कृष्ण पक्ष:  
शुभ तिथि चतुर्थी रिक्ता संज्ञक तिथि रात्रि 2 बजकर 7 मिनट तक तत्पश्चात पंचमी तिथि रहेगी. चतुर्थी तिथि मे अग्नि, विषादिक असद कार्य, शत्रु मर्दन, इत्यादि कार्य विशेष रूप से सिद्ध होते हैं. शुभ और मांगलिक कार्य वर्जित है. चतुर्थी तिथि मे जन्मे जातक धनवान, बुद्धिवान, भाग्यवान ,पराक्रमी  होते हैं. 

शुभ तिथि चतुर्थी रिक्ता संज्ञक तिथि दोपहर 1 बजकर 33 मिनट तक तत्पश्चात पंचमी तिथि रहेगी. चतुर्थी तिथि मे अग्नि, विषादिक असद कार्य, शत्रु मर्दन, इत्यादि कार्य विशेष रूप से सिद्ध होते हैं. शुभ और मांगलिक कार्य वर्जित है. चतुर्थी तिथि मे जन्मे जातक धनवान, बुद्धिवान, भाग्यवान, पराक्रमी होते हैं. 

चन्द्रमा - सम्पूर्ण दिन मीन राशि में संचार करेगा 

व्रतोत्सव - संकष्टी चतुर्थी व्रत, चंद्रोदय समय -रात्रि 9-44 पर

राहुकाल - प्रातः 10.30 बजे से 12 बजे तक

दिशाशूल - शुक्रवार को पश्चिम दिशा मे दिशाशूल रहता है. यात्रा को सफल बनाने लिए घर से जौ खा कर निकले. 

आज के शुभ चौघड़िये - सूर्योदय से पूर्वाह्न 10.54 तक लाभ ,अमृत का, दोपहर 12.32  मिनट से  2.11  तक शुभ का, सायं 5.28 से सूर्यास्त तक चर का चौघड़िया

सौजन्य - राज ज्योतिषी पंडित मुकेश शास्त्री

Horoscope Today, 6 August 2020: गुरुवार को चमकेंगे इन पांच राशि वालों के सितारे, करें ये उपाय

Horoscope Today, 6 August 2020: गुरुवार को चमकेंगे इन पांच राशि वालों के सितारे, करें ये उपाय

जयपुर: दैनिक राशिफल चंद्र ग्रह की गणना पर आधारित होता है. राशिफल की जानकारी करते समय पंचांग की गणना और सटीक खगोलीय विश्लेषण किया जाता है. दैनिक राशिफल में सभी 12 राशियों के भविष्य के बारे में बताया जाता है. ऐसे में आप इस राशिफल को पढ़कर अपनी दैनिक योजनाओं को सफल बना सकते हैं. 

6 अगस्त 2020: पंचांग से जानें आज का शुभ-अशुभ मुहूर्त, आज के दिन जन्मे जातक होते हैं बुद्धिवान और भाग्यवान 

मेष (Aries): आज अपने दिन को सफ़ल बनाने के लिए कंट्रोल आपके ही हाथ में हो सकता है. सकारात्मक दृष्टिकोण से हर परिस्थिति को अपने अनुकूल करने का प्रयास करें. कारोबार से जुड़े लोगों के लिए समय मिश्रित है. आज के  दिन की सफलता के लिए लाल चन्दन का तिलक लगा कर घर से निकले. 

वृष (Taurus): आज इनकम, खर्चे और पैसों के हर तरह के मामले की बिल्कुल बारीकी से जांच करने  ही कोई फ़ैसला करें. कई दिनों से कार्यों में जो अवरोध आ रहे थे वे आज दूर होंगे. आज के दिन की सफलता के लिए विष्णु मंदिर  मे दूध का दान करें.

मिथुन (Gemini): आज आज किए गए बिजनेस के सौदे फायदेमंद होने के योग बन रहे हैं. कार्यक्षेत्र के प्रति अपनी जिम्मेदारी समझें. आगे बढ़ने के अवसर मिलेंगे. सेहत का थोड़ा ध्यान रखे आज के दिन की सफलता के लिए प्रातः पितरों के नाम का घी का दीपक जलाये. 

कर्क (Cancer): आज आप खुद को समय के साथ चलने दें. जो जैसा हो रहा है, उसका विरोध न करें. कोई भी फैसला बिना सोचे-समझे न करें. वर्तमान स्थिति को स्वीकार करें क्योंकि वर्तमान में ही भविष्य का निर्माण होता है. आज के  दिन की सफलता के लिए विष्णु मंदिर में कमल पुष्प अर्पण करें. 

सिंह (Leo): आज आप अपना काम चुपचाप करते रहे तो हर कार्य मे सफल हो जाएंगे. जोश के साथ आज होश के संतुलन को बनाये रखें. जो भी परेशानी हो उसका सामना करें. जल्द ही परिस्थिति अनुकूल हो जाएगी. आज के दिन की सफलता के लिए आज के दिन अनाथाश्रम मे फलों का दान करें. 

कन्या (Virgo): आज आपका दिन मिश्रित फल देने वाला रहेगा. आपके कामों में दूसरे लोगों की दखल अंदाजी हो सकती है. कुछ काम अधूरे रह सकते हैं.  जरूरत से ज्यादा खर्च करने से बचें. आज के दिन की सफलता के लिए अपने माता पिता को कुछ मीठा अवश्य खिलाये. 

तुला (Libra): आज अपने कार्य में तेजी लाएं. आज की जिम्मेदारी कल पर न छोड़ें. आय और व्यय का संतुलन बनाकर चलें. सोच-विचार में समय खराब करने से बचें. आज के दिन की सफलता के लिए छत पर या घर के बाहर पशु-पक्षियों के लिए पीने का पानी रखें. 

वृश्चिक (Scorpio): आज गंभीरता से की गई चर्चा से कुछ खास मामले सुलझने के योग हैं. कार्यक्षेत्र में आप बहुत हद तक सफल हो सकते हैं. किसी काम में संकोच न करें. आप बोलचाल में संयम रखने की कोशिश करें. आज के दिन की सफलता के लिए बंदरो को केले खिलायें.

धनु (Sagittarius): आज व्यापार-व्यवसाय में श्रेष्ठ योग बनेंगे. नए रास्ते खोजने, नए विकल्पों पर विचार करने में संकोच न करें. अपने आत्मसम्मान के साथ कोई समझौता न करें. आज के दिन की सफलता के लिए भगवान शिव की आरधना करके दिन की शुरुआत करें. 

मकर (Capricorn): आज अपने सोचने का तरीका थोड़ा बदल ले तो दिन अच्छा बीत सकता है. कुछ नया और कुछ अलग करने की कोशिश कर सकते हैं. साझेदारी में काम करना आपको फायदेमन्द रहेगा. आज दिन की सफलता के लिए छोटी कन्या को बिस्कुट का पैकेट का दान करें. 

कुंभ (Aquarius): आज अपने मन की आवाज़ अवश्य सुनें. अपनी विचारधारों को अत्यधिक त्यागना ज़रूरी नहीं जब तक की वह आपके और आपके अपनों के लिए हानिकारक न हो. दिन की सफलता के लिए श्री हनुमान जी मंदिर मे एक मीठा पान चढ़ाये. 

मीन (Pisces): आज जो भी काम सामने आए, उसमें आप अपनी पूरी शक्ति लगा दें. इसके अच्छे नतीजे मिलेंगे. फैसले लेने के लिए और योजनाओं पर काम शुरू करने के लिए बहुत अच्छा दिन है. आज आप अपने आपको डिस्टर्ब न होने दें. आज के  दिन की सफलता के लिए किसी भूखे आदमी को भोजन करवाएं. 

सौजन्य - राज ज्योतिषी पंडित मुकेश शास्त्री

6 अगस्त 2020: पंचांग से जानें आज का शुभ-अशुभ मुहूर्त, आज के दिन जन्मे जातक होते हैं बुद्धिवान और भाग्यवान

6 अगस्त 2020: पंचांग से जानें आज का शुभ-अशुभ मुहूर्त, आज के दिन जन्मे जातक होते हैं बुद्धिवान और भाग्यवान

जयपुर: पंचांग का हिंदू धर्म में शुभ व अशुभ देखने के लिए विशेष महत्व होता है. पंचाम के माध्यम से समय एवं काल की सटीक गणना की जाती है. यहां हम दैनिक पंचांग में आपको शुभ मुहूर्त, शुभ तिथि, नक्षत्र, व्रतोत्सव, राहुकाल, दिशाशूल और आज शुभ चौघड़िये आदि की जानकारी देते हैं. तो ऐसे में आइए पंचांग से जानें आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त और जानें कैसी रहेगी आज ग्रहों की चाल... 

शुभ मास- भाद्रपद मास कृष्ण पक्ष:-  
शुभ तिथि तृतीया जया संज्ञक तिथि रात्रि 12 बजकर 15 मिनट तक तत्पश्चात चतुर्थी रिक्ता संज्ञक तिथि आरम्भ. तृतीया तिथि मे सभी प्रकार के शुभ और मांगलिक कार्य, विवाह, प्रतिष्ठा, अन्नप्राशन, यज्ञोपवीत, उत्सव, यज्ञादि कार्य विशेष शुभ माने जाते हैं.  तृतीया तिथि मे जन्मे जातक प्रमादी, धनवान, बुद्धिवान, भाग्यवान, पराक्रमी होते हैं.

शुभ नक्षत्र शतभिषा नक्षत्र दोपहर 11 बजकर 18 मिनट तक तत्पश्चात पूर्वा भाद्रपद नक्षत रहेगा. शतभिषा नक्षत्र मे मुंडन, जनेऊ, देव प्रतिष्ठा, वास्तु, वाहन क्रय करना, विवाह ,व्यापर आरम्भ, बोरिंग, शिल्प , विद्या आरम्भ इत्यादि कार्य विशेष रूप से सिद्ध होते हैं.

चन्द्रमा - सम्पूर्ण दिन कुम्भ राशि में संचार करेगा

व्रतोत्सव -  सातुड़ी तीज, कजली तीज, चंद्रोदय समय -रात्रि 9-12 पर 

राहुकाल - दोपहर 1.30 बजे से 3 बजे तक                              

दिशाशूल - गुरुवार को दक्षिण दिशा मे दिशाशूल रहता है. यात्रा को सफल बनाने लिए घर से दही खा कर निकले.

आज के शुभ चौघड़िये - सूर्योदय से प्रातः 7.36 मिनट तक शुभ का, प्रातः 10.54 से दोपहर 3.50 मिनट तक चर, लाभ , अमृत का और सायं 5.29 से सूर्यास्त तक शुभ का चौघड़िया. 

सौजन्य - राज ज्योतिषी पंडित मुकेश शास्त्री 

Open Covid-19