अजमेर दरगाह एवं ब्रह्मा मंदिर से चुनाव प्रचार की शुरुआत करेंगे राहुल गांधी

FirstIndia Correspondent Published Date 2018/11/23 09:35

अजमेर। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी राजस्थान के विधानसभा चुनाव की शुरूआत अजमेर दरगाह और ब्रह्मा मंदिर पुष्कर से करेंगे। 26 नवंबर को उनकी संभावित यात्रा को देखते हुए एसपीजी ने शुक्रवार को अजमेर के अधिकारियों के साथ बैठक की। साथ ही दरगाह एवं पुष्कर जाकर सुरक्षा का जायजा भी लिया। एसपीजी ने अधिकारियों के साथ मिलकर संभावित कार्यक्रम भी तैयार किया। अपने निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, राहुल गांधी किशनगढ़ हवाई अड्‌डे पर सुबह 8.30 बजे उतरंगे। वहां से वह हैलीकॉप्टर द्वारा अजमेर पहुंचेंगे। 

अजमेर में हैली कॉप्टर उतरने के लिए संभावित स्थान का निर्णय नहीं हो पाया है। पुलिस ने घूघरा, पुलिस लाइन और मेयो कॉलेज के तीन स्थानों का विकल्प दिया है। एसपीजी इन तीनों स्थानों की सुरक्षा मापदंडों की जांच कर निर्णय करेगी। एसपीजी ने अजमेर में राहुल गांधी का रोड शो सुरक्षा कारणों से नहीं करने का निर्णय भी लिया है, जिस पर कांग्रेस के स्थानीय नेताओं ने अपना विरोध दर्ज करवाया। तब एसपीजी अघिकारियों ने कुछ जगहों पर राहुल गांधी का स्वागत करने की सहमति दी।

राहुल गांधी सबसे पहले ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह पहुंचेंगे, जहां पर कांग्रेस की जीत के लिए मन्नत मांगेंगे। वह दरगाह में करीब 40 मिनट रहेंगे। इस दौरान यहां के समुदाय और संगठन से जुड़े कुछ लोगों से मुलाकात की भी संभावना है, जिसके बाद गांधी हैलीकॉप्टर के माध्यम से पुष्कर पहुंचेगे। मेला ग्राउंड के समीप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा को देखते हुए बनाई गई एयर स्ट्रीप पर उतरेंगे तथा सडक के माध्यम से विश्व विख्यात ब्रह्मा मंदिर पहुंचेंगे। कार्यक्रम में सरोवर पूजा पर संश्य बरकरार है।

एसपीजी के अनुसार, सुरक्षा कारणों से सरोवर पूजा संभव नहीं होगी, लेकिन कांग्रेस के स्थानीय नेता चाहते हैं कि राहुल गांधी पुष्कर आगमन के दौरान सरोवर की पूजा भी करें और संदेश भी जाएगा। करीब 40 मिनट पुष्कर रहने के बाद गांधी हैलीकॉप्टर के माध्यम से किशगनगढ एयरपोर्ट पहुंचेंगे, जहां पर करीब एक घंटा चयनीत कांग्रेस नेताओं से चर्चा भी करेंगे। दोपहर 12.40 बजे गांधी किशनगढ़ एयरपोर्ट से रवाना हो जाएंगे।

राहुल की यात्रा को देखते हुए पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट के किशनगढ़ एयरपोर्ट से गांधी के साथ आने की संभावना है तथा दरगाह में स्थानीय सांसद रघु शर्मा उनका स्वागत करेंगे। राहुल गांधी की अजमेर यात्रा को देखते हुए कांग्रेसी उम्मीदवार व कार्यकर्ता उत्साहित हैं और माना जा रहा है कि राहुल गांधी के दरगाह ओर पुष्कर जाने पर अजमेर के मतदाताओं में एक बेहतर संदेश जाएगा। गांधी की दरगाह जियारत को देखते हुए सुरक्षा अधिकारियों ने जायजा लिया। इस मौके पर उनके साथ शहर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष विजय जैन सहित अन्य नेता मौजूद थे।

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in

सपना ने थामा कांग्रेस का हाथ, ड्रीम गर्ल को देंगी टक्कर !

16 साल बाद चुनावी राजनीति में दिग्गी की एंट्री, भोपाल से लड़ेंगे चुनाव
बीजेपी की शत्रु से दोस्ती खत्म! पटना साहिब से कटा शत्रुघ्न सिन्हा का टिकट
राहुल गांधी 2 सीटों से लड़ सकते हैं चुनाव
देखिये BJP की पांचवीं लिस्ट
क्रिकेट खेलते समय बॉल लगी तो घर में घुसकर की मारपीट
बीजेपी सरकार से हर वर्ग दुखी है : राहुल गाँधी
बिहार में NDA की सीटों का ऐलान