Rajasthan: जैसलमेर में बारिश ने भीषण गर्मी और उमस से दी राहत, 22 तक मौसम ऐसा ही रहेगा

जैसलमेर: जैसलमेर में कई दिनों से गर्मी से परेशान लोगों को बुधवार को राहत मिली है. बुधवार शाम मानसून की रिमझिम बारिश ने जैसलमेर को भिगोया. शाम करीब 5 बजे के बाद शुरू हुआ रिमझिम बारिश का दौर जारी है. बारिश से भीषण गर्मी में तप रहे जैसलमेर के लोगों को राहत मिली है. वहीं ग्रामीण इलाकों में तेज हवा के साथ तेज बारिश हुई. गौरतलब है कि बुधवार सुबह से शहर में गर्मी और उमस ने लोगों को काफी परेशान किया. भीषण गर्मी में लोगों का काफी बुरा हाल हुआ. लेकिन शाम को आई बारिश ने एक ओर जहां लोगों को गर्मी से राहत दी है वहीं किसानों के चेहरे पर मुस्कान ला दी है.

मौसम विभाग के अनुसार, मानसून ट्रफ लाइन वर्तमान में बीकानेर, सीकर होते हुए बंगाल की खाड़ी तक है. एक परिसंचरण तंत्र दक्षिणी झारखंड के ऊपर अवस्थित है. उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में आगामी 48 घंटों में एक और नया परिसंचरण तंत्र बनने की प्रबल संभावना है. इससे जैसलमेर व बाड़मेर समेत पश्चिमी जिलों में कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश हो सकती है. बुधवार को तापमान 40 डिग्री के आसपास रहा. बुधवार को ग्रामीण इलाकों में तेज हवा के साथ बारिश और शहर में हल्की मध्यम बारिश ने मौसम खुशनुमा कर दिया. वहीं खरीफ फसलों की बुआई के बाद बारिश का लंबे समय से इंतजार कर रहे किसानों कि फसलों को बारिश होने से जीवनदान मिलेगा.

मौसम विभाग ने 19 से 22 जुलाई तक पश्चिमी जिले जैसलमेर में बारिश की संभावना जताई है. कृषि मौसम वैज्ञानिक अतुल गालव ने बताया कि उत्तरी पाकिस्तान और उससे सटे पंजाब पर एक चक्रवाती परिसंचरण तंत्र बना हुआ है जो अभी उत्तरी पाकिस्तान पर स्थित है. इसके प्रभाव से 19 से 22 जुलाई तक चार दिन हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. इस दौरान बादल छाए रहेंगे व तापमान में 4 से 5 डिग्री की गिरावट आएगी.