इस माह के मध्य से शुरू होगी समर्थन मूल्य पर मूंग-उड़द की खरीद

FirstIndia Correspondent Published Date 2018/10/03 12:50

जयपुर। प्रदेश में अक्टूबर माह के मध्य से समर्थन मूल्य पर मूंग एवं उड़द की खरीद प्रारम्भ हो जाएगी। इसके लिये ऑनलाईन पंजीकरण आज से शुरू किया जा रहा है। पंजीकरण के अभाव में किसानों से समर्थन मूल्य पर खरीद संभव नहीं होगी। सहकारिता मंत्री अजय किलक ने बताया कि केन्‍द्र सरकार ने मूंग एवं उड़द खरीद के लिये अनुमति प्रदान कर दी है तथा मूंग का 2.39 लाख मीट्रिक टन तथा उड़द का 88 हजार 375 मीट्रिक टन खरीद लक्ष्‍य राज्‍य सरकार को दिया है।

किलक ने बताया कि प्रारम्‍भ में मूंग एवं उड़द की खरीद समर्थन मूल्य पर की जा रही है। किसानों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो, इसके लिए गतवर्ष की भांति ऑनलाईन पंजीकरण की व्यवस्था ई-मित्र एवं खरीद केन्द्रों पर प्रात: 10 बजे से सायं 7 बजे तक की गई है। ई-मित्र से पंजीकरण कराने पर किसान को 21 रुपये तथा समिति के खरीद केन्द्र पर पंजीकरण कराने के लिए किसान को 10 रुपये का भुगतान करना होगा। उन्होंने बताया कि पंजीकरण के दौरान भामाशाह कार्ड नम्बर, खसरा गिरदावरी एवं बैंक पासबुक देनी होगी।

किलक ने कहा कि भामाशाह कार्ड नहीं होने की स्थिति में ई-मित्र पर तत्काल ही भामाशाह के लिए एनरोलमेंट किया जाएगा एवं एनरोलमेंट नम्बर से ऑनलाईन पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी हो सकेगी। सहकारिता मंत्री ने बताया कि खरीद के दौरान कई बार पंजीकरण से जुड़ी अव्यवस्थाओं की वजह से किसान को परेशानी का सामना करना पड़ता था। इसके लिये हमने पूर्व वर्ष की भांति ऑनलाईन पंजीकरण की व्यवस्था लागू की है, जिससे किसान किसी प्रकार की परेशानी न हो।

किलक ने बताया कि प्रदेश में मूंग के लिए 130 एवं उड़द के लिए 58 खरीद केन्द्र चिह्नित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि वर्ष 2018-19 के लिए मूंग के लिए 6975 रुपये एवं उड़द के लिए 5600 रुपये प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य बोनस के साथ घोषित किया है। उन्होंने बताया कि किसानों को अपनी उपज बेचने में किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए खरीद केन्द्रों पर आवश्यकतानुसार तौल-कांटें लगाये जायेंगे एवं पर्याप्त मात्रा में बारदाना उपलब्ध कराया जाएगा।

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in

Big Fight Live | \'सम्राट\' अशोक, \'पायलट\' सचिन\' | 14 DEC, 2018

राफेल डील: रणदीप सुरजेवाला ने की JPC जांच की मांग
राफेल पर मोदी सरकार को बड़ी राहत, राफेल सौदे पर कोई संदेह नहीं : CJI
संसद हमले की 17वीं बरसी पर शहीदों को देश कर रहा है याद
गजेंद्र सिंह शेखावत पहुंचे जयपुर, मीडिया से की खास बातचीत
मध्यप्रदेश में ही रहेंगे \'मामा\'
मणिपुर के जज के हिन्दू राष्ट्र वाले बयान पर सियासी घमासान
मध्यप्रदेश में कांग्रेस जीत गई लेकिन दिग्गज हार गए
loading...
">
loading...