Rajasthan Budget 2023 : गफलत से पुरानी बजट कॉपी पहुंची सीएम के पास, मुख्य सचिव उषा शर्मा को किया तलब

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के पास गफलत से पुरानी बजट कॉपी पहुंची. पूरे घटनाक्रम से मुख्यमंत्री गहलोत बेहद नाराज है. सीएम ने मुख्य सचिव उषा शर्मा को तलब किया. वित्त विभाग के अफसरों को भी तलब करने की सूचना है.

इससे पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विधानसभा में बजट भाषण पढ़ने के कुछ देर बाद ही सदन की कार्यवाही को आधे घंटे के लिए स्थगित किया गया है. अब फिर से 11:42 पर सदन की कार्रवाई शुरू होगी. पहली बार बजट भाषण के दौरान सदन की कार्यवाही स्थगित हुई है. ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह खड़ा हो रहा है कि CM के पास पुराने बजट की प्रति कैसे आई. वित्त विभाग का यह बड़ा फेल्योर है. इस घटना के बाद वित्त विभाग के अधिकारियों के हाथ पैर फूले हुए हैं. अधिकारी दीर्घा में अधिकारियों के चेहरे उतरे हुए नजर आ रहे हैं. 

इस पूरे मामले पर पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का बयान सामने आया है. उन्होंने कहा कि सीएम 8 मिनट तक पुराना बजट पढ़ते रहे. इतिहास में यह पहली घटना है. इससे तय हो गया है कि यह राज है ना सूराज है यह तो कुराज है. वहीं इस मामले को लेकर भाजपा विधायक धरने पर बैठ गए हैं. 

इससे पहले राजस्थान बजट के बीच विधानसभा में हंगामा हुआ. बीच बजट विपक्ष की ओर से राजेंद्र राठौड़ बोले तो स्पीकर ने दखल देते हुए कहा कि आपके नेता सदन और पूर्व मुख्यमंत्री मौजूद है. आपको बोलने की जरुरत नहीं है. कुछ देर के लिए हंगामा काफी बढ़ गया. मुख्यमंत्री ने विपक्ष का मजाक उड़ाते हुए कहा कि आप थौड़ा धैर्य रखें. आपको भी अच्छा लगेगा. नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया और स्पीकर सीपी जोशी के बीच भी काफी टकराव हुआ. विपक्ष का आरोप है कि सरकार ने बजट लीक किया है. भारी हंगामा करते हुए विपक्षी सदस्य सदन के वेल में आ गए. विपक्ष ने ये भी आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री ने बजट की पुरानी लाइनें पढ़ीं हैं.

इससे पहले मुख्यमंत्री ने विधानसभा में बजट भाषणा पढ़ना शुरू कर दिया था. उन्होंने बजट भाषण की शुरुआत में कहा कि हमारा सदैव प्रयास है कि सभी वर्गो के हितों का ध्यान रखा जाए. 2 साल तक कोरोना की मार झेलने के बाद जनजीवन सामान्य होने लगा है. कांग्रेस विधायकों ने सदन में टेबल बजाकर उनका स्वागत किया. सीएम ने कहा कि " कर्म तुम्हारा कल होगा और कर्म में अगर सच्चाई है तो कर्म कहां निष्फल होगा, हर एक संकट का हल होगा वो आज नही तो कल होगा.

गहलोत सरकार अपने कार्यकाल का 5 वां बजट पेश कर रही:
आपको बता दें कि राजस्थान विधानसभा में गहलोत सरकार अपने कार्यकाल का 5 वां बजट पेश कर रही है. यह बजट गहलोत कार्यकाल का आखिरी बजट होगा, इसलिए मुख्यमंत्री गहलोत इसको यादगार बनाने के लिए हर सम्भव प्रयास में लगे हुए हैं. मुख्यमंत्री ने बजट को सुनाने के पूरे राजस्थान में लाइव प्रसारण की व्यस्था की है. वहीं दूसरी ओर विपक्ष सरकार को घेरने का कोई भी मौका नहीं छोड़ रहा है.

गहलोत ने गुरुवार को बजट को अंतिम रूप दिया:
चुनावी साल में आ रहा 'बचत, राहत और बढ़त' विषय वाला यह बजट युवाओं और महिलाओं पर केंद्रित होगा. गहलोत ने गुरुवार को बजट को अंतिम रूप दिया. गहलोत ने ट्वीट में आला अधिकारियों के साथ एक तस्वीर भी साझा की. उन्होंने लिखा कि बचत, राहत और बढ़त... लाएगा राजस्थान का बजट. प्रदेश के प्रत्येक व्यक्ति की बचत राहत बढ़त की सुनिश्चितता के संकल्प के साथ बजट 2023 को अंतिम रूप प्रदान किया.