Rajasthan Assembly Elections 2023: चुनाव को लेकर आज होगी मतदान दलों की रवानगी, कल सुबह 7 बजे से शुरू होगी वोटिंग

जयपुर: राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 को लेकर आज मतदान दलों की रवानगी होगी.  जयपुर जिले की 19 विधानसभा सीटों के लिए 3 जगह से मतदान दल रवाना होंगे. जामिया तुल हिदाया, भवानी निकेतन शिक्षा समिति और राजस्थान कॉलेज से रवाना होंगे.पहली पारी में सुबह 7 से 10 बजे और दूसरी पारी में सुबह 11 से दोपहर 2 बजे तक रवानगी होगी. जिले के 19 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 4 हजार 691 मतदान केन्द्र है. झोटवाड़ा में सबसे ज्यादा 360 मतदान केन्द्रों पर मतदान होगा. 

किशनपोल विधानसभा क्षेत्र में सबसे कम 169 मतदान केन्द्र है. प्रत्येक विधानसभा में महिला कार्मिकों के हाथ में 8 बूथों की कमान होगी. 29 आदर्श बूथ, 172 युवा मतदाता बूथ और 19 दिव्यांग मतदाता बूथों की स्थापना होगी. जयपुर जिले में कुल 19 विधानसभा क्षेत्र में कुल 172 महिला बूथ है.  आपको बता दें कि राजस्थान विधानसभा चुनाव-2023 के लिए 199 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली है. कल मतदान दिवस पर सुबह 7 से शाम 6 बजे तक मतदान होगा. हर विधानसभा सीट पर सघन जांच-निगरानी के लिए 6 टीमें तैनात है. 3 फ्लाइंग स्क्वॉड और 3 एसएसटी दल तैनात रहेंगे. 

संवेदनशील मतदान केंद्रों पर एक-एक अतिरिक्त FS-SST टीम तैनात है. हर मतदान केन्द्र पर कम से कम 3 क्यूआरटी की उपलब्धता रहेगी. गुजरात, एमपी,यूपी,हरियाणा और पंजाब से लगती 4850 किमी लंबी सीमा है. अंतरराज्यीय सीमा पर बने चेकपोस्ट पर बाहरी अवांछित व्यक्तियों के प्रवेश पर रोक रहेगी. इस उद्देश्य से सीलिंग और चेकिंग की कार्रवाई की जाएगी. मतदान के दिन सूचनाओं का तुरंत आदान प्रदान होगा. इसके लिए जिला स्तर व विधानसभा स्तर पर कम्यूनिकेशन टीम बनाई गई. नियुक्त अधिकारी-कर्मचारी मतदान केंद्रों तक मतदान दलों के पहुंचने की जानकारी देंगे. मॉकपोल,मतदान शुरू होने, मतदान का प्रतिशत जैसी जानकारियां देने के व्यवस्था है. ये जानकारियां मतदान केन्द्रों पर नियुक्त कर्मचारियों से चर्चा कर संकलित की जा सकेगी.