Jaipur: इंट्रा स्टेट एयर कनेक्टिविटी ठप, प्रदेश के एक से दूसरे शहर जाना संभव नहीं

Jaipur: इंट्रा स्टेट एयर कनेक्टिविटी ठप, प्रदेश के एक से दूसरे शहर जाना संभव नहीं

Jaipur: इंट्रा स्टेट एयर कनेक्टिविटी ठप, प्रदेश के एक से दूसरे शहर जाना संभव नहीं

जयपुर: राज्य में हवाई सेवा चिंताजनक स्थिति में है. प्रदेश में 6 एयरपोर्ट से नियमित रूप से फ्लाइट्स संचालित होती आई हैं. लेकिन अब प्रदेश के किसी भी एक एयरपोर्ट से दूसरे एयरपोर्ट तक पहुंचने के लिए फ्लाइट उपलब्ध नहीं है. जयपुर से जोधपुर जाना हो, जैसलमेर या फिर उदयपुर, कहीं के लिए भी फ्लाइट नहीं है. सीधे शब्दों में कहें तो प्रदेश में इंट्रा स्टेट एयर कनेक्टिविटी बदहाल स्थिति में है. 

कोरोना की दूसरी लहर के दौरान जयपुर हवाई अड्डे के साथ-साथ प्रदेश के अन्य एयरपोर्ट्स पर भी फ्लाइट संचालन काफी कम हुआ है. उदयपुर और जोधपुर जैसे प्रमुख एयरपोर्ट्स से भी दूसरी लहर के दौरान बमुश्किल इक्का-दुक्का फ्लाइट ही संचालित हो रही थी. हालांकि अब कोरोना संक्रमण कम होने के साथ ही फिर से फ्लाइट संचालन बढ़ने लगा है. लेकिन प्रदेश में इंट्रा स्टेट एयर कनेक्टिविटी बिल्कुल नहीं है. प्रदेश के किसी भी दो शहरों के बीच आपस में हवाई सेवा उपलब्ध नहीं है. जयपुर से जोधपुर के लिए तो लम्बे समय से फ्लाइट्स उपलब्ध नहीं हैं. लेकिन पहले जिन शहरों के लिए फ्लाइट चल रही थीं, वे भी अब बंद हो चुकी हैं. 

आपको बता दें कि जयपुर एयरपोर्ट से दूसरी लहर से पहले इंट्रा स्टेट एयर कनेक्टिविटी के नाम पर केवल उदयपुर के लिए फ्लाइट उपलब्ध थी, लेकिन पिछले तीन माह से यह फ्लाइट भी बंद है. वहीं कोरोना काल से पहले जयपुर से जैसलमेर और बीकानेर शहरों के लिए भी फ्लाइट चल रही थीं, जो पिछले सवा साल में अब तक बहाल नहीं हो सकी हैं. जयपुर के अलावा प्रदेश के अन्य शहरों के बीच भी आपसी कनेक्टिविटी बिल्कुल नहीं है. मौजूदा स्थिति यह है कि जैसलमेर एयरपोर्ट से फ्लाइट संचालन पूरी तरह बंद है. 10 जून के बाद यहां से कोई भी फ्लाइट संचालित नहीं हो रही है. बीकानेर एयरपोर्ट से भी सप्ताह में एक या दो दिन ही फ्लाइट संचालित हो रही है. जून माह के दौरान बीकानेर एयरपोर्ट से मात्र 9 फ्लाइट संचालित हो सकी हैं.

प्रदेश में बदहाल इंट्रा स्टेट सेवा, पहले जो फ्लाइट चलती थीं, अब बंद:
- कोरोना से पहले जयपुर से बीकानेर के लिए चल रही थी एयर इंडिया फ्लाइट
- बीकानेर की फ्लाइट 9I-830 पिछले सवा साल से चल रही बंद
- जयपुर से उदयपुर के लिए चल रही थी एयर इंडिया फ्लाइट
- उदयपुर की फ्लाइट 9I-685 मार्च 2020 से चल रही बंद
- जयपुर से उदयपुर के लिए स्पाइसजेट की फ्लाइट भी बंद
- 10 अप्रैल के बाद से बंद चल रही उदयपुर की फ्लाइट SG-6632
- जयपुर से जैसलमेर के लिए स्पाइस जेट की फ्लाइट SG-2981 भी बंद
- जैसलमेर की फ्लाइट भी कोरोना काल से पहले थी संचालित
- लेकिन फिलहाल प्रदेश में एक से दूसरे शहर के लिए हवाई सेवा नहीं

एक तरफ जब प्रदेश के जैसलमेर और बीकानेर एयरपोर्ट से फ्लाइट संचालन लगभग नगण्य है. वहीं दूसरी तरफ अब कोरोना संक्रमण कम होने पर उदयपुर और जोधपुर के लिए फ्लाइट बढ़ने की संभावना है. जयपुर एयरपोर्ट से जुड़े सूत्रों का कहना है कि 1 अगस्त से जयपुर से उदयपुर के बीच स्पाइसजेट की फ्लाइट शुरू हो सकती है. स्पाइस जेट की फ्लाइट संख्या SG-3933 जयपुर से सुबह 6:05 बजे उदयपुर के लिए रवाना होगी. जबकि वापसी में उदयपुर से फ्लाइट संख्या SG-3934 सुबह 8:30 बजे जयपुर आएगी. हालांकि इस फ्लाइट के शुरू होने की उम्मीद भी यात्रीभार बढ़ने की स्थिति पर निर्भर करेगी. यदि जुलाई में यात्रीभार बेहतर नहीं हुआ तो इस फ्लाइट का संचालन भी टल सकता है. कुलमिलाकर दिवाली से पहले प्रदेश के एक से दूसरे शहरों के बीच फ्लाइट संचालन बेहतर होने की उम्मीद कम ही है.

...काशीराम चौधरी, फर्स्ट इंडिया न्यूज, जयपुर 

और पढ़ें