बिजली कम्पनियों की नौकरी के लिए 2370 पदों पर 3 लाख से अधिक आवेदन, इन तीनों पदों के लिए सबसे अधिक सामने आई प्रतिस्पर्धा

बिजली कम्पनियों की नौकरी के लिए 2370 पदों पर 3 लाख से अधिक आवेदन, इन तीनों पदों के लिए सबसे अधिक सामने आई प्रतिस्पर्धा

जयपुर: प्रदेश में बिजली कम्पनियों में नौकरी की आस लगाए बैठे युवाओं को सितम्बर माह में कड़े इम्तिहान का सामना करना होगा. दरअसल, कम्पनियों में विभिन्न कैडर के 2370 पदों पर आयोजित की गई भर्ती के लिए 3 लाख से अधिक युवाओं ने आवेदन किया है. यानी एक पद के लिए औसतन 130 युवा दावेदार है. 

कोरोना की तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच ऊर्जा विभाग के लिए सितम्बर माह काफी चुनौतिपूर्ण रहेगा. इसके पीछे की वजह है बिजली कम्पनियों में बहुप्रतिक्षित भर्ती परीक्षाओं का आयोजन. दरअसल, कम्पनियों की ऑफिसर्स और इंजीनियर्स कैडर की भर्ती परीक्षाएं 4 से 12 सितम्बर तक आयोजित की जाएगी. इसके लिए बतौर नोडल एजेंसी राजस्थान विद्युत उत्पादन निगम के स्तर पर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है. लेकिन अभी भी अभ्यर्थियों के जेहन में ये बात है कि जिस पद के लिए उन्होंने आवेदन किया है, उसमें कितना कॉम्पिटिशन है. इसी सवाल का जवाब तलाशने के लिए फर्स्ट इंडिया ने आंकड़ों को खंगाला तो सहायक अभियंता, लेखाधिकारी और कनिष्ठ विधि अधिकारी के पदों पर सर्वाधिक प्रतिस्पर्दा सामने आई है. इन पदों पर भर्ती के लिए एक-एक पद पर करीब 350 से 500 युवाओं ने दावेदारी की है. आइए आपको बताते है कि ऑफिसर्स और इंजीनियर्स कैडर में किस पद पर कितने आवेदन आए है.....

ऑफिसर्स-इंजीनियर्स कैडर की भर्ती में पद-आवेदन का गणित:-
- सहायक अभियंता के 39 पदों के लिए 19845 आवेदन
- कनिष्ठ अभियंता के 946 पदों के लिए 69266 आवेदन
- सूचना सहायक के 46 पदों के लिए 7772 आवेदन
- कनिष्ठ रसायनज्ञ के 27 पदों के लिए 2622 आवेदन
- लेखा अधिकारी के 11 पदों के लिए 3719 आवेदन
- कार्मिक अधिकारी के 6 पदों के लिए 820 आवेदन

बिजली कम्पनियों ने परीक्षा करवाने का जिम्मा देश की सबसे प्रतिष्ठित सेवा प्रदाता कम्पनी को दिया गया है. ऑफिसर्स-इंजीनियर्स कैडर की भर्ती परीक्षाएं चार सितम्बर से शुरू होगी, जिसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है. आवेदन करने वाले सभी अभ्यर्थियों के लिए कॉल लेटर भी जारी कर दिए गए है. उधर, बतौर नोडल एजेसी राजस्थान विद्युत प्रसारण निगम ने भी मंत्रालयिक संवर्ग के लिए प्रथम चरण में 17 से 27 सितम्बर तक परीक्षाएं आयोजित करने का टाइम टेबल जारी किया है. आइए आपको बताते है कि कम्पनियों में मंत्रालयिक सवर्ग में किस पद पर कितने आवेदन आए है.

मंत्रालयिक कैडर की भर्ती में पद-आवेदन का गणित:-
- आशुलिपिक के 38 पदों के लिए करीब 6875 आवेदन
- कनिष्ठ लेखाकार के 313 पदों के लिए करीब 50000 आवेदन
- सहायक कार्मिक अधिकारी के 11 पदों के लिए करीब 2000 आवेदन
- कनिष्ठ विधि अधिकारी के 13 पदों के लिए करीब 2000 आवेदन
- कनिष्ठ सहायक/वाणिज्यिक सहायक-II के 920 पदों के लिए 1.46 लाख आवेदन

बिजली कम्पनियों ने भले ही परीक्षा कराने का जिम्मा सेवा प्रदाता कम्पनी को दिया है, लेकिन कोरोना की थर्ड लहर की आशंका को देखते हुए परीक्षाएं करवाना काफी चुनौतीपूर्ण रहेगा. सबसे बड़ी चुनौती रहेगी कि संक्रमण के बचने के लिए पुख्ता इंतजाम और र्निविवाद भर्ती. हालांकि, इसके लिए कम्पनियों ने बायोमेटिक हाजिरी की जगह दूसरे विकल्प "आईआरआईएस" को चुना है. अब देखना ये होगा कि भर्ती की इस अग्निपरीक्षा में बिजली कम्पनियां कितना सफल हो पाती है. 

और पढ़ें