VIDEO: सूक्ष्म सिंचाई को अपना रहा राजस्थान ! सीएम गहलोत का राजस्थान सूक्ष्म सिंचाई मिशन, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: पानी की कमी से जूझने वाले प्रदेश के अन्नदाताओं की अब तस्वीर बदल रही है. कभी बारिश नहीं होने के चलते केवल एक ही फसल बोने वाले प्रदेश के किसानों को अब सिंचाई के लिए अत्याधुनिक संसाधन मिल पा रहे हैं. राज्य सरकार ने किसानों को सिंचाई में आत्मनिर्भर बनाने के लिए राजस्थान सूक्ष्म सिंचाई मिशन शुरू किया है. इससे बड़ी संख्या में प्रदेश के किसान लाभान्वित हो रहे हैं. 

राजस्थान में पानी की कमी की वजह से किसान हमेशा से फसलों की सिंचाई को लेकर चिंतित रहे हैं. कुछ वर्ष पहले तक तो राज्य के कुछ हिस्सों में किसानों के केवल एक ही फसल उपजाने की परंपरा रही है. लेकिन धीरे-धीरे सिंचाई के संसाधन बढ़ने पर किसानों को मदद मिल रही है. अब राज्य सरकार द्वारा ज्यादा से ज्यादा किसानों को सिंचाई की उन्नत तकनीकों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है. जिससे कम पानी में भी अच्छी उपज मिल सके. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा अलग से कृषि बजट पेश किए जाने से किसानों के लिए राज्य सरकार की जनहित की परियोजनाएं बढ़ी हैं. इसी दिशा में राज्य सरकार द्वारा शुरू किए गए राजस्थान सूक्ष्म सिंचाई मिशन से किसान लाभान्वित हो रहे हैं. किसान खेती में सिंचाई के लिए नई तकनीकें अपना रहे हैं. इससे किसान आत्मनिर्भर हुए हैं. खेतों में उपज बढ़ी है और किसानों की आय में इजाफा हुआ है. राज्य सरकार द्वारा किसानों को ड्रिप, स्प्रिंकलर एवं मिनी स्प्रिंकलर से सिंचाई के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सूक्ष्म सिंचाई मिशन के तहत अनुदान दिया जा रहा है.

नवाचारों से सिंचाई में बने नए आयाम
- सोलर पम्प संयंत्र स्थापित करने में देश में पहले नंबर पर हैं राजस्थान
- ड्रिप एवं स्प्रिंकलर संयंत्रों की स्थापना में भी राजस्थान देश में टॉप पर
- पिछले 4 वर्षों में 282291 किसानों को सूक्ष्म सिंचाई के लिए अनुदान दिया गया
- 736.18 करोड़ रुपए का अनुदान किसानों को दिया जा चुका
- संयंत्र लगाकर 3.78 लाख हैक्टेयर में सिंचाई हो पा रही
- स्प्रिंकलर संयंत्र पर 1.79 लाख किसानों को 157.18 करोड़ रुपए अनुदान दिया गया
- इससे किसान 2 लाख 48 हजार हैक्टेयर क्षेत्र में स्प्रिंकलर से सिंचाई कर रहे
- ड्रिप संयंत्र पर 1.02 लाख किसानों को 579 करोड़ रुपए अनुदान दिया गया
- इससे किसान एक लाख 30 हजार हैक्टेयर क्षेत्र में ड्रिप से सिंचाई कर रहे
- बजट घोषणा के अनुसार 4 लाख किसानों को अनुदान दिया जाएगा
- ड्रिप और स्प्रिंकलर संयंत्र से सिंचाई के लिए 1705 करोड़ रुपए अनुदान मिलेगा

कृषि विभाग के आयुक्त कानाराम ने बताया कि योजना के अंतर्गत ड्रिप, मिनी स्प्रिंकलर एवं स्प्रिंकलर पर सामान्य किसानों को लागत का 70 प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है. वहीं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, लघु, सीमांत एवं महिला किसानों को लागत राशि का 75 प्रतिशत तक का अनुदान देय है. संयंत्र स्थापित करने के लिए किसान के पास न्यूनतम 0.2 हैक्टेयर भूमि होना जरूरी है. अनुदान अधिकतम 5 हैक्टेयर की सीमा तक के लिए देय है. साथ ही कृषक के पास कुएं, नलकूप या अन्य जलस्रोत पर विद्युत, डीजल, सौर चालित पम्प सैट होना जरूरी है. राजस्थान सूक्ष्म सिंचाई मिशन में संयंत्र स्थापित करने के लिए कृषक राज किसान साथी पोर्टल पर जन आधार कार्ड के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. साथ ही किसानों को नवीनतम जमाबंदी नकल के साथ ऑनलाइन आवेदन करना होगा.