जयपुर Corona: CM अशोक गहलोत ने की चुनाव आयोग से राजनीतिक पार्टियों की रैलियों पर अविलंब रोक लगाने की मांग

Corona: CM अशोक गहलोत ने की चुनाव आयोग से राजनीतिक पार्टियों की रैलियों पर अविलंब रोक लगाने की मांग

Corona: CM अशोक गहलोत ने की चुनाव आयोग से राजनीतिक पार्टियों की रैलियों पर अविलंब रोक लगाने की मांग

जयपुर: देश में कोरोना वायरस और इसके नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के मामलों ने रफ्तार पकड़ ली है. तीसरी लहर की आहट के बीच देश में कई जगहों पर कोविड मामलों की संख्या बढ़ने के साथ ही धीरे-धीरे कड़े प्रतिबंधों का दौर शुरू हो गया है. इसी के चलते मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने चुनाव आयोग को राजनीतिक पार्टियों की रैलियों पर अविलंब रोक लगाने की मांग की है. 

सीएम गहलोत ने एक लेख साझा करते हुए ट्वीट किया कि संवैधानिक प्रावधानों के के कारण चुनाव टाले नहीं जा सकते परन्तु कोविड की परिस्थितियों को देखते हुए चुनाव आयोग को राजनीतिक पार्टियों की रैलियों पर अविलंब रोक लगा देनी चाहिए. रैलियों की जगह प्रचार के दूसरे तरीकों का इस्तेमाल होना चाहिए. आज सूचना प्रोद्योगिकी का युग है इसलिए प्रचार भी IT एवं सोशल मीडिया आधारित होना चाहिए. 

चुनाव आयोग कम्युनिकेशन माध्यमों पर सभी पार्टियों को टाइम स्लॉट बांट दें:
उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग टीवी, रेडियो इत्यादि कम्युनिकेशन माध्यमों पर सभी पार्टियों को टाइम स्लॉट बांट दें. जिससे सभी पार्टियों को प्रचार के समान अवसर मिल सकें. बड़ी रैलियों की जगह कोविड प्रोटोकॉल के तहत घर-घर प्रचार किया जाए. हम अधिकांश देशवासी अभी तक कोविड की दूसरी लहर की भयावहता को भूले नहीं है. पिछले साल अप्रैल-मई के महीने में किस तरह अस्पतालों में बेड तक नहीं मिल रहे थे और ऑक्सीजन की कमी के कारण लोगों की तड़पते हुए मृत्यु हुई. सीएम गहलोत ने कहा कि अब देश के सामने कोरोना की तीसरी लहर है. विशेषज्ञों के अनुसार ओमिक्रॉन आगे जाकर क्या नया रूप लेगा यह अभी किसी को मालूम नहीं है. 

‘ओमीक्रोन’ के 2,135 मामले सामने आए: 
भारत में अभी तक कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ के 2,135 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 828 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं या अन्य स्थानों पर चले गए हैं. ये मामले 24 राज्यों तथा केन्द्र शासित प्रदेशों में सामने आए. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि महाराष्ट्र में सबसे अधिक 653 मामले सामने आए, इसके बाद दिल्ली में 464, केरल में 185, राजस्थान में 174, गुजरात में 154 और तमिलनाडु में 121 मामले सामने आए.

 

भारत में एक दिन में कोविड-19 के 58,097 नए मामले सामने आए: 
मंत्रालय की ओर से सुबह आठ बजे जारी किए गए अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, भारत में एक दिन में कोविड-19 के 58,097 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,50,18,358 हो गई है. करीब 199 दिन बाद इतने अधिक दैनिक मामले सामने आए हैं, इससे पहले 20 जून 2021 को 58,419 नए मामले सामने आए थे. देश में 534 और संक्रमितों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 4,82,551 हो गई है. 

और पढ़ें