Rajasthan Assembly Elections 2023: विधानसभा चुनावों को लेकर मतदान दलों को आज किया जा रहा रवाना, अनूपगढ़ में 1236 मतदान अधिकारी करवाएंगे मतदान

अनूपगढ़: राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर प्रशासन के द्वारा सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है. अनूपगढ़ जिले के लिए अनूपगढ़ के सेठ बिहारी लाल छाबड़ा राजकीय कॉलेज को संग्रहण केंद्र बनाया गया है.आज संग्रहण केंद्र से अनूपगढ़ और रायसिंहनगर विधानसभा के मतदान केंद्रों के लिए मतदान दलों को रवाना किया जा रहा है. संग्रहण केंद्र पर मतदान दलों को प्रशासन के द्वारा चुनाव सामग्री उपलब्ध करवाई जा रही है और भारी सुरक्षा में मतदान दलों को मतदान केंद्र पर रवाना किया जा रहा है. अनूपगढ़ में बनाए गए संग्रहण केंद्र पर सुरक्षा की दृष्टि से भारी जाब्ता भी मौजूद है  जिला कलेक्टर कल्पना अग्रवाल,एसपी राजेन्द्र कुमार, एडीएम प्रियंका तलानिया, एएसपी रायसिंह बेनीवाल, रिटर्निंग अधिकारी सुमित्रा बिश्नोई सहित अन्य अधिकारी भी  मौके पर मौजूद हैं.

अनूपगढ़ विधानसभा में 244 बूथ पर होगा मतदान
रिटर्निंग अधिकारी सुमित्रा बिश्नोई ने बताया कि अनूपगढ़ विधानसभा में कुल 244 बूथ है और 244 बूथों के लिए मतदान दल रवाना कर दिए गए हैं.अनूपगढ़ विधानसभा क्षेत्र में कुल 2,44,774 मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे. उन्होंने बताया कि उनमें 1,29154 पुरुष और 1,15,613 महिलाएं हैं. महिलाओं में मतदान के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग ने इस बार अनूपगढ़ विधानसभा में 8 ऐसे बूथ बनाए गए हैं जहां केवल महिला मतदान कर्मी तैनात रहेगी.

1236 मतदान अधिकारी और 535 जवान करवाएंगे चुनाव सम्पन्न
अनूपगढ़ विधानसभा में विधानसभा के चुनाव शांतिपूर्वक, निर्भीक और निष्पक्ष तरीके से संपन्न करवाने के लिए राजस्थान पुलिस, आरएसी, बीएसएफ,होमगार्ड और तमिलनाडु स्पेशल पुलिस के कुल 535 जवानों की ड्यूटी लगाई गई है.

रिटर्निंग अधिकारी सुमित्रा बिश्नोई ने बताया कि अनूपगढ़ विधानसभा में कुल 244 मतदान केंद्र हैं. 244 मतदान केंद्रों पर कुल 1236 मतदान अधिकारी लगाए गए हैं. उन्होंने बताया कि 244 मतदान केंद्रों पर कुल 309 मतदान दल लगाए गए हैं.309 मतदान दलों से 65 दलों को रिजर्व रखा गया है. उन्होंने बताया कि 244 मतदान केंद्रों पर 976 मतदान अधिकारी सक्रिय रहेंगे और रिजर्व टीम में 260 मतदान अधिकारी रहेंगे.