Rajasthan Budget 2023 : गरीबों को मुफ्त राशन, 100 यूनिट बिजली फ्री; जानिए बजट की 30 बड़ी घोषणाएं

जयपुर: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को अगले वित्त वर्ष का बजट पेश कर दिया है. अपने बजट भाषण में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कई बड़ी घोषणाएं की. आइए जानते हैं बजट की बड़ी बातें...

1. मुख्यमंत्री ने अन्नपूर्णा फूड राशन किट देने का ऐलान किया. इस किट में 1-1 किलो दाल, चीनी और नमक मिलेंगे. खाद्य तेल और गर्म मसाले भी मिलेंगे. 

2. उज्जवला योजना के जरिए जिन लोगों को गैस सिलेंडर मिले थे. वो अब महंगाई में गैस नहीं भरवा पा रहे है. अब हम 76 लाख परिवारों को एलपीजी गैस सिलेंडर 500 रु में देंगे. 

3. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस बार बजट में 50 की जगह 100 यूनिट बिजली फ्री देने की घोषणा की. 

4. प्रदेश में नवीन युवा नीति लाई जाएगी. नई युवा नीति के तहत 500 करोड़ के कल्याण कोष का गठन किया जाएगा.  200 करोड़ शिक्षा छात्रवृति और संसाधन पर खर्च होंगे. 100 करोड़ रुपए स्किल डेवलपमेंट पर खर्च होंगे.

5. आरपीएससी राजस्थान व कर्मचारी चयन बोर्ड के लिए ₹50 करोड़ का प्रावधान किया गया है. ऑनलाइन एग्जामिनेशन सेंटर बनेंगे.

6. भर्ती परीक्षाओं के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था होगी. एक बार रजिस्ट्रेशन कराने के बाद सभी भर्ती परीक्षाओं में निशुल्क बैठ सकेंगे अभ्यर्थी. जिला मुख्यालय पर 100 बेड की क्षमता के विवेकानंद यूथ हॉस्टल बनाए जाएंगे. 

7. युवा उद्यम प्रोत्साहन योजना को लेकर पुरुष और महिला उद्यमियों को 10 और 15 फ़ीसदी मार्जिन मनी 5 लाख की सीमा तक दी जाएगी. 

8. हेल्थ फार्मेसी और बायोइनफॉर्मेटिक से संबंधित कोर्सेज को लेकर जयपुर में एपीजे अब्दुल कलाम इंस्टिट्यूट ऑफ बायो टेक्नोलॉजी की स्थापना होगी. 

9. अब छात्राओं के साथ छात्रों को आरटीई के तहत प्राइवेट स्कूल में प्रवेश लेने पर 12वीं क्लास तक निशुल्क शिक्षा की व्यवस्था होगी. 

10. शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में 1–1 हजार महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल और खोले जाने की घोषणा.

11. कालीबाई भील और देवनारायण योजना में छात्राओं को अब 20 हजार की बजाय 30 हजार स्कूटियां दी जाएगी.

12. मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में बीमा राशि 10 लाख से बढ़ाकर 25 लाख की गई. अब ईडब्ल्यूएस परिवारों को भी निशुल्क मिलेगा चिरंजीवी बीमा योजना का फायदा.

13. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दुर्घटना बीमा की राशि को भी 5 लाख से बढ़ाकर 10 लाख रुपए करने का ऐलान किया. 

14. राजस्थान में सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लिए कानून लाया जाएगा. 

15. प्रदेश के सभी परिवारों को 125 दिवस प्रतिवर्ष की रोजगार गारंटी दी जाएगी.

16. सामाजिक सुरक्षा पेंशन के सभी लाभार्थियों को न्यूनतम ₹1000 पेंशन दी जाएगी.

17. गिग वर्कर्स वेलफेयर एक्ट लाया जाएगा. मुख्यमंत्री ने गिग वर्कर्स वेलफेयर बोर्ड के गठन की भी घोषणा की. 

18. एससी एसटी विकास कोष की राशि में 500 करोड़ बढ़ाकर एक हजार करोड़ की. 30,000 सफाई कर्मियों की भर्ती का ऐलान. 

19. इंदिरा रसोई का संख्या 1 हजार से बढकर 2  हजार होगी. 

20. राजस्थान रोडवेज में महिलाओं को किराए में 50 प्रतिशत छूट मिलेगी. पहले ये छूट 30 प्रतिशत मिला करती थी. 

21. कोरोना काल में जिन बच्चों के मां-बाप का निधन हो गया. उनको सरकारी नौकरी दी जाएगी.

22. प्रदेश में सार्वजनिक परिवहन को मजबूत करने के लिए नई रोडवेज बसें लाई जाएगी. रोडवेज के बेड़े में 1000 नई बसें होंगी शामिल.

23. जन आधार डेटा पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मशीन लर्निंग सिस्टम लागू करने की घोषणा. 

24. जयपुर में सचिवालय के साथ साथ प्रदेश के सभी सरकारी ऑफिस में ई-ऑफिस प्रणाली लागू की जाएगी. इसके जरिए कागजी कार्रवाई पर निर्भरता को कम किया जाएगा. 

25. राज्य में ओपीएस का दायरा बढ़ाया गया. बोर्ड, आयोग और विश्वविद्यालयों के कर्मचारियों को भी ओल्ड पेंशन स्कीम मिलेगी.  

26. एसीपी में संशोधन 9, 18, 27 मैं संशोधन किया. संविदा कर्मियों को भी स्थाई होने का मार्ग प्रशस्त किया. संविदा कर्मियों की पुरानी सेवा को भी सर्विस टेन्योर में शामिल किया जाएगा. अब कर्मचारियों को संविदा पर नहीं लिया जाएगा.

27. जस्थान पार्ट टाइम कांट्रेक्चुअल हायरिंग सर्विस रूल बनाया जाना प्रस्तावित किया. इससे लगभग दो लाख कार्मिक लाभान्वित होंगे. लांगरिया के मानदेय में भी 15% की वृद्धि की गई. 

28. जयपुर में 150 करोड़ की लागत से जेएनवी ( जय नाराय़ण व्यास ) मीडिया हब बनाने की घोषणा की गई. अगले साल पत्रकारों को लेपटॉप और टैबलेट वितरित किए जाएंगे.

29. छात्रों के लिए 75 किलोमीटर तक मुफ्त बस यात्रा. छात्राओं को इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन देगी सरकार. आरटीई के तहत 12वीं कक्षा तक के सभी छात्रों को मुफ्त शिक्षा.

30. 300 करोड़ रुपये की लागत से जयपुर में एपीजे अब्दुल कलाम इंस्टीट्यूट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी की स्थापना की जाएगी. साथ ही जयपुर में राजीव गांधी एविएशन यूनिवर्सिटी बनेगी.