आरक्षण पर फिर बढ़ा बवाल, राहुल गांधी ने कहा- बीजेपी-RSS के डीएनए को आरक्षण चुभता है

आरक्षण पर फिर बढ़ा बवाल, राहुल गांधी ने कहा- बीजेपी-RSS के डीएनए को आरक्षण चुभता है

आरक्षण पर फिर बढ़ा बवाल, राहुल गांधी ने कहा- बीजेपी-RSS के डीएनए को आरक्षण चुभता है

नई दिल्ली: सरकारी नौकरी में आरक्षण को लेकर सुप्रीम कोर्ट के द्वारा की गई टिप्पणी के बाद राजनीतिक बयानबाजी का दौर शुरू हो गया है. कांग्रेस इस मामले में मोदी सरकार पर दबाव बनाने का प्रयास कर रही है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी इस मामले में मोदी सरकार पर जमकर हमला बोलते हुए कहा कि बीजेपी-RSS के डीएनए को आरक्षण चुभता है. 

SC/ST एक्ट: संशोधन को मिली हरी झंडी,आरोपी पर FIR दर्ज कर तुरंत होगी गिरफ्तारी

RSS-BJP की विचारधारा आरक्षण के खिलाफ:
उन्होंने कहा कि RSS-BJP की विचारधारा आरक्षण के खिलाफ है. वह किसी न किसी तरीके से आरक्षण को हिंदुस्तान के संविधान से निकालना चाहते हैं. केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी की रणनीति आरक्षण को रद्द करने की है, लेकिन बीजेपी वाले कितना भई सपना देख लें ऐसा कभी नहीं हो सकता. आरक्षण संविधान का हिस्सा है, बीजेपी की तरफ से इसे खत्म करने का प्रयास किया जा रहा है. 

हम रिजर्वेशन को कभी खत्म नहीं होने देंगे:
राहुल गांधी ने कहा कि मैं देश की जनता को कह रहा हूं कि हम रिजर्वेशन को कभी खत्म नहीं होने देंगे, चाहे मोजी जी सपना देखे या मोहन भागवत सपना देखें. हम ऐसा कभी नहीं होने देंगे. 

VIDEO: आज से शुरू होगा विधानसभा का बजट सत्र, सत्ता पक्ष और विपक्ष ने कसी कमर

आरक्षण का दावा करना मौलिक अधिकार नहीं:
बता दें कि बीते दिनों सुप्रीम कोर्ट ने एक मामले की सुनवाई करते हुए कहा था कि सरकारी नौकरियों में आरक्षण का दावा करना मौलिक अधिकार नहीं है. ऐसे में कोई अदालत राज्य सरकारों को SC और ST वर्ग के लोगों को आरक्षण देने का निर्देश नहीं जारी कर सकती है. आरक्षण देने का अधिकार और दायित्व राज्य सरकारों के विवेक पर निर्भर करता है. इस मसले पर कांग्रेस की ओर से संसद में भी स्थगन प्रस्ताव दिया गया है. ऐसे में संसद के बाहर और अंदर सरकार को विपक्ष का गुस्सा झेलना होगा. 

और पढ़ें