जयपुर VIDEO: 11 लाख से अधिक युवाओं का इंतजार खत्म, REET के लिए आज से करें आवेदन

VIDEO: 11 लाख से अधिक युवाओं का इंतजार खत्म, REET के लिए आज से करें आवेदन

जयपुर: प्रदेश के 11 लाख से अधिक युवाओं का इंतजार खत्म हो गया है. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से REET आवेदन के लिए आज से प्रक्रिया शुरू हो गई है. योग्य अभ्यर्थी बोर्ड की वेबसाइट http://rajeduboard.rajasthan.gov.in/reet2021 पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. परीक्षा 25 अप्रैल 2021 रविवार को होगी. इस परीक्षा के लिए 8 फरवरी को रात 12 बजे तक आवेदन किए जा सकेंगे. 14 अप्रैल 2021 से वेबसाइट से अभ्यर्थी अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे. करीब 32 हज़ार पदों के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. 

REET भर्ती परीक्षा 25 अप्रैल रविवार को दो पारियों में होगी:
REET भर्ती परीक्षा 25 अप्रैल रविवार को दो पारियों में होगी. प्रथम पारी में सुबह 10 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक स्तर द्वितीय कक्षा 6 से 8 के लिए परीक्षा होगी. दूसरी पारी का समय दोपहर 2:30 बजे से शाम 5 बजे तक रहेगा, इसमें स्तर प्रथम कक्षा 1 से 5 तक के लिए परीक्षा होगी. 

परीक्षा शुल्क तय: 
रीट प्रथम अथवा स्तर द्वितीय केवल एक परीक्षा के लिए शुल्क 500 रुपए तय किया गया है. जबकि स्तर प्रथम एवं द्वितीय दोनों परीक्षाओं के लिए शुल्क 750 शुल्क तय किया गया है. आवेदक अपनी पात्रता के अनुरूप परीक्षा शुल्क निर्धारित बैंकों के माध्यम से चालान, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, ईमित्र से जमा कर सकेंगे. 

ऑनलाइन ही स्वीकार होंगे आवेदन:
ऑनलाइन आवेदन पत्र के लिए शैक्षिक अहर्ता, पात्रता मापदंड, परीक्षा शुल्क, परीक्षा संरचना, परीक्षा का विस्तृत पाठ्यक्रम, परीक्षा का स्वरूप, प्रक्रिया एवं आयोजन तथा अन्य शर्तों सहित विस्तृत दिशानिर्देश बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध कराया गया है. बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि ऑनलाइन माध्यम के अतिरिक्त अन्य किसी माध्यम से किए गए आवेदन पत्र स्वीकार और विचारणीय नहीं होंगे. 

और पढ़ें