जयपुर Nagar Nigam Result: कांग्रेस-बीजेपी में कांटे की टक्कर, जानिए कौनसे निगम में चल रहा किस पार्टी का दबदबा

Nagar Nigam Result: कांग्रेस-बीजेपी में कांटे की टक्कर, जानिए कौनसे निगम में चल रहा किस पार्टी का दबदबा

Nagar Nigam Result: कांग्रेस-बीजेपी में कांटे की टक्कर, जानिए कौनसे निगम में चल रहा किस पार्टी का दबदबा

जयपुर: राजधानी जयपुर समेत जोधपुर और कोटा के 6 नगर निगम के दो चरणों में हुये चुनावों की अब तस्वीर साफ होने लगी है. अगर जयपुर हेरिटेज की बात करें तो यहां कांग्रेस के पार्षदों ने बढ़त बना रखी है. ऐसे में यहां अब तक मिल रहे रूझानों में कांग्रेस का बोर्ड बनता नजर आ रहा है. वहीं जयपुर ग्रेटर में बीजेपी पार्टी कांग्रेस को शिकस्त देती नजर आ रही है. 

जोधपुर उत्तर में कांग्रेस के पार्षदों की जीत का दबदबा:
दूसरी ओर जोधपुर उत्तर में भी कांग्रेस के पार्षदों की जीत का दबदबा नजर आ रहा है. यहां अब तक मिल रहे रूझानों के मुताबिक कांग्रेस का बोर्ड बनना तय माना जा रहा है. वहीं जोधपुर दक्षिण में दोनों ही प्रमुख पार्टियों में कांटे की टक्कर नजर आ रही है. यहां अब तक के आए परिणामों के आधार पर अभी तक कुछ भी कहना संभव नहीं है.

कोटा उत्तर कांग्रेस और बीजेपी में कांटे की टक्कर:
अगर हम कोटा उत्तर की बात करें तो यहां भी कांग्रेस और बीजेपी में कांटे की टक्कर नजर आ रही है. हालांकि कांग्रेस के पार्षद अभी जीत में बढ़त बनाए हुए हैं. वहीं कोटा दक्षिण में कांग्रेस अब तक आए रूझानों में बढ़त बनाए हुए है. वहीं अगर निर्दलियों की बात करें तो कई जगह उन्हें भी जीत मिल रही है. ऐसे में बोर्ड बनाने में इनकी भूमिका भी अहम रह सकती है. हालांकि अभी तक कहां किसका बोर्ड बनेगा यह कहना संभव नहीं है. 

Image

मतगणना स्थलों पर सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम:  
मतगणना तीनों शहरों में सुबह 9 बजे से शुरू हो गई है. मतगणना स्थलों पर सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किये गये हैं. सभी 6 निगमों के 560 वार्डों के पार्षद आज घोषित हो जायेंगे. इनमें जयपुर हेरिटेज में 100 और जयपुर ग्रेटर नगर निगम में 150 वार्ड हैं. वहीं जोधपुर उत्तर और जोधपुर दक्षिण नगर निगम में 80-80 वार्ड हैं. जबकि कोटा उत्तर में 70 और कोटा दक्षिण नगर निगम में 80 वार्ड हैं. पुलिस-प्रशासन ने अलसुबह से ही मोर्चा संभाल लिया है. 

2287 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा:
दोपहर बाद तक सभी के परिणाम घोषित होने की उम्मीद है. इसी के साथ चुनाव में भाग्य आजमा रहे कुल 2287 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला भी हो जाएगा. इन चुनावों में जयपुर ग्रेटर व हेरिटेज, जोधपुर उत्तर और दक्षिण तथा कोटा उत्तर व दक्षिण नगर निगमों के लिए दोनों चरणों में कुल मिला कर 60.17 प्रतिशत उम्मीदवारों ने वोटिंग की. चुनाव के लिए सभी निगम निर्वाचन क्षेत्रों में 36,00,168 मतदाता पंजीकृत थे, जिनमें से 21,66,310 मतदाताओं ने मताधिकार का उपयोग किया. 

10 नवंबर को महापौर और 11 नवंबर को उप महापौर का चुनाव:
आज परिणाम घोषित होने के एक सप्ताह बाद 10 नवंबर को महापौर और 11 नवंबर को उप महापौर का चुनाव होगा. जीत की संभावनाओं के आधार पर जिस तरह प्रत्याशियों की बाड़ाबंदी की गई है उससे संभावना जताई जा रही है कि वह महापौर और उप महापौर के चुनाव तक जारी रहेगी. 

और पढ़ें