World Environment Day: 'प्रदूषण' तबाह कर देगा दूनिया की इन खूबसूरत जगहों को

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/06/05 02:33

नई दिल्ली: विश्वभर में आज पर्यावरण दिवस मनाया जा रहा है. इस मौके पर कैबिनेट मिनिस्ट प्रकाश जावेड़कर ने ट्वीट कर लोगों से पर्यावरण को सुरक्षित करने की अपील ही. आज का विषय रहा वायु प्रदूषण. आशंकाएं हैं कि अगले 100 सालों में दुनिया से 10 जगहों का नामोनिशान मिट जाएगा. मध्य-पूर्व एशिया के शहरों में जहां तेजी से विकास हो रहा है, वहां प्रदूषण की मात्रा 10 गुना ज्यादा है. प्रदूषण की वजह से हो रहे क्लाइमेट चेंज का असर दुनिया की कुछ बेहद खूबसूरत जगहों पर पड़ रही है. 

10 ऐसी जगह जो प्रदूषण के चलते हो जाएंगी खत्म
पर्यावर्ण प्रदूषण पर आज हम आपको बताते हैं दूनिया की ऐसी खूबसूरत जगहों के बारे में जहां बीते सालों में प्रदूषण का कब्जा हो गया है, जिसके चलते ये जगहें जल्द ही खत्म होने वाली हैं. अब या तो आप लोग इन्हें घूमकर इन्हें बचा सकते हैं, या फिर इन्हें मिट जाने के लिए छोड़ दें. सबसे खूबसूरत जगहों में तंजानिया का माउंट किलिमंजारो, जहां बर्फ पिघल रही है. 1912 से अब तक 85% बर्फ पिघल चुकी है.ग्वाटेमाला का मिराडोर बेसिन और तिकाल नेशनल पार्क. ये भी लूटपाट और जंगल जलाने से बर्बाद हो रहा है. गंगा की डेल्टा पर मौजूद सुंदरबन...प्रदूषण और जंगल के कटाव से खत्म हो रहा है. यहां समुद्र का जलस्तर बढ़ रहा है.

वहीं अर्जेंटीना का पैटागोनिया ग्लेशियर्स कम बारिश और तेजी से बढ़ते तापमान की वजह से पिघल रहा है. पेरू का विश्व धरोहर के रूप में मशहूर माचू-पीचू, भूस्खलन के चलते खत्म होता जा रहा है. इटली का खूसूरत शहर वेनिस लगातार बाढ़ के चलते खत्म हो रहा है. वहीं जारा-डे-ला-सियेरा स्पेन के अंडालुसिया पहाड़ पर स्थित इस जगह से जंगल, वन्यजीव और हरियाली के बढ़ते तापमान और कम बारिश से खत्म हो रहे हैं.

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in