CM पिनराई विजयन ने केरल को वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन आवंटित करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी का जताया आभार

तिरुवनंतपुरम: केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने राज्य के लिए वंदे भारत ट्रेन आवंटित करने और कई विकास परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करने के लिए मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त किया. यह पहली बार है कि जब प्रस्तावित सिल्वरलाइन सेमी-हाई स्पीड रेल कॉरिडोर परियोजना के लिए आक्रामक रूप से प्रचार कर रहे मुख्यमंत्री ने वंदे भारत ट्रेन के बारे में कोई टिप्पणी की है.

विजयन ने अपने संक्षिप्त भाषण के दौरान कहा कि वह वंदे भारत ट्रेन आवंटित करने के लिए केरल की ओर से आपका आभार व्यक्त कर रहे हैं. उन्होंने यह उम्मीद भी जताई कि आने वाले दिनों में राज्य को और वंदे भारत ट्रेन मिलेंगी. उन्होंने कहा, ‘‘हमारे रेलवे स्टेशनों का विकास, नई रेलवे लाइनें बिछाना, मौजूदा रेलवे लाइनों का दोहरीकरण और विद्युतीकरण, हमारी सिग्नल प्रणालियों में सुधार, हमारी ट्रेनों की गति बढ़ाना और नई ट्रेनें शुरू करना...ये सभी ऐसी पहल हैं जिन पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि अगर केंद्र और राज्य सरकारें समर्पण के साथ मिलकर काम करती हैं, तो ऐसे क्षेत्रों में चमत्कार किए जा सकते हैं. मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से कहा, ‘‘आने वाले दिनों में आइए हम केरल के विकास को सहकारी संघवाद की कसौटी बनाएं. दिलचस्प बात यह है कि मुख्यमंत्री ने अपने भाषण के दौरान अपनी सरकार की प्रस्तावित महत्वाकांक्षी सिल्वरलाइन सेमी-हाई स्पीड रेल कॉरिडोर परियोजना का उल्लेख नहीं किया. 

राज्य के कुछ हिस्सों में स्थानीय लोगों के विरोध और केंद्र से आवश्यक मंजूरी ना मिलने के कारण इस परियोजना को स्थगित करने के लिए प्रदेश सरकार को मजबूर होना पड़ा है. डिजिटल साइंस पार्क की आधारशिला रखने और कोच्चि वाटर मेट्रो को राष्ट्र को समर्पित करने के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद देते हुए विजयन ने कहा कि उन्हें यकीन है कि केरल सरकार के तहत ये दोनों पहल पूरे देश के लिए मॉडल के रूप में उभरेंगी. केरल के मुख्यमंत्री ने वाम लोकतांत्रिक सरकार (एलडीएफ) सरकार द्वारा लागू की जा रही कल्याणकारी और विकास परियोजनाओं का भी उल्लेख किया और कहा कि इसका उद्देश्य दक्षिणी राज्य को ज्ञान अर्थव्यवस्था और अभिनव समाज में बदलना है. उन्होंने कहा कि इन सभी परियोजनाओं को लागू करते हुए, राज्य सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि समाज का कोई भी वर्ग विकास और कल्याणकारी योजनाओं के लाभों से वंचित न रह जाए. सोर्स- भाषा