फौती नामांतरण मामले में पटवार संघ का धरना जारी

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/02/01 10:45

खानपुर (झालावाड़)। झालावाड़ जिले के खानपुर मे फौती नामांतरण मामले में 10 दिन पूर्व थानाधिकारी महेंद्र मारु द्वारा द्वेषतापूर्वक कार्रवाई करते हुए पटवारी पूरणमल मीणा को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया गया, जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया। इस मामले में जिला पटवार संघ द्वारा बीते 4 दिनों से राजस्व कार्य बाधित होने से आमजन प्रभावित हो रहा है। खानपुर उपखंड क्षेत्र के भगवानपुरा पंचायत के गांव खेड़ी में 10 माह पूर्व फौती नामांतरण खोलने के बाद पंचायत द्वारा तस्दीक कर नामांतरण कार्यवाही करने के बाद बहिनों के नाम खाते में से हटाने के बाद पीड़िता भूली बाई ने न्यायालय की शरण ली तथा नामांतरण में धोखाधड़ी मामले में मुकदमा दर्ज करवाया गया। 

खानपुर थाना अधिकारी महेंद्र मारु द्वारा प्रकरण की जांच करने के बाद सरपंच मुकेश रावल समेत चार जनों को धोखाधड़ी पूर्वक कूट रचित दस्तावेज तैयार करने के मामले में चारों आरोपी न्यायलय द्वारा जेल भिजवाया जा चुके हैं तथा इसी मामले को लेकर भगवानपुरा पंचायत के राजस्व हल्का पटवारी मीणा को नामांतरण खोलने के मामले में दोषी पाए जाने को लेकर 25 जनवरी को हिरासत में लिया गया, जहां से न्यायालय में पेश करने के बाद पटवारी को जेल भेज दिया गया।

इस मामले को लेकर जिला पटवार संघ ने 28 जनवरी को जिला कलेक्टर को ज्ञापन देकर धरना प्रदर्शन करने लगे तथा 29 जनवरी को जिले के समस्त उपखण्ड मुख्यालयों पर कानूनगो पटवारी संघ द्वारा धरना प्रदर्शन जारी है। इस मामले को लेकर कोटा संभागीय आयुक्त को 30 जनवरी को पटवार संघ द्वारा ज्ञापन प्रेषित किया गया, जिसमें राज्य सरकार से मांग की गई कि नामांतरण- तरमीम- सेग्रिशन कार्यो में पुलिस की कार्रवाई बंद की जाए। 

पटवारी पूरणमल मीणा से द्वेषता पूर्वक कार्रवाई की तथा इसकी एवज में राशि नहीं देने के बाद जबरन गिरफ्तार कर मुकदमा में फंसाकर जेल भेजने का आरोप लगाया। इस घटनाक्रम को लेकर जिला पटवार संघ धरना प्रदर्शन पर है, जिनका जिले के तहसीलदार एंव नायब तहसीलदार भी दो दिनों से काली पट्टी बांधकर समर्थन दे रहे हैं। अगर थाना अधिकारी के खिलाफ निलंबन अथवा फौजदारी मामला दर्ज नहीं किया गया तो सोमवार से पटवार संघ सम्भाग-राज्य स्तरीय प्रदर्शन की तैयारी में जुटना पड़ेगा। फिलहाल जिले में चार दिनों से राजस्व कार्य बाधित होने से आमजन प्रभावित हो रहा है।

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in