Live News »

पीएम मोदी ने लॉन्च की ‘अटल भूजल योजना’, छह राज्यों को मिलेगा लाभ
पीएम मोदी ने लॉन्च की ‘अटल भूजल योजना’, छह राज्यों को मिलेगा लाभ

नई दिल्लीः पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 'अटल भूजल योजना' की शुरुआत की है. इसके साथ ही पीएम मोदी ने अटल टलन का भी उद्घाटन किया है. अटल भूजल योजना का लाभ छह राज्यों को मिलेगा. भूजल योजना में उतर प्रदेश, मध्यप्रदेश, गुजरात, हरियाणा, राजस्थान और महाराष्ट्र शामिल हैं. इस योजना के लिए सरकार की ओर से 6 हजार करोड़ रुपये आवंटित किए जाएंगे. केंद्र सरकार की ओर से शुरू किए गए इस योजना का लाभ 8,350 गांवों को लाभ मिलेगा.

70 साल में सिर्फ 3 करोड़ घरों में ही पीने का पानी पहुंचा: 
दिल्ली के विज्ञान भवन में हुए इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज भारत के दो रत्नों अटल बिहारी वाजपेयी, मदन मोहन मालवीय का जन्मदिन है. पीएम ने इस दौरान पानी बचाने के लिए मंत्र दिए और कहा कि किसान, युवा, स्टार्टअप करने वाले पानी बचाने के लिए कई कदम उठा सकते हैं. पीएम मोदी ने कहा कि 70 साल में सिर्फ 3 करोड़ घरों में ही पीने का पानी पहुंचा है, लेकिन हमें अगले पांच सालों में तेज रफ्तार से काम करना है. पीएम ने कहा कि इस योजना पर सैटेलाइट से भी नज़र रखी जाएगी और देखा जाएगा कि किस तरह लोगों को फायदा पहुंच रहा है.

पानी का विषय अटल जी के लिए काफी महत्वपूर्ण था:
पीएम मोदी ने इस योजना को लॉन्च करते हुए कहा कि पानी का विषय अटल जी के लिए काफी महत्वपूर्ण था. अटल जल योजना हो या फिर जल जीवन मिशन से जुड़ी गाइडलाइंस. ये 2024 तक देश के हर घर तक जल पहुंचाने के संकल्प को सिद्ध करने में एक बड़ा कदम हैं. उन्होंने कहा कि पानी का ये संकट एक परिवार के रूप में, एक नागरिक के रूप में हमारे लिए चिंताजनक तो है ही, एक देश के रूप में भी ये विकास को प्रभावित करता है.

अटल ने देखा था टनल का सपना:
प्रधानमंत्री ने कहा कि मनाली के पास एक गांव में आज हवन हो रहा है. जब मैं हिमाचल में रहता था तो अटल जी मनाली आते थे, तब अटल जी ने इस टनल पर काम करना शुरू किया था. तब मैंने नहीं सोचा था कि अटलजी के सपने को उनके नाम से ही जोड़ा जाएगा. उन्होंने कहा कि करगिल के युद्ध के बाद सुरक्षा की दृष्टि से इस टनल का उपयोग महत्वपूर्ण है. लेह-लद्दाख और करगिल का भी भाग्य इस टनल से बदल जाएगा. 
 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें
और पढ़ें

Stories You May be Interested in