कोरोना के संकट ने भारत को आत्मनिर्भर भारत होने का सबक दिया- पीएम मोदी

कोरोना के संकट ने भारत को आत्मनिर्भर भारत होने का सबक दिया- पीएम मोदी

कोरोना के संकट ने भारत को आत्मनिर्भर भारत होने का सबक दिया- पीएम मोदी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज निजी क्षेत्र के लिए 41 कोल ब्लॉक्स की नीलामी की प्रक्रिया की शुरुआत की. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भारत कोरोना से लड़ेगा भी और आगे भी बढ़ेगा. कोरोना के इस संकट ने भारत को आत्मनिर्भर भारत होने का सबक दिया है.

Coronavirus in India Updates: देश में पहली बार मिले कोरोना के रिकॉर्ड 13 हजार के करीब मरीज, 334 लोगों की मौत 

भारत आयात पर अपनी निर्भरता कम करेगा: 
उन्होंने कहा कि भारत आयात पर अपनी निर्भरता कम करेगा. आत्मनिर्भर भारत यानि भारत आयात पर खर्च होने वाली लाखों करोड़ रुपए की विदेशी मुद्रा बचाएगा. आत्मनिर्भर भारत यानि भारत को आयात न करना पड़े, इसके लिए वो अपने ही देश में साधन और संसाधन विकसित करेगा.

भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक बड़ा कदम उठाया जा रहा: 
पीएम ने कहा कि आज ऊर्जा क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक बड़ा कदम उठाया जा रहा है. महीने भर के भीतर ही, हर घोषणा, हर रिफॉर्म्स, चाहे वो कृषि क्षेत्र में हो, चाहे MSMEs के सेक्टर में हो या फिर अब कोयला और खनन के सेक्टर में हो, तेज़ी से ज़मीन पर उतर रहे हैं, ये दिखाता है कि भारत इस संकट को अवसर में बदलने के लिए कितना गंभीर है, कितना प्रतिबद्ध है.

एक बार फिर IPL आयोजन को लेकर चर्चा शुरू,  RCA पूरी तरह से तैयार  

कोल सेक्टर को दशकों के लॉकडाउन से भी बाहर निकाल रहे:
पीएम मोदी ने कहा कि ये दिखाता है कि भारत इस आपदा को अवसर में बदलने के लिए कितना गंभीर है. आज हम सिर्फ निजी क्षेत्रों के लिए कोल ब्लॉक के लिए नीलामी की शुरुआत नहीं कर रहे हैं, बल्कि कोल सेक्टर को दशकों के लॉकडाउन से भी बाहर निकाल रहे हैं.
 

और पढ़ें