QUAD देशों ने साइबर सुरक्षा में सुधार के लिए शुरू किया जन अभियान

वाशिंगटन: भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका के चतुष्पक्षीय सुरक्षा संवाद (क्वाड) समूह ने इन चार राष्ट्रों में साइबर सुरक्षा में सुधार के लिए एक जन अभियान शुरू करने की घोषणा की है.

व्हाइट हाउस के अनुसार, ‘क्वाड साइबर चुनौती’ अभियान के तहत हिंद-प्रशांत और अन्य स्थानों से इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को इसमें शामिल होने और सुरक्षित व जिम्मेदाराना तरीके से साइबर दुनिया का इस्तेमाल करने के लिए आमंत्रित किया गया है. 

प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, यह पहल लोगों के बीच साइबर सुरक्षा को लेकर जागरूकता बढ़ाने के साथ-साथ अर्थव्यवस्थाओं और उपयोगकर्ताओं को लाभ पहुंचाने के लिए एक अधिक सुरक्षित व लचीले साइबर पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने के ‘क्वाड’ के निरंतर प्रयासों को दर्शाती है.

सुरक्षित माहौल देने के लिए आसान कदम उठाने को कह रहे:
अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा कि हम अपने देशों में साइबर सुरक्षा को बढ़ाने के लिए ‘क्वाड’ भागीदारों के साथ साइबर चुनौती पहल के वास्ते साथ आए हैं. साथ मिलकर हम लोगों और कंपनियों से खुद को और अपने उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित माहौल देने के लिए आसान कदम उठाने को कह रहे हैं. विज्ञप्ति के अनुसार, दुनिया भर में इंटरनेट उपयोगकर्ता साइबर अपराध और अन्य साइबर खतरों के निशाने पर हैं, जिससे हर साल खरबों डॉलर का नुकसान होता है और संवेदनशील, निजी जानकारी को भी खतरा है. सोर्स-भाषा