Rajasthan News: खान विभाग ने रचा इतिहास, बेस मेटल और एसोसिएट मिनरल का ब्लॉक हुआ निलाम !

जयपुर: प्रदेश के खान विभाग ने इतिहास रच दिया है. प्रदेश में पहली बार बेस मेटल के तीन ब्लॉक एक साथ नीलाम किया जा सके हैं जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है. यही नहीं आयरन ओर का एक ब्लॉक भी नीलाम करने में खान विभाग को सफलता मिली है. खान मंत्री प्रमोद जैन भाया, एसीएस वीनू गुप्ता और निर्देशक संदेश नायक की तिकड़ी मेजर मिनरल के खनिज ब्लॉक की ऑनलाइन नीलामी करने में लगातार सफल रही है. इससे प्रदेश में खनिज उत्पादन, खनन राजस्व और रोजगार की दिशा में जबरदस्त काम हुआ है. 

- प्रदेश में पहली बार बेस मेटल के तीन ब्लॉक हुए नीलाम

- राजसमंद के खाखलिया खेड़ा आयरन ओर ब्लॉक की सफल नीलामी

- 24 अगस्त को आयोजित की गई थी ऑनलाइन नीलामी

- उदयपुर के पिपलिया ब्लॉक की सफल नीलामी

- 25 अगस्त को आयोजित की गई थी ऑनलाइन नीलामी

- भीलवाड़ा की बनेड़ा तहसील का बेस मेटल का ब्लॉक हुआ नीलाम

- 28 अगस्त को आयोजित की गई थी ऑनलाइन नीलामी

- एसएमओ फेरो अलोइज प्राइवेट लिमिटेड में अपने नाम किए तीनों ब्लॉक

- रिजर्व प्राइस का 3.81 बोली लगाकर ब्लॉक्स पर किया कब्जा

- आयरन और ब्लॉक की सफल नीलामी से उत्साहित खान विभाग

- नीमकाथाना के लाडली का बास आयरन ओर ब्लॉक की सफल नीलामी
- 28 अगस्त को आयोजित की गई थी ऑनलाइन नीलामी

- स्पंज सेल्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड में अपने नाम किया ब्लॉक

- परिजर्व प्राइस का 145.65 बोली लगाकर ब्लॉक पर किया कब्जा

पिछले चार-पांच वर्षों में प्रदेश में मेजर मिनरल के खनिज ब्लॉक्स की नीलामी में जबरदस्त क्रांति आई है. एक के बाद एक मेजर मिनरल के खनिज ब्लॉक ऑनलाइन नीलाम किए गए हैं. नए खनिज ब्लॉक तैयार किए गए हैं और उन्हें निवेशकों के सामने रखने से पहले विभिन्न विभागों से समन्वय कर एक सिंगल विंडो सिस्टम भी तैयार किया गया है. यही कारण है कि प्रदेश में लाइमस्टोन, मैंगनीज, कॉपर, आयरन ओर और अब बेस मेटल के मिनरल ब्लॉक ऑनलाइन नीलाम करने में सफलता मिली है. 

 

खान मंत्री प्रमोद जैन भाया के नेतृत्व में विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव वीनू गुप्ता और निदेशक संदेश नायक के साथ ही प्रत्येक जोन के अतिरिक्त निदेशक खासकर महेश माथुर, एमपी मीणा, बीएस सोढा, जेके गुरुबक्षानी, एसएमई डीपी गौड़ और दूसरे अधीक्षण अभियंता व खनिज अभियंताओं मैं जोरदार काम किया है. लगातार जीसी के साथ समन्वय कर नए ब्लॉक और उनमें मिनरल डिपॉजिट की रिपोर्ट तैयार की गई हैं. निवेशकों को ज्यादा परेशानी ना हो इसके लिए विभिन्न विभागों से समन्वय कर पुख्ता व्यवस्था तैयार की गई है. इसी का नतीजा है कि प्रदेश में पहली बार बेस मेटल के तीन ब्लॉक की ऑनलाइन नीलामी सफलतापूर्वक कराई गई है. 

बेस मेटल ब्लॉक को तीन अलग-अलग तिथियां पर नीलामी में रखा गया:
राजसमंद के खाखलिया खेड़ा, उदयपुर के पिपलिया और भीलवाड़ा के बनेड़ा के बेस मेटल ब्लॉक को तीन अलग-अलग तिथियां पर नीलामी में रखा गया. एसएमओ फेरो अलोइज प्राइवेट लिमिटेड में इन तीनों ब्लॉक को 3.81 एक फीसदी की बोली लगाकर अपने नाम कर लिया. अब इस कंपनी द्वारा इन ब्लॉक में कंपोजिट लाइसेंस प्राप्त करने के बाद एक्सप्लोरेशन का काम किया जाएगा. इसी तरह नीम के थाना स्थित लाडली का बास आयरन और ब्लॉक को भी ऑनलाइन इनाम करने में खान विभाग को सफलता मिली है. इस ब्लॉक को स्पंज सेल्स इंडिया लिमिटेड ने रिजर्व प्राइस का 145.65 फीसदी बोली लगाकर अपने नाम किया है. नए खनन ब्लॉक की नीलामी से ने केवल इन क्षेत्रों में रोजगार बढ़ेगा वरन राज्य सरकार के राजस्व में भी वृद्धि होगी और खनिज उपलब्धता और उत्पादन के मामले में राजस्थान देश के अग्रणी राज्यों में शुमार भी हो जाएगा.