नई दिल्ली मन की बात में PM मोदी ने कहा- लोग समय पर कोविड-19 टीके की लें एहतियाती खुराक

मन की बात में PM मोदी ने कहा- लोग समय पर कोविड-19 टीके की लें एहतियाती खुराक

मन की बात में PM मोदी ने कहा- लोग समय पर कोविड-19 टीके की लें  एहतियाती खुराक

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से अपने परिवार के सदस्यों, खासतौर पर बुजुर्गों के साथ कोविड-19 के टीके की एहतियाती खुराक समय पर लगवाने तथा हाथ स्वच्छ रखने और मास्क पहनने जैसे आवश्यक एहतियाती उपाय करने का रविवार को आग्रह किया.  मोदी ने अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में कहा कि यह संतोष की बात है कि आज देश के पास टीके का एक व्यापक सुरक्षा कवच मौजूद है. 

बीमारियों से भी सतर्क रहने की अपील की: 
उन्होंने कहा कि हम 200 करोड़ टीके की खुराक के करीब पहुंच गए हैं.  देश में तेजी से एहतियाती खुराक भी लगाई जा रही है.  अगर आपकी दूसरी खुराक के बाद एहतियाती खुराक लगाने का समय हो गया है, तो आप, यह तीसरी खुराक जरूर लें.  अपने परिवार के लोगों को, ख़ासकर बुजुर्गों को भी एहतियाती खुराक लगवाएं.  हमें हाथों को स्वच्छ रखने और मास्क पहनने जैसी जरूरी सावधानी भी बरतनी है. प्रधानमंत्री ने लोगों से बारिश में होने वाली बीमारियों से भी सतर्क रहने की अपील की. 

एहतियाती खुराक लगाने की शुरुआत 10 अप्रैल को की गई: 
उन्होंने कहा कि हमें बारिश के मौसम में आस-पास गन्दगी से होने वाली बीमारियों से भी आगाह रहना है.  आप सब सजग रहिए, स्वस्थ रहिए और ऐसी ही ऊर्जा से आगे बढ़ते रहिए. 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोविड-19 से बचाव के लिए शनिवार तक टीके की 197 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी है.  गौरतलब है कि भारत में 10 जनवरी को कोविड-19 टीकाकरण की शुरुआत की गई थी.  देश में, एहतियाती खुराक लगाने की शुरुआत 10 अप्रैल को की गई. सोर्स-भाषा

और पढ़ें