Live News »

पुलवामा आतंकी हमले को एक साल पूरा, राहुल गांधी ने पूछे तीन सवाल

पुलवामा आतंकी हमले को एक साल पूरा, राहुल गांधी ने पूछे तीन सवाल

नई दिल्ली: पुलवामा में सीआरपीएफ जवानों पर हमले की आज पहली बरसी है. इस हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे. इस मौके पर आज पूरा देश शहीद जवानों को याद कर रहा है. हमले की बरसी को लेकर आज कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए ट्वीट कर बीजेपी सरकार से तीन सवाल पूछे. कांग्रेस नेता ने लिखा, ‘आज जब हम पुलवामा के चालीस शहीदों को याद कर रहे हैं, तब हमें पूछना चाहिए...
1.    पुलवामा आतंकी हमले से किसे सबसे ज्यादा फायदा हुआ?
2.    पुलवामा आतंकी हमले को लेकर हुई जांच से क्या निकला?
3.   सुरक्षा में चूक के लिए मोदी सरकार में किसकी जवाबदेही तय हुई?

सीआरपीएफ और देश के लिए खास होगा 14 फरवरी का दिन

हमले के बाद खड़े हुए थे सवाल:
पुलवामा में 14 फरवरी 2019 को हुए आतंकी हमले के बाद कई तरह के सवाल खड़े हुए थे. क्योंकि जम्मू-कश्मीर में जब इतना बड़ा सेना का काफिला जा रहा था, तब वहां पर एक सामान्य गाड़ी कैसे रास्ते में आ गई. उसमें इतना RDX भरा हुआ था कि सीआरपीएफ की पूरी गाड़ी ही उड़ गई. इस आतंकी हमले में सीआरपीएफ के चालीस जवान शहीद हो गए थे.

VIDEO: सिलिकोसिस पीड़ितों को इसी माह से मिलेगी 1500 रुपए मासिक पेंशन, देना होगा प्रमाण पत्र

इस मामले के पांच आरोपी अब तक मारे जा चुके:
बता दें कि पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले को आज एक साल पूरा हो गया है. इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे. इस मामले के पांच आरोपी अब तक मारे जा चुके हैं लेकिन मामले का मास्टरमाइंड जैश-ए- मोहम्मद का सरगना सैयद मसूद अजहर अभी भी पाकिस्तान में बैठा हुआ है. 

VIDEO: प्रदेश के बजट की तारीख हुई तय, 20 फरवरी को होगा पेश

और पढ़ें

Most Related Stories

Coronavirus: मंदी में चली जाएगी वैश्विक अर्थव्यवस्था, भारत और चीन हो सकते हैं अपवाद- यूएन

Coronavirus: मंदी में चली जाएगी वैश्विक अर्थव्यवस्था, भारत और चीन हो सकते हैं अपवाद- यूएन

संयुक्त राष्ट्र: यूएन की ताजा व्यापार रिपोर्ट के अनुसार कोरोना वायरस महामारी के चलते वैश्विक अर्थव्यवस्था इस साल मंदी में चली जाएगी, लेकिन चीन और भारत इसके अपवाद हो सकते हैं. इस रिपोर्ट के मुताबिक इस दौरान खरबों डॉलर का नुकसान होने की संभावना है इससे विकासशील देशों के सामने बड़ा संकट खड़ा हो सकता है. 

Coronavirus Updates: उत्तर प्रदेश में कोरोना से 25 साल के युवक की मौत, देशभर में मरीजों की संख्या 1700 के पार 

विकासशील देशों में करीब दो तिहाई लोग आर्थिक संकट का सामना कर रहे: 
रिपोर्ट में हालांकि इस बात की विस्तार से जानकारी नहीं दी गई है कि भारत और चीन इसका अपवाद कैसे बनेंगे. यूएन के अनुसार कोरोना वायरस संकट के चलते विकासशील देशों में रह रहे दुनिया के करीब दो तिहाई लोग आर्थिक संकट का सामना कर रहे हैं और इन देशों के लिए 2500 अरब डॉलर के राहत पैकेज की सिफारिश भी की गई है.

विदेशों में आने जाने वाला निवेश प्रभावित होने की संभावना: 
यूएन और विकास सम्मेलन के विश्लेषण के अनुसार दुनिया की दो-तिहाई आबादी प्रभावित होगी और अगले दो वर्षों के दौरान विकासशील देशों में करीब 2,000 अरब डॉलर से 3,000 अरब डॉलर के बीच विदेशों में आने जाने वाला निवेश प्रभावित होने की संभावना है. विकास सम्मेलन ने कहा कि कोरोना वायरस के लोकर विकसित अर्थव्यवस्थाओं और चीन ने काफी बड़े सरकारी पैकेज की घोषणा की है. जी-20 के अनुसार उनकी अर्थव्यवस्था को सहारा देने के लिए ये पैकेज कुल 5,000 अरब डॉलर का होगा. 

 VIDEO- WHO ने की कोरोना वायरस की हवा में मौजूदगी की पुष्टि, अपने पहले के बयान को बदला 

वैश्विक निवेश को अरबों-खरबों डॉलर का नुकसान होगा:
रिपोर्ट के अनुसार इस अभूतपूर्व संकट में अभूतपूर्व फैसले करने हैं. विकास सम्मेलन ने कहा कि इन राहत उपयों के बाद भी विश्व अर्थव्यवस्था इस साल मंदी के दौर में चली जाएगी और वैश्विक निवेश को अरबों-खरबों डॉलर का नुकसान होगा, जो विकासशील देशों के लिए गंभीर मुसीबन बन जाएगा.   

Coronavirus Updates: उत्तर प्रदेश में कोरोना से 25 साल के युवक की मौत, देशभर में मरीजों की संख्या 1700 के पार

Coronavirus Updates:  उत्तर प्रदेश में कोरोना से 25 साल के युवक की मौत, देशभर में मरीजों की संख्या 1700 के पार

लखनऊ: देश-दुनिया में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है. देश में COVID-19 से संक्रमित लोगों की संख्या 1700 से पार हो गई है. मंगलवार को तमिलनाडु में 55 नए मामले आए हैं, जिसमें से 50 लोगों ने दिल्ली निजामुद्दीन मरकज कार्यक्रम में भाग लिया था. वहीं यूपी में भी कोरोना वायरस के चलते पहली मौत हो गई है. गोरखपुर के बीआरडी अस्पताल में 25 साल के युवक की इलाज के दौरान मौत हो गई. मरने के बाद आई KGMU की जांच रिपोर्ट में वह कोरोना पॉजिटिव मिला है. यह लड़का बस्ती का रहने वाला है. 

VIDEO- Rajasthan Corona Update: पिछले 12 घंटे में राजस्थान में नहीं आया कोई नया पॉजिटिव केस, भीलवाड़ा से राहत की खबर  

मरने के बाद आई रिपोर्ट में पॉजिटिव मिले से मचा हड़कंप:
जानकारी के अनुसार यह युवक 28 मार्च को बस्ती के अस्पताल में भर्ती हुआ था. इसके बाद उसे 29 मार्च को गोरखपुर के मेडिकल कॉलेज में रेफर किया गया. यहां उसका इलाज चल रहा था. 30 मार्च को सुबह 8 बजे उसकी मौत हो गई. इसके बाद 30 मार्च को ही उसका बस्ती में अंतिम संस्कार कर दिया गया. लेकिन अब मरने के बाद आई KGMU की जांच रिपोर्ट में वह पॉजिटव पाया गया है. इसके बाद हड़कंप मच गया है. बस्ती पुलिस ने लॉकडाउन को सख्ती से पालन करने का निर्देश जारी किया है. इसके साथ ही इस युवक के संपर्क में आए लोगों की शिनाख्त की जा रही है.

VIDEO- WHO ने की कोरोना वायरस की हवा में मौजूदगी की पुष्टि, अपने पहले के बयान को बदला 

इतनी कम उम्र में मौत का यह पहला मामला:
वहीं इसमे सबसे बड़ी चौंकाने वाली बात तो यह है कि कोरोना वायरस की चपेट में आकर इतनी कम उम्र में मौत का यह पहला मामला बताया जा रहा है. इससे पहले मध्य प्रदेश में 35 साल के युवक की मौत हुई थी. वहीं गोरखपुर में 25 वर्षीय युवक की मौत के बाद देश में मरने वालों का आंकड़ा 50 हो गया है. वहीं कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 1700 से अधिक हो गया है. 
 

VIDEO: टोंक शहर कभी भी आ सकता है कोरोना की चपेट में! जयपुर के रामगंज से चोरी छिपे टोंक आ रहे लोग

टोंक: प्रदेश में पिछले 15 घंटे में कोरोना वायरस का कोई भी पॉजिटिव केस सामने नहीं आया है. राजस्थान में कुल पॉजिटिव मरीजों की संख्या 93 पर स्थिर है. इसमें 17 केस ईरान से लौटे भारतीयों के भी शामिल है. यह प्रदेश के लिए राहत की खबर है. लेकिन इसी बीच चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जयपुर के रामगंज से चोरी छिपे लोग टोंक आ रहे हैं. पिछले 24 घंटे में 2 दर्जन से अधिक लोग टोंक पहुंचे हैं. 

VIDEO- Rajasthan Corona Update: पिछले 12 घंटे में राजस्थान में नहीं आया कोई नया पॉजिटिव केस, भीलवाड़ा से राहत की खबर  

प्रशासन कर रहा टोंक जिले की सीमाओं को सील होने का दावा:
वहीं प्रशासन टोंक जिले की सीमाओं को सील होने का दावा कर रहा है. लेकिन सबसे बड़ा सवाल तो यह खड़ा होता है कि जब सीमाएं सील है तो लोग इतनी तादाद में कैसे आ गए? क्या रामगंज पुलिस कुछ मुस्लिम जनप्रतिनिधियों के दबाव में काम कर रही है? 

VIDEO- WHO ने की कोरोना वायरस की हवा में मौजूदगी की पुष्टि, अपने पहले के बयान को बदला 

राजस्थान के 5 जिलों से 17 सदस्य गए थे दिल्ली: 
वहीं दूसरी ओर राजस्थान के 5 जिलों से 17 सदस्य दिल्ली तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शिरकत करने गए थे. जानकारी के अनुसार सीकर, झुंझुनूं, जयपुर, टोंक और जैसलमेर से लोग दिल्ली गए थे. हालांकि इन 17 लोगों की फिलहाल पहचान की पुष्टि नहीं हुई है. ऐसे में प्रशासन के सामने यह चुनौति बन गया है. हालांकि प्रशासन इस पूरे मामले पर नजर बनाए हुए है लेकिन फिर भी लोगों के सहयोग के बिना कोरोना वायरस पर कंट्रोल कर पाना काफी कठिन कार्य है. 


 

LPG सिलेंडर की कीमत में कटौती, लॉकडाउन के बीच लोगों को मिली राहत

LPG सिलेंडर की कीमत में कटौती, लॉकडाउन के बीच लोगों को मिली राहत

नई दिल्‍ली: कोरोना वायरस के लॉकडाउन के बीच एलपीजी सिलेंडर के दाम कर हो गए हैं. आम आदमी के लिए यह बड़ी राहत की खबर है. 14.2 किलोग्राम वाले गैर-सब्सिडाइज्‍ड एएनपीजी सिलेंडर के दाम दिल्‍ली में 61.5 रुपये प्रति सिलेंडर सस्‍ते हुए हैं. इसी तरह, नॉन सब्सिडी सिलेंडर की कीमत दिल्‍ली में 744 रुपये रह गई है जो 805.50 रुपये थी. इसी तरह, नॉन सब्सिडी सिलेंडर की कीमत कोलकाता में 774.50 रुपये, मुंबई में 714.50 रुपये और चेन्‍नई में 761.50 रुपये हो गई है जो क्रमश: 839.50 रुपये, 776.50 रुपये और 826 रुपये हुआ करती थी.

VIDEO- WHO ने की कोरोना वायरस की हवा में मौजूदगी की पुष्टि, अपने पहले के बयान को बदला 

लगातार दूसरे महीने में एलपीजी के दाम घटे:
लगातार दूसरे महीने में एलपीजी के दाम घटे हैं. आखिरी बार फरवरी में एलपीजी के दाम बढ़े थे. तब दिल्ली में  14 किलोग्राम के गैस सिलेंडर के दाम 144.50 रुपये बढ़ गए थे. वहीं कोलकाता में 149, मुंबई में 145 और चेन्नई में 146 रुपये की बढ़ोतरी हुई थी. 

हम वायरस से लड़ रहे है जनता से नहीं: हाइकोर्ट

19 किलोग्राम कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में भी कटौती:
वहीं आज नॉन सब्सिडी के अलावा 19 किलोग्राम कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में भी कटौती की गई है जो पहली अप्रैल से प्रभावी है. दिल्‍ली में 19 किग्रा का रसोई गैस सिलेंडर 96 रुपये सस्‍ता हुआ है. दिल्ली में कमर्शियल सिलेंडर अब 1285 रुपये का पड़ेगा. वहीं चेन्नई में इस सिलेंडर का दाम 1402 रुपये है. वहीं पांच किलो वाला सिलेंडर भी 21.50 रुपये कम होने के बाद 286.50 रुपये का हो गया.
 

VIDEO- WHO ने की कोरोना वायरस की हवा में मौजूदगी की पुष्टि, अपने पहले के बयान को बदला

जयपुर: भारत समेत पूरी दुनिया में कहर बरपा रहे कोरोना वायरस की हवा में मौजूदगी को लेकर कई तरीके के दावे किए जा रहे हैं. लेकिन अब WHO ने भी इसकी हवा में मौजूदगी को लेकर पुष्टि कर दी है. WHO के अनुसार कोरोना वायरस हवा में 8 घंटे या उससे अधिक समय तक रह सकता है. इसके साथ ही WHO के अनुसार कोरोना वायरस कॉपर, स्टील पर 2 घंटे तक रह सकता है. 

हम वायरस से लड़ रहे है जनता से नहीं: हाइकोर्ट

हर किसी को हर जगह मास्क पहनना आवश्यक:
वहीं पेपर और प्लास्टिक पर यह 3 से 4 घंटे तक जीवित रह सकता है. इसलिए WHO ने लोगों को आगाह करते हुए कहा कि हर किसी को हर जगह मास्क पहनना आवश्यक है. इसके साथ ही सभी को सार्वजनिक स्थानों पर जाने से बचना चाहिए. आपको बता दें कि WHO ने अपने पहले के बयान को बदला है. इससे पहले WHO ने कहा था कि कोरोना वायु जनित नहीं है. 

चिकित्साकर्मियों को अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता:
WHO ने कहा कि यह बहुत महत्वपूर्ण है कि चिकित्सा कर्मी जब मरीजों की देखभाल कर रहे हैं तो उन्हें अतिरिक्त सावधानी बरतने की आश्यकता है. विश्व स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि कोरोना वायरस श्वसन रोग मानव-से-मानव संपर्क, छींक और खांसी के साथ-साथ निर्जीव वस्तुओं पर छोड़े गए कीटाणुओं के माध्यम से फैलता है. ऐसे में इन जीचों पर विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है. 

Corona Update: पूरे देश में कोरोना का प्रकोप, 1,590 हुई पॉजिटिव मरीजों की संख्या, 47 लोगों की मौत

हर संदिग्ध मामले का परीक्षण करें:
इसके साथ ही WHO ने विश्व के सभी देशों को एक संदेश देते हुए कहा कि इसका अभी सिर्फ एक ही उपाय है कि हर संदिग्ध मामले का परीक्षण करें. वहीं अगर कोई संदिग्ध पॉजिटिव मिलता है तो उसे अलग रख कर यह पता लगाएं कि वे लक्षणों के विकसित होने से पहले दो दिनों से किसके संपर्क में हैं और उन लोगों का भी परीक्षण करवाएं. 
 

CORONA: दुर्गाष्टमी पर घर-घर होगी मां महागौरी की पूजा, देवी मंदिरों में बिना श्रद्धालुओं के पुजारी ही करेंगे पूजा

CORONA: दुर्गाष्टमी पर घर-घर होगी मां महागौरी की पूजा, देवी मंदिरों में बिना श्रद्धालुओं के पुजारी ही करेंगे पूजा

नई दिल्ली: आज चैत्र नवरात्रि के आठवां दिन है, यह दिन दुर्गाष्टमी के नाम से जाना जाता है. इस दिन मां दुर्गा के आठवें स्वरूप मां महागौरी की पूजा आराधना होती है. आज के दिन माता महागौरी की आराधना करने से व्यक्ति को सौभाग्य की प्राप्ति होती है, साथ ही सुख-समृद्धि में कोई कमी नहीं होती है. वहीं दो अप्रैल को श्रीराम नवमी मनाई जाएगी. अष्टमी, नवमी पर लोग कुल देवी की पूजा करेंगे. कोरोना से बचाव के लिए देशभर में लागू लॉकडाउन के चलते घर से बाहर जाने पर पाबंदी है. 

Corona Update: पूरे देश में कोरोना का प्रकोप, 1,590 हुई पॉजिटिव मरीजों की संख्या, 47 लोगों की मौत

सादगी से होगी पूजा:
इसलिए मंदिरों में बिना श्रद्धालुओं के पुजारी ही माता की पूजा करेंगे.इस बार कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के चलते लॉकडाउन की स्थिति है. ऐसे में देवी मंदिरों में पूजा-अर्चना का कार्य सादगी पूर्ण ढंग से किया जा रहा है. ना भक्त होंगे, बस पुजारी ही माता की पूजा आराधना करेंगे. 

कोरोना संकट: 20 महिलाओं के साथ थाईलैंड के राजा का जर्मनी पलायन, आइसोलेशन के लिए चुना शाही होटल 

मंदिरों में पूजा अर्चना:
मंदिरों में एक या दो दीप जलाकर पूजा-अर्चना की जा रही है. ऐसे में अष्टमी तिथि पर भी सादगीपूर्ण ढंग से पूजा हो रही है. ऐसे में अष्टमी तिथि पर कन्या भोज के लिए कोई आवश्यक नहीं कि नौ कन्याओं को ही भोज कराया जाए. इसकी जगह नौ कन्याओं के नाम से भी जरूरतमंदों को भोजन कराकर अष्टमी तिथि पर कन्या भोज की रीति निभाई जा सकती है.

VIDEO- Rajasthan Corona Update: जयपुर का चारदीवारी इलाका रहेगा पूरी तरह सीज

जयपुर: राजधानी जयपुर में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के चलेत जयपुर का चारदीवारी इलाका पूरी तरह से सीज किया जाएगा. ACS होम राजीव स्वरूप ने प्रेसवार्ता कर इसका ऐलान किया है. प्रेस वार्ता में उन्होंने कहा कि अतिआवश्यक काम के लिए लोग पास ले सकते हैं. चिकित्सा टीम परकोटा में सर्वे करेगी उसका सहयोग करें. परिवार के हर सदस्य की पूर्ण और सही जानकारी दें. सिर्फ और सिर्फ चिकित्सकीय टीम ही सर्वे कर रही है. 

Coronavirus Updates: कोरोना से देश में अब तक 45 मौतें, राजस्थान में पॉजिटिव मरीजों का ग्राफ पहुंचा 93 

मीडियाकर्मियों और चिकित्साकर्मियों को ही छूट रहेगी:
इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इस दौरान सिर्फ मीडियाकर्मियों और चिकित्साकर्मियों को ही छूट रहेगी. साथ ही उन्होंने बताया कि ड्रोन और पुलिस-प्रशासन से पूरी निगरानी की जा रही है. कर्फ्यू के नियम शर्तों का उल्लंघन करने पर गिरफ्तारी होगी. वहीं उन्होंने बताया कि पास लेने के लिए मोबाइल एप का ही उपयोग करना होगा. इसके साथ ही चारदीवारी क्षेत्र से बाहर निकलने वाले लोग-वाहन सैनेटाइज होंगे. 

VIDEO: कोरोना लॉकडाउन में चिकित्सा मंत्री की मानवीय अपील, नवरात्रा की अष्टमी और नवमी पर जरूरतमंदों को खिलवाए भोजन 

रामगंज में अब तक 13 कोरोना पॉजिटिव मरीज:
प्रदेश में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. अगर राजधानी जयपुर के रामगंज की बात करें तो यहां अब तक 13 कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आ चुके हैं. रामगंज के 60 वर्षीय मरीज की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है. यह बुजुर्ग SMS के इमरजेंसी मेडिकल ICU में भर्ती था. रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर अब केस को कोरोना आइसोलेशन में शिफ्ट किया गया है. 


 

Haryana Coronavirus Updates: पंचकूला में स्टाफ नर्स की रिपोर्ट पॉजिटिव आने से मरीजों की संख्या पहुंची 25

Haryana Coronavirus Updates: पंचकूला में स्टाफ नर्स की रिपोर्ट पॉजिटिव आने से मरीजों की संख्या पहुंची 25

पंचकूला: हरियाणा में कोरोना वायरस का एक और संक्रमित मरीज सामने आया है. ऐसे में अब यहां मरीजों की संख्या 25 हो गई है. आज पंचकूला में एक स्टाफ नर्स की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. स्टाफ नर्स को सेक्टर छह स्थित सामान्य अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है. यह नर्स जिले की पहली कोरोना पॉजिटिव खड़ग मंगोली निवासी महिला की देखरेख में लगी हुई थी. वहीं यह महिला लंदन से आई चंडीगढ़ की युवती के संपर्क में आई थी. पार्लर में उसकी मसाज के बाद यह संक्रमित हुई थी. 

Coronavirus Updates: कोरोना से देश में अब तक 45 मौतें, राजस्थान में पॉजिटिव मरीजों का ग्राफ पहुंचा 93 

ड्यूटी के दौरान मोबाइल फोन का किया था इस्तेमाल: 
मिली जानकारी के अनुसार नर्स ने ड्यूटी के दौरान मोबाइल फोन का इस्तेमाल किया था. इसके बाद नर्स में कोरोना के लक्षण सामने आए. नर्स के कोरोना पॉजिटिव होने पर इसके साथ काम करने वाली अन्य चार स्टाफ नर्स समेत एक चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी को भी आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कर दिया गया था. स्टाफ नर्स की रिपोर्ट पॉजिटिव आई तो वहीं बाकी की रिपोर्ट आना अभी बाकी है. 

देश में 1400 से अधिक लोग आए चपेट में:
देश में जानलेवा कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है. अबतक कुल 1400 से अधिक लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं. वहीं संक्रमण से अब तक 45 मौतें हो चुकी हैं. हालांकि 140 से ज्यादा लोग ठीक भी हुए हैं. सबसे ज्यादा संक्रमित मरीज महाराष्ट्र और केरल में हैं. महाराष्ट्र में 248 संक्रमित मरीज हैं तो केरल में ये संख्या 234 है.

VIDEO: कोरोना लॉकडाउन में चिकित्सा मंत्री की मानवीय अपील, नवरात्रा की अष्टमी और नवमी पर जरूरतमंदों को खिलवाए भोजन 

कोरोना वायरस के चलते देश में आज तीन जान गई:
कोरोना वायरस के चलते देश में आज तीन जान गई है. चंडीगढ़ में मंगलवार को संक्रमण से मौत का पहला मामला सामने आया. यहां 65 साल के बुजुर्ग की मौत हो गई. इसके अलावा केरल के तिरुवनंतपुरम में कोरोना पॉजिटिव 68 साल के व्यक्ति की मौत हो गई. मध्यप्रदेश के इंदौर में भी 49 साल की महिला जरीन बी ने सोमवार देर रात दम तोड़ दिया. 

Open Covid-19