VIDEO: मोदी-मैक्रों के स्वागत को तैयार गुलाबी नगर, स्टेट हैंगर से रामनिवास बाग तक होगा स्वागत, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: मोदी-मैक्रों का गुलाबी नगर में होने वाला रोड़ शो राजस्थान और भाजपा के लिए चौतरफा फायदा देने वाला साबित होगा. लोकसभा चुनाव से पहले दोनों रोड शो के सियासी लाभ भाजपा को मिलेंगे. दोनों देशों में परस्पर पर्यटन और उद्योग को बढ़ावा मिलेगा और फ्रांस की फंडिंग एजेंसी प्रदेश में पर्यावरण सुधार और धरोहर विकास के लिए दो हजार करोड़ का प्रोजेक्ट जारी कर सकती है. 

मोदी-मैक्रों के स्वागत को तैयार गुलाबी नगर:
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों 2.30 बजे पहुंचेंगे एयरपोर्ट
स्टेट हैंगर से जवाहर सर्किल, वर्ल्ड ट्रेड पार्क के सामने, शिक्षा संकुल 
जेडीए चौराहा और रामनिवास बाग तक करीब 13 हजार स्कूली छात्र व 
अन्य लोग कतारबद्ध होकर करेंगे स्वागत
शाम को जंतर मंतर, चांदनी चौक, त्रिपोलिया बाजार से बड़ी चौपड़ 
और बड़ी चौपड़ से सांगानेरी गेट तक 8600 स्कूली छात्र व अन्य रहेंगे पंक्तिबद्ध
सभी के हाथ में तिरंगा झंडा और फ्रांस का राष्ट्रीय ध्वज रहेगा
मोदी और मैक्रों के बैनर पोस्टर भी रहेंगे उनके हाथों में

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की मेजबानी को तैयार आमेर:
कल दोपहर 3:15 बजे आमेर पहुंचेंगे इमैनुएल मैक्रों
हाथी स्टैंड से गोल्फ कार्ट के जरिए महल के आधे रास्ते तक जाएंगे मैक्रों
आधे रास्ते से सूरजपोल गेट तक पैदल चलेंगे मैक्रों व प्रतिनिधिमंडल के सदस्य
सूरजपोल गेट पर  मैक्रों को पहनाया जाएगा पारंपरिक राजस्थानी साफा
जलेब चौक में सजे धजे हाथी, ऊंट, घोड़े स्वागत को रहेंगे मौजूद
नाथू जी नगाढ़े को बजाकर करेंगे स्वागत, कच्ची घोड़ी नृत्य के कलाकार देंगे प्रस्तुति
दीवान-ए-आन में नीला हाउस द्वारा विभिन्न उत्पादों की लगाई जाएगी प्रदर्शनी
दीवाने खास में रावण हत्था बजा कर किया जाएगा स्वागत
फ्रांस के विद्यार्थियों के साथ भी मुलाकात करेंगे मैक्रों
यहां से 5:15 बजे जंतर मंतर के लिए हो जाएंगे रवाना

दरअसल मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा और जयपुर इस मायने में भाग्यशाली हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बड़े इवेंट्स के लिए जयपुर को तरजीह दे रहे हैं. डीजीपी-आई कांफ्रेंस के बाद अब फ्रांस के राष्ट्रपति को जयपुर लाने जयपुर और राजस्थान में पर्यटन और औद्योगिक विकास का गेटवे साबित होगा. जयपुर में यूनेस्को की तीन साइट हैं आमेर, जंतर मंतर और परकोटा और यूनेस्को का मुख्यालय फ्रांस के पेरिस में है ऐसे में कल मैक्रों की यात्रा के बाद धरोहर संरक्षण को लेकर फ्रांस अपना खजाना खोल सकता है.

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों कल दोपहर 2.30  बजे जयपुर एयरपोर्ट पर उतरेंगे और सीधे विश्व विरासत में शुमार आमेर जाएंगे. मैक्रों को दो घंटे आमेर रुकने का कार्यक्रम है. इस दौरान वे भ्रमण भी करेंगे, पर्यटन उत्पादों की प्रदर्शनी भी देखेंगे, स्थापत्य को जानेंगे और हमारी सांस्कृतिक विरासत से रूबरू भी होंगे. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शाम साढ़े पांच बजे एयरपोर्ट से सीधे जंतर पहुंचेंगे और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की जंतर मंतर पर अगवानी करेंगे.

यहां दोनों नेताओं को जंतर मंतर वेधशाला का प्रेजेंटेशन दिया जाएगा. दोनों के राशि चक्र की खगोल यंत्रों से गणना की जाएगी. इसके बाद दोनों हवा महल के बार जाएंगे और फोटो शूट होगा. यहां से रोड शो जरिए त्रिपोलिया, बड़ी चौपड़ और सांगानेरी गेट तक रोड शो का कार्यक्रम प्रस्तावित है. इस दौरान हजारों की संख्या में जयपुराइट्स दोनों का दूर से स्वागत सत्कार करते नजर आएंगे. 

सांगानेरी गेट से दोनों रामनिवास बाग होते हुए रामबाग पैलेस के लिए रवाना होंगे जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे. इस दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति का सुरक्षा दस्ता सुबह पहुंचकर सुरक्षा की जिम्मेदारी संभाल लेगा. वहीं एसपीजी और पुलिस अधिकारी भी सुरक्षा घेरा पुख्ता कर लेंगे. आज इन सबका रिहर्सल भी कर लिया गया. मोदी-मैक्रों की यात्रा को राजस्थान पर्यटन की ब्रांडिंग के लिहाज से अति महत्वपूर्ण माना जा रहा है. इससे दोनों देशों के बीच परस्पर पर्यटन और व्यापार और तकनीकी सहयोग के द्वार खुलेंगे.