Live News »

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के मुख्य अतिथि में आयोजित हुआ जोधपुर एम्स दीक्षांत समारोह, कहा- चिकित्सकों का समाज में एक अलग स्थान

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के मुख्य अतिथि में आयोजित हुआ जोधपुर एम्स दीक्षांत समारोह, कहा- चिकित्सकों का समाज में एक अलग स्थान

जोधपुर: प्रदेश की चिकित्सा सेवाओं में अग्रणी स्थान रखने वाला जोधपुर के एम्स अस्पताल का दूसरा दीक्षांत समारोह आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के मुख्य अतिथि में आयोजित हुआ. इस भव्य समारोह में 163 स्टूडेंट्स को डिग्रियां प्रदान की गई. 

दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति सहित कई दिग्गजों ने की शिरकत: 
अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, एम्स जोधपुर का दूसरा दीक्षांत समारोह आज एम्स ऑडिटोरियम हॉल में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के मुख्य अतिथियों में आयोजित हुआ. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, राज्यपाल कलराज मिश्र, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन, केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, सांसद पीपी चौधरी, राज्यसभा सांसद नारायण पंचारिया, सीपी जोशी विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे. इस अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दीक्षांत समारोह पर डिग्री लेने वाले सभी विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों को बधाई देते हुए कहा कि अब हम सभी की यह जिम्मेदारी है कि हम जरूरतमंद और गरीब व्यक्ति तक क्वालिटी युक्त चिकित्सा सुविधा मुहैया कराएं.

चिकित्सकों का समाज में एक अलग स्थान: 
उन्होंने कहा कि मुझे यह जानकर खुशी हुई कि दिल्ली एम्स के बाद जोधपुर एम्स का स्थान आता है और एमबीबीएस करने वाले विद्यार्थी दिल्ली एम्स के बाद जोधपुर को अपनी दूसरी पसंद में रखते हैं. उन्होंने कहा कि एम्स जोधपुर को इस स्तर पर पहुंचाने के लिए यहां की फैकल्टी ने जो मेहनत की है उसी का परिणाम है कि आज एम्स अग्रणी संस्थानों में खड़ा है. राष्ट्रपति ने कहा कि भारत सरकार एलोपैथिक चिकित्सा के साथ ही आयुर्वेदिक,  होम्योपैथिक चिकित्सा को बढ़ावा देने का प्रयास कर रही है और मुझे खुशी हुई कि एम्स जोधपुर में आयुष सेवा भी शुरू हो चुकी है. उन्होंने कहा कि चिकित्सकों का समाज में एक अलग स्थान होता है और लोग उन्हें भगवान के बराबर मानते हैं ऐसे में उनकी जिम्मेदारी बढ़ जाती है. राष्ट्रपति ने सभी विद्यार्थियों को बधाई देते हुए आह्वान किया कि वह इस नोबल प्रोफेशन की गरिमा बनाए रखने के लिए कार्य करेंगे. 

17 दिसंबर से निरोगी राजस्थान योजना शुरू हो रही: 
वहीं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के जोधपुर आने पर स्वागत करते हुए कहा कि मुझे खुशी है कि एम्स जोधपुर में स्थापित हुआ. जब एम्स के जोधपुर में स्थापित होने की चर्चा चल रही थी तो उस समय में राजस्थान का सीएम था और मैंने तत्कालीन केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज से बात की. उन्होंने मुझे जोधपुर में जमीन उपलब्ध करवाने के लिए कहा. मैंने जोधपुर में प्राथमिकता के साथ जमीन उपलब्ध करवाई हालांकि जमीन विवाद के चलते 5 साल की देरी हो गई लेकिन मुझे खुशी है कि इतने कम समय में एम्स में सफलता के नए सोपान स्थापित किए हैं.  मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राजस्थान सरकार भी प्रदेश में चिकित्सा स्तर के सुधार के लिए कार्य कर रहा है. हमने राजस्थान में निशुल्क दवा योजना, निशुल्क जांच योजना शुरू की जिसकी पूरे देश में प्रशंसा की. अब 17 दिसंबर को राजस्थान सरकार की ओर से निरोगी राजस्थान योजना शुरू हो रही है.

राजस्थान पूरे देश में स्वास्थ्य के क्षेत्र में अग्रणी रहेगा:
सीएम गहलोत ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को विश्वास दिलाया कि राजस्थान पूरे देश में स्वास्थ्य के क्षेत्र में अग्रणी रहेगा. वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन में सभी विद्यार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि हम सभी के लिए यह गर्व का विषय है कि आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद स्वयं इस कार्यक्रम में उपस्थित हुए हैं. उन्होंने कहा कि आज एम्स जोधपुर दूसरे स्थान पर है लेकिन आपकी मेहनत और उत्साह को देखकर लगता है कि जल्द ही एम्स जोधपुर एम्स दिल्ली को भी पीछे छोड़ देगा.  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई को भी याद किया साथ ही उन्होंने दीक्षा लेने वाले सभी विद्यार्थियों से अपील की कि वह यहां ली जाने वाली शपथ को अपने जीवन में उतारे. केंद्र स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना एक वरदान साबित होगी लेकिन इसके लिए हम सभी को सामूहिक प्रयास करने होंगे. 

प्रशासनिक भवन  का उद्घाटन भी किया गया:
समारोह में 2013 बैच के 86 एमबीबीएस स्टूडेंट्स, 2014 बैच के 64 बीएससी नर्सिंग स्टूडेंट्स, 2016 बैच के एक एमडी स्टूडेंट्स व साल 2017 बैच के 12 एमएससी नर्सिंग स्टूडेंट्स को डिग्री वितरित की गई साथ ही करीब 119 करोड़ की लागत से बनकर तैयार हुए प्रशासनिक भवन  का उद्घाटन भी किया गया. 

...फर्स्ट इंडिया के लिए शिवप्रकाश पुरोहित की रिपोर्ट

और पढ़ें

Most Related Stories

जोधपुर में मादक पदार्थों के खिलाफ लोहावट पुलिस की बड़ी कार्रवाई, अवैध डोडा-पोस्त से भरा मिनी ट्रक पकड़ा

जोधपुर में मादक पदार्थों के खिलाफ लोहावट पुलिस की बड़ी कार्रवाई, अवैध डोडा-पोस्त से भरा मिनी ट्रक पकड़ा

जोधपुर: लोहावट थाना पुलिस ने मादक पदार्थों के तस्करों के खिलाफ लगातार दूसरी बड़ी कार्रवाई करते हुए 950 किलोग्राम अवैध डोडा-पोस्त से भरे मिनी ट्रक को पकड़ाने में सफलता प्राप्त की है. आरोपियों ने प्याज के कट्टों के नीचे करीब 52 कट्टों में 950 किलोग्राम अवैध डोडा-पोस्त छुपा रखा था. जिसकी बाजार में कीमत करीब 50 लाख रूपये बताई जा रही है. 

Weather Update: राजस्थान में मानसून की दस्तक, कई जिलों में बारिश का अलर्ट 

ट्रक चालक द्वारा अंधेरे का फायदा उठाते हुए फरार:   
लोहावट थानाधिकारी इमरान खान ने बताया की जिला एसपी राहुल बारहठ द्वारा मादक पदार्थो की रोकथाम के विशेष निर्देश दिये थे, जिस पर लोहावट थाना पुलिस टीम द्वारा देर रात कोलू-पाबूजी रोड़ सुनियोजित तरीके से नाकाबंदी कर वाहनों की चेकिंग शुरू की गई. इसी दौरान एक मिनी ट्रक तेज रफ़्तार से आता हुआ दिखाई दिया. पुलिस टीम द्वारा ट्रक को रोकने का इशारा किया लेकिन ट्रक चालक ट्रक को नहीं रोकते हुए तेज रफ़्तार से ट्रक को भागने लगा, जिस पर लोहावट पुलिस टीम ने ट्रक का पीछा किया. पीछा करने के दौरान ट्रक चालक द्वारा अंधेरे का फायदा उठाते हुए ट्रक को झाड़ियों में छोड़ कर फरार हो गया.

VIDEO: मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी और व्याख्याता 96 हजार की रिश्वत लेते ट्रैप 

अनुमानित बाजार कीमत 50 लाख रूपये बताईं जा रही:
पुलिस टीम द्वारा जब ट्रक की तलाशी ली गई तो मिनी ट्रक में प्याज के कट्टों के निचे 52 कट्टों में छुपा कर रखे गए 950 किलोग्राम डोडा-पोस्त होना पाया गया. जिसकी अनुमानित बाजार कीमत 50 लाख रूपये बताईं जा रही है. लोहावट थाना पुलिस द्वारा एक सप्ताह में अवैध डोडा-पोस्त के खिलाफ दूसरी बड़ी कार्रवाई है. इससे पूर्व पुलिस ने करीब चालीस लाख रूपये की कीमत के साढ़े आठ क्विंटल डोडा-पोस्त से भरे ट्रक के साथ एक आरोपी को गिरफ्तार किया था. लोहावट पुलिस ने बरामद ट्रक चालक के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के मामला दर्ज जांच शुरू कर दी है. 

राजस्थान के कई जिलों में हुई बारिश, जोधपुर, टोंक और झालावाड़ में मौसम हुआ सुहावना

राजस्थान के कई जिलों में हुई बारिश, जोधपुर, टोंक और झालावाड़ में मौसम हुआ सुहावना

जयपुर: राजस्थान के कई जिलों में बारिश से तेज गर्मी से राहत मिली है. प्रदेश के कई जिलों में दोपहर बाद बारिश आई, जिससे मौसम सुहावना हो गया है. वहीं गर्मी से आमजन को राहत मिली है. वैसे प्रदेश में मानसून आने में कुछ ही दिन बेचे है. इससे पहले आई बारिश से लोगों के चेहरों पर खुशी उमड आई. क्योंकि पिछले गत सप्ताह से तेज गर्मी से आमजन परेशान थे. आपको बता दें कि जोधपुर, टोंक, झालावाड़ समेत कई​जिलों में बारिश होने से मौसम सुहावना हो गया है.

जोधपुर में बदला मौसम:
प्रदेश के जोधपुर जिले में मौसम का मिजाज बदल गया है. कहीं तेज तो कहीं बूंदाबांदी हो रही है. इससे उमस और गर्मी से आमजन को राहत मिली है. जोधपुर में दोहपर बाद बारिश आने से गर्मी से राहत मिली है.

पुरी में निकली भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा, बिना श्रद्धालुओं की मौजूदगी में निकाली गई रथ यात्रा 

टोंक में तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू:
वहीं बात करें टोंक जिले की, तो यहां पर तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, जिससे मौसम सुहावना हो गया है. वहीं तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. जिससे आमजन को गर्मी से राहत मिली है. 

झालावाड़ जिले में मानसून की दस्तक:
झालावाड़ जिले में मानसून की दस्तक से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. यहां पर तेज हवाओं के दौर के साथ बारिश शुरू हुई. जिले में कई जगह रिमझिम बारिश का दौर शुरू हुआ. जिसके बाद तेज गर्मी से लोगों से निजात मिली है.

मौसम विभाग का अनुमान:
वहीं, मौसम विभाग का कहना है कि मंगलवार को भी अनेक इलाकों में हल्की से भारी बारिश हो सकती है. इसके अनुसार पूर्वी राजस्थान के चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, डूंगरपुर, प्रतापगढ़ और झालावाड़ जिले में भारी बारिश हो सकती है. वहीं, जयपुर, अलवर, सीकर, झुंझुनू, चुरू, श्रीगंगानगर, बीकानेर और हनुमानगढ़ जिलों में कहीं-कहीं तेज हवाएं चल सकती हैं.

राजस्थान से गुजरात जा रही शराब की खेप बरामद, 400 पेटी अंग्रेजी शराब बरामद, चालक गिरफ्तार

मकान में बंटवारे को लेकर चल रहा था विवाद, तो देवर ने कर दी भाभी की हत्या

मकान में बंटवारे को लेकर चल रहा था विवाद, तो देवर ने कर दी भाभी की हत्या

जोधपुर: प्रदेश के जोधपुर शहर के प्रतापनगर थाना क्षेत्र में अपनी भाभी की हत्या कर फरार हुए देवर को पुलिस ने 12 घंटों के भीतर गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है. प्रतापनगर थानान्तर्गत सोमानी कॉलेज के पास राजीव गांधी कॉलोनी गली-6 स्थित मकान में बंटवारे को लेकर चल रहे विवाद में शुक्रवार अपराह्न एक युवक ने चाकू घोंप भाभी की हत्या कर दी. देवर मौके से फरार हो गया. जिसकी तलाश में अलग-अलग टीमें लगाईं गईं.

सर्वदलीय बैठक में प्रधानमंत्री के बयान पर सवाल, PMO की सफाई, कहा- ऐसे वक्त में विवाद पैदा करना दुर्भाग्यपूर्ण

बंटवारे को लेकर हुआ विवाद:
पुलिस की विशेष टीम ने आरोपी देवर रफीक उर्फ लतीफ को पकड़ लिया. प्रताप नगर थाने के एएसआई सोहन लाल ने बताया कि गली-6 निवासी अब्दुल रशीद और भाई अब्दुल रफीक उर्फ लतीफ के बीच पैतृक मकान के बंटवारे को लेकर विवाद चल रहा है. अब्दुल रफीक प्रथम मंजिल पर रहता है. जबकि बड़ा भाई अब्दुल रशीद भूतल पर पत्नी और परिवार समेत रहता है. बंटवारे को लेकर शुक्रवार को अब्दुल रफीक घर में झगड़ा करने लगा. उसकी भाभी सोनी ने बीच-बचाव किया तब आरोपी भाभी से झगड़े पर उतर आया.

भाभी के सीने में चाकू से किए कई वार:
आवेश में आने पर उसने चाकू निकाला और भाभी के सीने में चाकू के कई वार कर दिए. महिला के खून निकलने लगा और वह अचेत होकर गिर गई. यह देख आरोपी मौके से मोटरसाइकिल पर भाग गया. गंंभीर हालत में महिला को लेकर परिजन मथुरादास माथुर अस्पताल के ट्रोमा सेंटर पहुंचे, जहां इलाज के दौरान शाम को महिला की मृत्यु हो गई. आरोपी अब्दुल रफीक  के पकड़ने के लिए डीएसटी टीम को सक्रिय किया गया. जो संबंधित जगहों पर तलाश करने में जुटी रही. पुलिस की विशेष टीम ने देवर रफीक उर्फ लतीफ को पकड़ लिया.

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की वर्चुअल रैली, विपक्ष पर किये कड़े प्रहार

चाचा ने किया सगी नाबालिग भतीजी के साथ दुष्कर्म का प्रयास, मामला दर्ज

चाचा ने किया सगी नाबालिग भतीजी के साथ दुष्कर्म का प्रयास, मामला दर्ज

जोधपुर: लोहावट के जालोड़ा गांव में चाचा द्वारा अपनी नाबालिग भतीजी के साथ दुष्कर्म करने के प्रयास का मामला सामने आया है. पीड़िता के भाई ने अपने सगे चाचा के खिलाफ दुष्कर्म करने के प्रयास का मामला दर्ज करवाया है. वहीं दूसरे पक्ष ने बालिका के साथ मारपीट करने व उसकी लज्जा भंग करने का मामला दर्ज करवाया है.

पति ने कमरे में फांसी का फंदा लगाकर की आत्महत्या, पत्नी का शव भी मिला पलंग पर 

भाई ने दर्ज करवाई रिपोर्ट: 
लोहावट थानाधिकारी इमरान खान ने बताया की जालोड़ा निवासी एक युवक ने रिपोर्ट दी 17 जून की रात्री को चाचा ने उसके घर में घुसकर उसकी नाबालिग बहन के साथ दुष्कर्म करने का प्रयास किया, पीड़िता के चिल्लाने पर परिवार के अन्य सदस्य घर पहुंचे तथा आरोपी चाचा को पकड़ लिया. इसी दौरान उसके चाचा के अन्य साथी लाठी-डंडो के साथ वहां आये तथा मारपीट करते हुए आरोपी को छुड़ा कर ले गए.

प्रधानमंत्री मोदी ने गरीब कल्याण योजना को किया लॉन्च, मजदूरों को मिलेगा 125 दिनों का रोजगार  

मारपीट करते हुए उसके कपडे फाड़ लज्जा भंग कर दी:
वही दूसरे पक्ष ने भी रिपोर्ट दर्ज करवाते हुए बताया की 17 जून की रात्री को उनकी बालिका किसी कार्य से जा रही थी इसी दौरान महिलाओं सहित चार-पांच लोग आये तथा उसके साथ मारपीट करते हुए उसके कपडे फाड़ लज्जा भंग कर दी. लोहावट थाना पुलिस ने एक रिपोर्ट पर पॉक्सो एक्ट व दूसरी रिपोर्ट पर अन्य धाराओ में मामला दर्ज कर मामले की जांच सीओ फलोदी पारस सोनी को सौंप दी है. 

एक्टर सुशांत सिंह राजपूत ने किया सुसाइड, जोधपुर में प्रशंसकों में छाई शोक की लहर

जोधपुर: जाने-माने फिल्म अभिनेता सुशांत सिंह द्वारा आत्महत्या किए जाने के बाद जोधपुर में भी उनके प्रशंसकों में शोक की लहर छा गई है. खास तौर पर बात करें जोधपुर के पांचवी रोड चौराहे पर स्थित सुंदर भवन में रहने वाले समाजसेवी जगदीश प्रजापति और उसके परिवार के सदस्यों की तो उन लोगों को यह समाचार सुनकर एक बार तो विश्वास ही नहीं हुआ कि आखिर सुशांत सिंह जैसे सुलझे हुए अभिनेता कैसे आत्महत्या कर सकते हैं. इससे पहले जब ऋषि कपूर ने दुनिया को अलविदा कहा तभी यह परिवार कई दिनों तक परेशान रहा.

सुशांत सिंह राजपूत सुसाइड केस: सदमे में बॉलीवुड, पीएम मोदी समेत कई हस्तियों ने जताया शोक

साल 2013 से गहरा संबंध:
इन दोनों अभिनेताओं का इस परिवार से साल 2013 से गहरा संबंध रहा है, उस वक्त ऋषि कपूर और सुशांत सिंह ने शुद्ध देसी रोमांस की शूटिंग 1 सप्ताह तक इसी सुंदर भंवर में की थी और तब समाजसेवी जगदीश प्रजापत के परिवार के सदस्यों का रिश्ता पूरी यूनिट से दिल से जुड़ गया था ऐसे में जब पहले ऋषि कपूर और अब सुशांत सिंह दुनिया छोड़ चुके हैं तो हैरान और परेशान होना स्वाभाविक है.

शूटिंग के वक्त की तस्वीरें देखकर आंखें नम:
आज परिवार के सदस्यों के पास उस शूटिंग के वक्त की तस्वीरें देखकर आंखें नम हो रही है समाजसेवी जगदीश प्रजापत के घर में लंच किया करते थे. कई बार ब्रेकफास्ट यही किया करते थे, सुशांत सिंह अपने वरिष्ठ अभिनेता ऋषि कपूर के साथ यादों के लम्हे भी यही बिताया करते थे. हमारे संवाददाता राजीव गौड़ ने समाजसेवी जगदीश प्रजापति के परिवार से सुशांत सिंह और ऋषि कपूर को लेकर की खास बातचीत.

बॉलीवुड इंडस्ट्री को बड़ा झटका, एक्टर सुशांत सिंह राजपूत ने घर में फांसी लगाकर की आत्महत्या

जोधपुर में शिकारियों के हौंसले बुलंद, लोग पहुंचे तो हिरण का शिकार कर बाइक छोड़ भागे बदमाश

जोधपुर में शिकारियों के हौंसले बुलंद, लोग पहुंचे तो हिरण का शिकार कर बाइक छोड़ भागे बदमाश

जोधपुर: जिले के बनाड़ थाना क्षेत्र में शिकारियों ने हिरण का शिकार किया है. शिकारियों के शिकार करने की सूचना के बाद आसपास के लोग मौके की ओर दौड़े जिस पर शिकारी अपनी गाड़ी और शिकार किया हुआ हिरन मौके पर ही छोड़कर फरार हो गए. प्रत्यक्षदर्शी राजेंद्र छबरवाल ने बताया कि कुछ शिकारियों ने बनाड़ गांव में हिरण का शिकार करने का प्रयास किया. उन्होंने  फायरिंग कर एक हिरण का शिकार कर लिया. आवाज सुनकर आसपास के किसान मौके की ओर भागे, जिस पर शिकारी घबरा गए.

अपने शौक के लिए पति ने दांव पर लगाई पत्नी की इज्जत, रिश्तों को किया शर्मसार 

मौके पर ही अपनी गाड़ी छोड़कर फरार हो गए: 
ग्रामीणों को अपनी ओर आता देख शिकारी अंधेरे का फायदा उठाकर मौके पर ही अपनी गाड़ी छोड़कर फरार हो गए. सूचना पर बनाड़ थाना पुलिस मौके पर पहुंची. मौके पर पुलिस ने शिकारियों की गाड़ी और शिकार किया हुआ मृत हिरण भी  बरामद किया है. फिलहाल पुलिस ने आसपास के क्षेत्रों में नाकाबंदी करवाई है और शिकारियों की तलाश कर रही है. 

देश में सफाईकर्मियों को पीपीई किट और अन्य सुरक्षा उपकरण क्यों नहीं उपलब्ध- हाईकोर्ट 

जोधपुर के सरदारपुरा क्षेत्र में लूट का मामला, ज्वैलरी की दुकान पर दो युवकों ने दिया वारदात को अंजाम 

जोधपुर के सरदारपुरा क्षेत्र में लूट का मामला, ज्वैलरी की दुकान पर दो युवकों ने दिया वारदात को अंजाम 

जोधपुर: प्रदेश के जोधपुर जिले में व्यस्ततम सरदारपुरा क्षेत्र में दिनदहाड़े बंदूक की नोक पर एक ज्वेलरी की दुकान पर लूट की वारदात होने के बाद सनसनी फैल गई. व्यस्ततम मार्केट होने के बावजूद भी लुटेरे घटना को अंजाम देकर मौके से फरार हो गए, फिलहाल वही लुटेरे दुकान के सीसीटीवी की डीवीआर भी अपने साथ ले गए हैं, जिसके चलते पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है. दोपहर करीब 11:00 बजे सरदारपुरा बी रोड पर एक युवक आया और उसने दुकानदार से पायजेब दिखाने के लिए कहा, उसके बाद उसने सोने की अंगूठी दिखाने की भी मांग की.

आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट ने की बड़ी टिप्पणी, कहा- आरक्षण मौलिक अधिकार नहीं

पुलिस ने खंगाले सीसीटीवी फुटेज:
इसी दौरान एक और युवक दुकान में घुसा और उन्होंने अंदर से दुकान का दरवाजा बंद कर दिया. दोनों ही लोगों ने दुकानदार कमल सोनी के सिर पर पिस्तौल तन दी और उसे रस्सी से बांध दिया और उसका मुंह टेप से बंद कर दिया. इसके बाद दोनों लुटेरों ने 25 तोला सोना, 700-800 ग्राम चांदी और 25000 रुपए लेकर मौके से फरार हो गए. जाते समय लुटेरे सीसीटीवी की डीवीआर भी अपने साथ ले गए। सूचना पर सरदारपुरा थाना पुलिस मौके पर पहुंची और डीसीपी पश्चिम प्रीति चंद्रा एडीसीपी उमेश ओझा मौके पर पहुंचे और उन्होंने आसपास की दुकानों के सीसीटीवी फुटेज खंगाले.

कोरोना संकट के बीच सौरव गांगुली ने दिए जल्द आईपीएल कराने के संकेत, कहा- बगैर दर्शकों के भी टूर्नामेंट करवाया जा सकता है

2 युवकों ने दिया लूट की वारदात को अंजाम:
डीसीपी प्रीति चंद्रा ने बताया कि 2 युवकों ने लूट की वारदात को अंजाम दिया है। सूचना के बाद पुलिस ने लुटेरों की तलाश शुरू कर दी है. घटनास्थल से एफएसएल टीम को बुलाकर साक्ष्य लिए जा रहे हैं. वहीं सरदारपुरा मार्केट यूनियन के अध्यक्ष राजेंद्र सोनी ने इस तरह की घटनाओं पर नाराजगी जाहिर करते हुए पुलिस प्रशासन से ज्वेलरी व्यवसायियों को पूर्ण सुरक्षा देने की मांग की है. 

जोधपुर: सूरसागर इलाके में भू-विज्ञानियों को हाथ लगी बड़ी कामयाबी, मिले पृथ्वी पर शुरुआती जीवन के सबूत

जोधपुर: सूरसागर इलाके में भू-विज्ञानियों को हाथ लगी बड़ी कामयाबी, मिले पृथ्वी पर शुरुआती जीवन के सबूत

जोधपुर: जिले के सूरसागर इलाके में भू-विज्ञानियों को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है. यहां दुनिया का अब तक का सबसे बड़ा मांसल शरीर का जीवाश्म ढूंढ़ निकाला गया है. इन्हें पृथ्वी पर शुरुआती जीवन का प्रमाण माना जाता है. 

राजस्थान के बॉर्डर सील करने को लेकर 'कन्फ्यूजन' ! कुछ देर में ही पुलिस मुख्यालय से जारी हुआ संशोधित आदेश 

63 करोड़ वर्ष पुराना जीवाश्म:
कोई माने या नहीं मगर हकीकत यही है कि जोधपुर के सूरसागर इलाके के खनन क्षेत्र में जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय के भू-विज्ञान विभाग के वैज्ञानिकों ने ये खोज की है. यह जीवाश्म इंडियाकारा युग का है, जो कि 63 करोड़ वर्ष पुराना है. भूगर्भ विज्ञान विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ वीरेंद्र सिंह परिहार ने जानकारी देते हुए बताया कि, दुनिया में इंडियाकारा युग का सबसे पहला ऑस्ट्रेलिया की इंडियाकारा पहाड़ी पर मिला था. इसलिए इस युग के जीवाश्म को इंडियाकारा नाम दिया गया है. जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय के विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ वीरेंद्र सिंह परिहार ने बताया कि यह तश्तरीनुमा 32 से 84 सेंटीमीटर आकार के हैं. डॉ परिहार के अनुसार इस तरह के जीवाश्म मिलने से दुनिया में जीवों की उत्पत्ति से जुड़े तथ्य खोजने में मदद मिलेगी.

रिश्ते हुए शर्मसार: नहाते समय वीडियो बनाकर 6 साल तक किया चचेरी बहन से दुष्कर्म, तीन बार कराया गर्भपात, केस दर्ज  

इंडियाकारा युग के दुनिया में बहुत कम जीवाश्म मिले:
डॉ परिहार के अनुसार यह जीवाश्म समुद्र के छिछलेदार पानी यानी कि समुद्र तल में रहते थे. दुनिया में बहुत कम संख्या में इंडियाकारा युग के बहुकोशिकीय मांसल जीवाश्म मिले हैं. इससे पहले सबसे बड़ा जीवाश्म 50 सेमी का सामने आया था, लेकिन सूरसागर में अब तक का सबसे बड़ा 84 सेंटीमीटर का जीवाश्म मिला है. विश्वविद्यालय की इस खोज को दुनिया के प्रमुख भू-विज्ञान से जुड़े स्पेन के इंटरनेशनल जर्नल ऑफ जियोलॉजीकोज में प्रकाशित किया गया है.

Open Covid-19