Live News »

पुलवामा आतंकी हमले को एक साल पूरा, राहुल गांधी ने पूछे तीन सवाल

पुलवामा आतंकी हमले को एक साल पूरा, राहुल गांधी ने पूछे तीन सवाल

नई दिल्ली: पुलवामा में सीआरपीएफ जवानों पर हमले की आज पहली बरसी है. इस हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे. इस मौके पर आज पूरा देश शहीद जवानों को याद कर रहा है. हमले की बरसी को लेकर आज कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए ट्वीट कर बीजेपी सरकार से तीन सवाल पूछे. कांग्रेस नेता ने लिखा, ‘आज जब हम पुलवामा के चालीस शहीदों को याद कर रहे हैं, तब हमें पूछना चाहिए...
1.    पुलवामा आतंकी हमले से किसे सबसे ज्यादा फायदा हुआ?
2.    पुलवामा आतंकी हमले को लेकर हुई जांच से क्या निकला?
3.   सुरक्षा में चूक के लिए मोदी सरकार में किसकी जवाबदेही तय हुई?

सीआरपीएफ और देश के लिए खास होगा 14 फरवरी का दिन

हमले के बाद खड़े हुए थे सवाल:
पुलवामा में 14 फरवरी 2019 को हुए आतंकी हमले के बाद कई तरह के सवाल खड़े हुए थे. क्योंकि जम्मू-कश्मीर में जब इतना बड़ा सेना का काफिला जा रहा था, तब वहां पर एक सामान्य गाड़ी कैसे रास्ते में आ गई. उसमें इतना RDX भरा हुआ था कि सीआरपीएफ की पूरी गाड़ी ही उड़ गई. इस आतंकी हमले में सीआरपीएफ के चालीस जवान शहीद हो गए थे.

VIDEO: सिलिकोसिस पीड़ितों को इसी माह से मिलेगी 1500 रुपए मासिक पेंशन, देना होगा प्रमाण पत्र

इस मामले के पांच आरोपी अब तक मारे जा चुके:
बता दें कि पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले को आज एक साल पूरा हो गया है. इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे. इस मामले के पांच आरोपी अब तक मारे जा चुके हैं लेकिन मामले का मास्टरमाइंड जैश-ए- मोहम्मद का सरगना सैयद मसूद अजहर अभी भी पाकिस्तान में बैठा हुआ है. 

VIDEO: प्रदेश के बजट की तारीख हुई तय, 20 फरवरी को होगा पेश

और पढ़ें

Most Related Stories

हाथरस गैंगरेप कांड: आज पीड़ित परिवार से मिलेंगे राहुल-प्रियंका, हाथरस में धारा 144 लागू

हाथरस गैंगरेप कांड: आज पीड़ित परिवार से मिलेंगे राहुल-प्रियंका, हाथरस में धारा 144 लागू

हाथरस(यूपी): उत्तर प्रदेश के हाथरस में सामूहिक दुष्कर्म पीड़िता की मौत के बाद उसका जबरन अंतिम संस्कार करने पर राजनीतिक दलों ने यूपी सरकार को निशाने पर लिया है. इस घमासान के बीच आज पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी आज हाथरस जाएंगी. यहां दोनों नेता पीड़ित परिवार से मुलाकात करेंगे.

प्रियंका ने यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ का इस्तीफा मांगा:
इससे पहले जब पीड़िता की मौत हुई थी, तो प्रियंका ने पीड़िता के परिवार से फोन पर बात की थी. इस मामले के सामने आने के बाद प्रियंका ने यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ का इस्तीफा मांगा है. हाथरस जाने से पहले कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने योगी सरकार पर जमकर हमला बोला है. 

यूपी में फैले जंगलराज की हद नहीं:
उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि हाथरस जैसी वीभत्स घटना बलरामपुर में घटी, लड़की का बलात्कार कर पैर और कमर तोड़ दी गई. आजमगढ़, बागपत, बुलंदशहर में बच्चियों से दरिंदगी हुई. यूपी में फैले जंगलराज की हद नहीं. मार्केटिंग, भाषणों से कानून व्यवस्था नहीं चलती, ये मुख्यमंत्री की जवाबदेही का वक्त है जनता को जवाब चाहिए.

जिले में धारा 144 लागू:
हाथरस बॉर्डर को सील कर दिया गया है. जिले में धारा 144 लागू कर दी गई है. पांच लोगों के जुटने पर पाबंदी लगाई गई है. राहुल गांधी और प्रियंका गांधी आज पीड़ित परिवार से मुलाकात करेंगे.

{related} 

मीडिया को गांव में जाने की इजाजत नहीं:
मीडिया को गांव में जाने की इजाजत नहीं है. उत्तर प्रदेश पुलिस ने कोरोना का हवाला देते हुए यह फैसला किया है. पुलिस ने कहा कि मीडिया एसआईटी जांच में बाधा डाल रही है.

हाथरस मामले में SIT ने जांच शुरू: 
बता दें कि हाथरस मामले में SIT ने जांच शुरू कर दी है. एसआईटी ने पीड़ित परिवार से मुलाकात की है. इस मामले में एसाआईटी को 7 दिन में जांच रिपोर्ट में सौंपनी है. 

बीकानेर: ट्रेलर में घुसी कार, पूगल SHO व एक कांस्टेबल सहित तीन की मौत

बीकानेर: जिले के जयपुर रोड पर पेमासर के पास आज अलसुबह एक कार ट्रेल में घुस गई. हादसे में कार सवाल पूगल एसएचओ महावीर प्रसाद और कांस्टेबल काशीराम सहित एक अन्य की मौत हो गई. ASP ग्रामीण सुनील कुमार ने हादसे की पुष्टि की है. 

पुलिस ने तीनों को पीबीएम अस्पताल के ट्रोमा सेंटर पहुंचाया:
हादसे की जानकारी मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने तीनों को कार से निकलवा कर पीबीएम अस्पताल के ट्रोमा सेंटर पहुंचाया. ASP ग्रामीण सुनील कुमार ने बताया कि पूगल एसएचओ महावीर प्रसाद, कांस्टेबल काशीराम व एक अन्य किसी मामले में मल्जिमों की तलाश में बीकानेर आए थे. 

{related} 

एसएचओ महावीर व काशीराम की मौके पर ही मौत हो गई: 
उन्होंने बताया कि वो आज अलसुबह वापस पूगल जा रहे थे तभी जयपुर रोड स्थित पेमासर के पास कार ट्रेलर में जा घुसी, जिससे एसएचओ महावीर व काशीराम की मौके पर ही मौत हो गई. एक अन्य सवार ने पीबीएम अस्पताल दम तोड़ दिया. तीनों के शव को पीबीएम अस्पताल की मोर्चरी में रखवाए गए हैं. 

सीकर: नाबालिग से दुष्कर्म कर दोस्तों को भेजा अश्लील वीडियो, 2 आरोपी गिरफ्तार, एक फरार

सीकर: नाबालिग से दुष्कर्म कर दोस्तों को भेजा अश्लील वीडियो, 2 आरोपी गिरफ्तार, एक फरार

सीकर: उद्योग नगर थाना इलाके के सांवली रोड पर नाबालिग से दुष्कर्म का मामला सामने आया है. पुलिस ने इस मामले में दो जनों को गिरफ्तार किया है तो वहीं एक युवक फरार है जिससे पुलिस तलाश कर रही है. नाबालिग ने युवक पर अश्लील वीडियो बनाकर दोस्तों को भेजने का आरोप भी लगाया है और यह वीडियो दिखा कर एक दूसरे दोस्त ने भी नाबालिग से दुष्कर्म किया. 

{related} 

नाबालिग ने अपनी भाभी पर भी गंभीर आरोप लगाया: 
इसके साथ ही नाबालिग ने अपनी भाभी पर भी गंभीर आरोप लगाया. पुलिस दोनों युवकों से पूछताछ कर रही है. वहीं पिता ने भी आरोप लगाया है कि मामला दर्ज होने के बाद आरोपी उन्हें डरा धमका रहे हैं और मुकदमा वापस लेने का दबाव बना रहे हैं. 

हाथरस के बाद अब यूपी के बलरामपुर में छात्रा से गैंगरेप, आरोपियों ने कमर और पैर तोड़े, पीड़िता की मौत

हाथरस के बाद अब यूपी के बलरामपुर में छात्रा से गैंगरेप, आरोपियों ने कमर और पैर तोड़े, पीड़िता की मौत

बलरामपुर: उत्तर प्रदेश में हाथरस के बाद अब बलरामपुर जिले में एक 22 साल की छात्रा के साथ गैंगरेप का मामला सामने आया है. 2 आरोपियों ने छात्रा को किडनैप कर इंजेक्शन लगाकर बेहोश कर दिया और फिर दुष्कर्म किया. इस दौरान लड़की हालत इतनी बिगड़ गई कि उसकी मौत हो गई. उसके बाद बलरामपुर गैंगरेप पीड़िता का भी देर रात भारी सुरक्षाबलों की तैनाती के बीच अंतिम संस्कार कर दिया गया.  पुलिस ने साहिल और साजिद नाम के आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है. मामला गैंसड़ी इलाके का है. 

पीड़िता कॉलेज में एडमिशन फीस जमा करने के बाद घर लौट रही थी: 
मिली जानकारी के अनुसार पीड़िता कॉलेज में एडमिशन फीस जमा करने के बाद घर लौट रही थी. इसी दौरान उसका किडनैप कर गैंगरेप की घटना हुई. पीड़िता की मां के मुताबिक, दरिदों ने उनकी बेटी की कमर और पैर तोड़ दिए थे और वह खड़ी नहीं हो पा रही थी.

बेहोशी की हालत में रिक्शे पर घर पहुंची:
पीड़िता की मां के अनुसार उनकी बेटी मंगलवार को कॉलेज में एडमिशन के लिए गई थी. तभी कुछ लड़कों ने उसका अपहरण कर उसके साथ गैंगरेप की घटना को अंजाम दिया. जब वह देर शाम तक घर नहीं आई तो उसके पास फोन करना शुरू किया तो उसका फोन बंद आ रहा था. लड़की को एक रिक्शा वाला एक नाबालिग बच्चे के साथ बेहोशी की हालत में तकरीबन 7:00 बजे लेकर आता है. लड़की की हालत बेहद खराब थी और वो कुछ भी नहीं बोल पा रही थी. 

{related} 

हॉस्पिटल पहुंचने से पहले रास्ते में उसकी मौत हो गयी:
उसके हाथ पर ग्लूकोज चढ़ाने वालार ड्रिप लगा हुआ था. परिजन उसे लेकर स्थानीय डॉक्टर के पास ले गए लेकिन गम्भीर हालात देखते हुए उसने लखनऊ ले जाने को कहा. परिजनों के मुताबिक जिले के तुलसीपुर हॉस्पिटल पहुंचने से पहले रास्ते में उसकी मौत हो गयी.

पेट में बहुत तेज जलन हो रही है:
लड़की की मां का कहना है कि आरोपियों ने बेटी की कमर और पैर भी तोड़ दिए, इसलिए न तो वह खड़ी हो पा रही थी और न ही बोल पा रही थी. बस इतना ही कह पाई कि पेट में बहुत तेज जलन हो रही है, हम मर जाएंगे. 

अखिलेश यादव बोले- भाजपा सरकार अब लीपापोती न करे:
यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव ने ट्वीट कर कहा है कि हाथरस के बाद अब बलरामपुर में भी एक बेटी के साथ सामूहिक बलात्कार और उत्पीड़न का घृणित अपराध हुआ है. भाजपा सरकार बलरामपुर में हाथरस जैसी लापरवाही और लीपापोती न करे, बल्कि अपराधियों पर तुरंत कार्रवाई करें. 

यूपी पुलिस निशाने पर:
बता दें कि हाथरस गैंगरेप पीड़िता की मौत के बाद जबरन उसका अंतिम संस्कार किए जाने के बाद यूपी पुलिस सवालों के घेरे में है. इस बीच एक एक बार फिर बलरामपुर में गैंगेरप की ऐसी ही एक घटना सामने आने से पुलिस निशाने पर आ गई है. 

Horoscope Today, 01 October 2020: अधिक मास पूर्णिमा पर राशि अनुसार करें दान, आर्थिक समृद्धि की होगी प्राप्ति

Horoscope Today, 01 October 2020: अधिक मास पूर्णिमा पर राशि अनुसार करें दान, आर्थिक समृद्धि की होगी प्राप्ति

जयपुर: दैनिक राशिफल चंद्र ग्रह की गणना पर आधारित होता है. राशिफल की जानकारी करते समय पंचांग की गणना और सटीक खगोलीय विश्लेषण किया जाता है. दैनिक राशिफल में सभी 12 राशियों के भविष्य के बारे में बताया जाता है. ऐसे में आप इस राशिफल को पढ़कर अपनी दैनिक योजनाओं को सफल बना सकते हैं. 

{related} 

मेष राशि- मेष राशि के जातकों को अधिक मास पूर्णिमा पर गुड़ का दान अवश्य करें. ऐसा करने से आपकों आर्थिक समृद्धि की प्राप्ति होगी. 
वृषभ राशि- वृषभ राशि के जातको को अधिक मास की पूर्णिमा पर मिश्री का दान अवश्य करना चाहिए. ऐसा करने से उनके जीवन में सुख और समृद्धि बनी रहेगी. 

मिथुन राशि- अधिक मास पूर्णिमा पर मिथुन राशि के जातको हरे रंग की मूंग की दाल अवश्य दान करनी चाहिए. ऐसा करने से इनके वैवाहिक जीवन में चली आ रही परेशानी समाप्त होगी. 

कर्क राशि - कर्क राशि के जातको अधिक मास की पूर्णिमा तिथि पर चावलों का दान अवश्य करना चाहिए. ऐसा करने से इन्हें मानसिक शांति की प्राप्ति होगी. 

सिंह राशि- अधिक मास की पूर्णिमा तिथि पर सिंह राशि के जातको को गेहूं का दान अवश्य करना चाहिए. ऐसा करने से आपके मान-सम्मान में वृद्धि होगी. 

कन्या राशि - कन्या राशि के जातको को अधिक मास की पूर्णिमा पर जानवरों को हरे रंग का चारा अवश्य खिलाना चाहिए. ऐसा करने से आपके जीवन की सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी.  

तुला राशि - यदि आपको जीवन में ऐश्वर्य चाहिए तो आप अधिक मास की पूर्णिमा तिथि पर नौ वर्ष से छोटी कन्याओं को खीर का दान अवश्य करें. 

वृश्चिक राशि - अधिक मास की पूर्णिमा तिथि पर वृश्चिक राशि के जातको को गुड़ और चना बंदरों को खिलाने चाहिए. ऐसा करने से आपके शत्रुओं का नाश होगा. 

धनु राशि - धनु राशि के जातको को अधिक मास पूर्णिमा पर किसी मंदिर में चने की दान अवश्य दान करें. ऐसा करने से आपको जीवन के सभी सुखों की प्राप्ति होगी. 

मकर राशि - अधिक मास की पूर्णिमा पर मकर राशि के जातक कंबल का दान अवश्य करें. ऐसा करने से आपकी नौकरी में आ रही सभी तरह की परेशानी दूर होंगी. 

कुंभ राशि- कुंभ राशि के जातकों को अधिक मास की पूर्णिमा पर काली उड़द की दाल अवश्य दान करनी चाहिए. ऐसा करने से आपके बिजनेस में आ रही सभी तरह की परेशानी दूर हो जाएगी.

मीन राशि -  मीन राशि के जातक आज अधिक मास की पूर्णिमा तिथि पर हल्दी और बेसन की मिठाई का दान अवश्य करें. ऐसा करने से आपके जीवन में कभी भी धन की कोई कमीं नहीं होगी. 

सौजन्य - राज ज्योतिषी पंडित मुकेश शास्त्री

1 अक्टूबर 2020: जानिए आज का पंचांग, ये रहेगा शुभ-अशुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

1 अक्टूबर 2020: जानिए आज का पंचांग, ये रहेगा शुभ-अशुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

जयपुर: पंचांग का हिंदू धर्म में शुभ व अशुभ देखने के लिए विशेष महत्व होता है. पंचाम के माध्यम से समय एवं काल की सटीक गणना की जाती है. यहां हम दैनिक पंचांग में आपको शुभ मुहूर्त, शुभ तिथि, नक्षत्र, व्रतोत्सव, राहुकाल, दिशाशूल और आज शुभ चौघड़िये आदि की जानकारी देते हैं. तो ऐसे में आइए पंचांग से जानें आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त और जानें कैसी रहेगी आज ग्रहों की चाल... 

{related}

शुभ मास- प्रथम आश्विनी (अधिक) शुक्ल पक्ष  

शुभ तिथि पूर्णिमा तिथि रात्रि 2 बजकर 34 मिनट तक तत्पश्चात  द्वितीय आश्विन (अधिक) मास के कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि आरम्भ. पूर्णिमा तिथि मे मांगलिक कार्य शुभ माने माने गये है. पूर्णिमा तिथि मे जन्मे जातक धनवान, बुद्धिवान, साहसी, धर्मपरायण और ऐश्वर्यवान होते हैं. 

उत्तरा भाद्रपद "ध्रुव -उर्ध्वमुख मुख"  संज्ञक नक्षत्र रात्रि 5 बजकर 57 मिनट तक रहेगा.  उत्तराभाद्रपद नक्षत्र मे स्थिर कार्य, वास्तु, शांति कर्म, विवाह इत्यादि मांगलिक कार्य विशेष रूप से सिद्ध होते हैं. उत्तराभाद्रपद नक्षत्र मे जन्म लेने वाला जातक धनी, साहसी, प्रसिद्ध, सुन्दर, धनवान, बुद्धिमान होता है.  

चन्द्रमा -  सम्पूर्ण दिन कुम्भ राशि में संचार करेगा 

व्रतोत्सव -  पूर्णिमा व्रत, पंचक, अधिक आसोज मास पूर्णिमा  

राहुकाल - दोपहर 1.30 बजे से 3 बजे तक                              

दिशाशूल - गुरुवार को दक्षिण दिशा मे दिशाशूल रहता है. यात्रा को सफल बनाने लिए घर से दही खा कर निकले. 

आज के शुभ चौघड़िये - सूर्योदय से प्रातः 7.50 मिनट तक शुभ का, प्रातः 10.49 से दोपहर 3.18 मिनट तक चर, लाभ, अमृत का और सायं 4.48 से सूर्यास्त तक शुभ का चौघड़िया

सौजन्य - राज ज्योतिषी पंडित मुकेश शास्त्री
 

VIDEO: बारां में दो नाबालिग लड़कियों के साथ सामूहिक दुष्कर्म, पुलिस पर लगे गंभीर आरोप

VIDEO: बारां में दो नाबालिग लड़कियों के साथ सामूहिक दुष्कर्म, पुलिस पर लगे गंभीर आरोप

बारां: जिले में दो नाबालिग लड़कियों से गैंगरेप का मामला सामने आया है. आरोपियों ने नाबालिग का अपहरण कर जयपुर, कोटा और अजमेर ले जाकर गैंगरेप किया. दरिंदों ने लगातार तीन दिन नाबालिगों से गैंगरेप किया. नाबालिगों के पिता ने अब पुलिस पर भी गंभीर आरोप लगाएं हैं. उनका आरोप है कि रिपोर्ट दर्ज करने के बाद पुलिस ने दो लड़के पकड़े लेकिन बाद में छोड़ दिए गए. अब आरोपियों की तरफ से पुलिस को कोई जवाब नहीं दिया जा रहा है. 

{related}

ऐसे में सबसे बड़ा सवाल तो यह उठता है कि जिन पर आरोप लगा पुलिस ने उनको पकड़ा तो छोड़ा क्यों? यह पुलिस की कार्यशैली पर सवाल खड़ा करने वाला अपने आप में गंभीर सवाल है, और पीड़ित परिवार यह आरोप लगा रहा है. दुष्कर्म पीड़िताओं की जवाबी सुनिए पूरी दास्तां... 
 

सेवानिवृत्ति बाद भी 1 वर्ष तक सीएम सलाहकार बने रहेंगे डीबी गुप्ता

सेवानिवृत्ति बाद भी 1 वर्ष तक सीएम सलाहकार बने रहेंगे डीबी गुप्ता

जयपुर: डीबी गुप्ता 1 वर्ष तक सीएम सलाहकार पद पर बने रहेंगे. आईएएस से सेवानिवृत्ति बाद अब वे इस पद पर रिटायर्ड आईएएस के रूप में सेवाएं देंगे. योजना भवन में आज उनकी आईएएस से सेवानिवृत्ति होने पर कार्यक्रम रखा गया. इसमें उन्होंने अनौपचारिक बातचीत में सीएस पद से हटाने को लेकर टिप्पणी से इनकार करते हुए कहा कि कोई भी जिम्मेदारी देना सीएम का विवेकाधिकार है और वे पदों के पीछे नहीं भागे. उन्होंने कहा कि ब्यूरोक्रेसी में कर्तव्य और अधिकारों का सम्मिश्रण होना चाहिए. उन्होंने अपने शांत स्वभाव को लेकर कहा कि उनका स्वभाव ही रहा है कि  सभी से शांति और शालीनता से बात करता हूँ. हालांकि अपनी बात लॉजिकली रखने में भी वे यकीन रखते हैं.

मेरे पास रिश्तों का बैंक बैलेंस:  
उन्होंने कहा कि वे कलेक्टर भी रहे हैं और पहले यह भी समय रहा है कि फरियादियों को कक्ष तक नहीं आने देते थे लेकिन आज तो कलेक्टर से लोग लंबी चौड़ी बहस कर लेते हैं. उन्होंने अपने मित्रों, शुभचिंतकों की दुआओं को लेकर कहा कि मेरे पास रिश्तों का बैंक बैलेंस है जिसमें कभी विड्रॉल नहीं होता. उन्होंने 37 साल के अपने आईएएस के सेवाकाल को लेकर संतुष्टि का भाव जताया. 

{related}

अब जीरो बजट फार्मिंग की ओर विशेष ध्यान केंद्रित करेंगे:
गुप्ता ने कहा कि सीएम सलाहकार पद पर रहते हुए वे अब जीरो बजट फार्मिंग की ओर विशेष ध्यान केंद्रित करेंगे. आंध्र प्रदेश में लांच इस कार्यक्रम के तहत बहुत कम लागत में केमिकल्स के उपयोग बिना खेती होती है. उन्होंने कहा कि वे कृषि के साथ डेयरी पशुपालन, उद्यानिकी से जुड़े मुद्दों को लेकर सलाह देंगे और सीएम जो भी टास्क देंगे उसे पूरा करेंगे. भविष्य में मुख्य सूचना आयुक्त या अन्य पद के बारे में चर्चाओं को लेकर उन्होंने कहा कि जो भी जिम्मेदारी दी जाती है वे पूरी जिम्मेदारी से उसे निभाएंगे.