तोक्यो QUAD Summit: शिखर सम्मेलन में राष्ट्रपति Biden ने कहा- QUAD का मकसद कई महत्वपूर्ण काम करना

QUAD Summit: शिखर सम्मेलन में राष्ट्रपति Biden ने कहा- QUAD का मकसद कई महत्वपूर्ण काम करना

QUAD Summit: शिखर सम्मेलन में राष्ट्रपति Biden ने कहा- QUAD का मकसद कई महत्वपूर्ण काम करना

तोक्यो: अमेरिका के राष्ट्रपति Joe Biden ने मंगलवार को कहा कि बहुपक्षीय सुरक्षा संवाद QUAD केवल कुछ देर के लिए शुरू की गई पहल नहीं है, बल्कि इसका मकसद कई महत्वपूर्ण काम करना है.

 Biden ने कहा कि समूह के चार नेता हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए काम करने के मकसद से यहां आए हैं और वे मिलकर जो कोशिश कर रहे हैं, उन्हें उस पर गर्व है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिका के राष्ट्रपति Joe Biden, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलिया के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीस ने मंगलवार को यहां QUAD नेताओं की सामने-सामने की दूसरी बैठक में हिस्सा लिया, जिसमें उन्होंने हिंद-प्रशांत क्षेत्र के विकास तथा आपसी हित के वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया.

हमारा ऐसा मुक्त एवं खुला हिंद-प्रशांत सुनिश्चित करने का साझा लक्ष्य है: 

राष्ट्रपति  Biden ने QUAD शिखर सम्मेलन में मोदी का स्वागत करते हुए कहा कि आपसे दोबारा आमने-सामने मिलकर खुशी हुई.  Biden ने शिखर सम्मेलन में कहा कि हमारा ऐसा मुक्त एवं खुला हिंद-प्रशांत सुनिश्चित करने का साझा लक्ष्य है, जो अधिक समृद्ध होगा और हमारे सभी सदस्यों के लिए बेहतर अवसर प्रदान करेगा. मैं समावेशी विकास एवं साझा समृद्धि हासिल करने के लिए आर्थिक सहयोग को मजबूत करने और आप सभी के साथ मिलकर काम करते रहने का इच्छुक हूं.

मैं हमारी महत्वपूर्ण साझेदारी को आने वाले कई वर्षों में फलते-फूलते देखना चाहता हूं: 

उन्होंने कहा कि हमने दिखा दिया है कि QUAD केवल कुछ देर के लिए शुरू की गई पहल नहीं है, बल्कि इसका मकसद कई महत्वपूर्ण काम करना है. हम यहां क्षेत्र के लिए काम करने आए हैं और हम मिलकर जो कर रहे हैं, मुझे उस पर गर्व है. मैं हमारी महत्वपूर्ण साझेदारी को आने वाले कई वर्षों में फलते-फूलते देखना चाहता हूं.  Biden ने कहा कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन एक संस्कृति को समाप्त करने की कोशिश कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि यूक्रेन के खिलाफ रूस का युद्ध एक यूरोपीय मसले से कहीं अधिक है, यह एक वैश्विक मसला है. सोर्स-भाषा 

और पढ़ें