Live News »

निकाय चुनाव में 2014 से मतदान करीब ढाई प्रतिशत घटा, 71.53 फीसदी मतदाताओं ने की वोटिंग
निकाय चुनाव में 2014 से मतदान करीब ढाई प्रतिशत घटा, 71.53 फीसदी मतदाताओं ने की वोटिंग

जयपुर: राज्य की 49 नगर निकायों में शनिवार को हुए चुनाव में कुल 71.53 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. इन 49 निकायों में 2014 से मतदान करीब ढाई प्रतिशत घटा है. राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त पीएस मेहरा ने बताया कि सभी निकायों में मतदान शांतिपूर्ण सम्पन्न हुआ. सबसे ज्यादा मतदान अजमेर जिले की नसीराबाद नगरपालिका में 91.67 प्रतिशत दर्ज हुआ, जबकि सबसे कम उदयपुर नगर निगम में 53 प्रतिशत मतदान हुआ. 

सुबह से ही मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की खासी भीड़ रही: 
निकायों में सुबह से ही मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की खासी भीड़ और उत्साह देखने को मिला. श्रीगंगानगर में तो बारिश के बावजूद मतदाताओं की लंबी लाइनें देखी गईं.  सभी 49 निकायों सुबह 10 बजे तक जहां 20.10 प्रतिशत सम्पन्न हुआ. दोपहर 1 बजे तक मतदान का प्रतिशत बढ़कर 43.06 तक जा पहुंचा. सभी जगह दोपहर 3 बजे तक मतदान का आंकड़ा 58.83 प्रतिशत तक जा पहुंचा. शाम 5 बजे तक 70.40 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग कर लिया. 

49 निकायों में आम चुनाव करवाए गए: 
गौरतलब है कि 2014 में हुए 46 नगर निकायों में से जयपुर, जोधपुर और कोटा में चुनाव स्थगित किए जाने के कारण 43 नगर निकाय और 6 नवगठित नगर पालिकाओं सहित 49 निकायों में आम चुनाव करवाए गए हैं. राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त पीएस मेहरा ने राज्य के 49 निकाय क्षे़त्रों में शांतिपूर्ण मतदान के लिए मतदाताओं के प्रति आभार व्यक्त किया है. 

मतदान के दौरान कहीं से कोई भी अप्रिय घटना की सूचना प्राप्त नहीं: 
मुख्य निर्वाचन अधिकारी और सचिव श्यामसिंह राजपुरोहित ने कहा कि मतदान के दौरान कहीं से कोई भी अप्रिय घटना की सूचना प्राप्त नहीं हुई. उन्होंने कहा कि सुरक्षा बल आज पूरी रात चाक चौबंद रहकर निगरानी करेंगे. प्रदेश भर के स्ट्रॉन्ग रूम में ईवीएम मशीनों की सुरक्षा के माकूल प्रबंध किए गए हैं. वहां पर बिजली की सतत आपूर्ति के निर्देश दिए गए हैं, साथ ही जनरेटर की भी व्यवस्था रहेगी. 
 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें
और पढ़ें

Stories You May be Interested in