राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के मुख्य अतिथि में आयोजित हुआ जोधपुर एम्स दीक्षांत समारोह, कहा- चिकित्सकों का समाज में एक अलग स्थान

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/09/07 01:09

जोधपुर: प्रदेश की चिकित्सा सेवाओं में अग्रणी स्थान रखने वाला जोधपुर के एम्स अस्पताल का दूसरा दीक्षांत समारोह आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के मुख्य अतिथि में आयोजित हुआ. इस भव्य समारोह में 163 स्टूडेंट्स को डिग्रियां प्रदान की गई. 

दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति सहित कई दिग्गजों ने की शिरकत: 
अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, एम्स जोधपुर का दूसरा दीक्षांत समारोह आज एम्स ऑडिटोरियम हॉल में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के मुख्य अतिथियों में आयोजित हुआ. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, राज्यपाल कलराज मिश्र, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन, केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, सांसद पीपी चौधरी, राज्यसभा सांसद नारायण पंचारिया, सीपी जोशी विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे. इस अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दीक्षांत समारोह पर डिग्री लेने वाले सभी विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों को बधाई देते हुए कहा कि अब हम सभी की यह जिम्मेदारी है कि हम जरूरतमंद और गरीब व्यक्ति तक क्वालिटी युक्त चिकित्सा सुविधा मुहैया कराएं.

चिकित्सकों का समाज में एक अलग स्थान: 
उन्होंने कहा कि मुझे यह जानकर खुशी हुई कि दिल्ली एम्स के बाद जोधपुर एम्स का स्थान आता है और एमबीबीएस करने वाले विद्यार्थी दिल्ली एम्स के बाद जोधपुर को अपनी दूसरी पसंद में रखते हैं. उन्होंने कहा कि एम्स जोधपुर को इस स्तर पर पहुंचाने के लिए यहां की फैकल्टी ने जो मेहनत की है उसी का परिणाम है कि आज एम्स अग्रणी संस्थानों में खड़ा है. राष्ट्रपति ने कहा कि भारत सरकार एलोपैथिक चिकित्सा के साथ ही आयुर्वेदिक,  होम्योपैथिक चिकित्सा को बढ़ावा देने का प्रयास कर रही है और मुझे खुशी हुई कि एम्स जोधपुर में आयुष सेवा भी शुरू हो चुकी है. उन्होंने कहा कि चिकित्सकों का समाज में एक अलग स्थान होता है और लोग उन्हें भगवान के बराबर मानते हैं ऐसे में उनकी जिम्मेदारी बढ़ जाती है. राष्ट्रपति ने सभी विद्यार्थियों को बधाई देते हुए आह्वान किया कि वह इस नोबल प्रोफेशन की गरिमा बनाए रखने के लिए कार्य करेंगे. 

17 दिसंबर से निरोगी राजस्थान योजना शुरू हो रही: 
वहीं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के जोधपुर आने पर स्वागत करते हुए कहा कि मुझे खुशी है कि एम्स जोधपुर में स्थापित हुआ. जब एम्स के जोधपुर में स्थापित होने की चर्चा चल रही थी तो उस समय में राजस्थान का सीएम था और मैंने तत्कालीन केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज से बात की. उन्होंने मुझे जोधपुर में जमीन उपलब्ध करवाने के लिए कहा. मैंने जोधपुर में प्राथमिकता के साथ जमीन उपलब्ध करवाई हालांकि जमीन विवाद के चलते 5 साल की देरी हो गई लेकिन मुझे खुशी है कि इतने कम समय में एम्स में सफलता के नए सोपान स्थापित किए हैं.  मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राजस्थान सरकार भी प्रदेश में चिकित्सा स्तर के सुधार के लिए कार्य कर रहा है. हमने राजस्थान में निशुल्क दवा योजना, निशुल्क जांच योजना शुरू की जिसकी पूरे देश में प्रशंसा की. अब 17 दिसंबर को राजस्थान सरकार की ओर से निरोगी राजस्थान योजना शुरू हो रही है.

राजस्थान पूरे देश में स्वास्थ्य के क्षेत्र में अग्रणी रहेगा:
सीएम गहलोत ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को विश्वास दिलाया कि राजस्थान पूरे देश में स्वास्थ्य के क्षेत्र में अग्रणी रहेगा. वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन में सभी विद्यार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि हम सभी के लिए यह गर्व का विषय है कि आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद स्वयं इस कार्यक्रम में उपस्थित हुए हैं. उन्होंने कहा कि आज एम्स जोधपुर दूसरे स्थान पर है लेकिन आपकी मेहनत और उत्साह को देखकर लगता है कि जल्द ही एम्स जोधपुर एम्स दिल्ली को भी पीछे छोड़ देगा.  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई को भी याद किया साथ ही उन्होंने दीक्षा लेने वाले सभी विद्यार्थियों से अपील की कि वह यहां ली जाने वाली शपथ को अपने जीवन में उतारे. केंद्र स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना एक वरदान साबित होगी लेकिन इसके लिए हम सभी को सामूहिक प्रयास करने होंगे. 

प्रशासनिक भवन  का उद्घाटन भी किया गया:
समारोह में 2013 बैच के 86 एमबीबीएस स्टूडेंट्स, 2014 बैच के 64 बीएससी नर्सिंग स्टूडेंट्स, 2016 बैच के एक एमडी स्टूडेंट्स व साल 2017 बैच के 12 एमएससी नर्सिंग स्टूडेंट्स को डिग्री वितरित की गई साथ ही करीब 119 करोड़ की लागत से बनकर तैयार हुए प्रशासनिक भवन  का उद्घाटन भी किया गया. 

...फर्स्ट इंडिया के लिए शिवप्रकाश पुरोहित की रिपोर्ट

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in