Rajasthan: उम्मीद और उमंग के साथ 3 महीने बाद खुले टाइगर पार्क, रणथंभौर और सरिस्का कोर जोन में टाइगर सफारी शुरू

Rajasthan: उम्मीद और उमंग के साथ 3 महीने बाद खुले टाइगर पार्क, रणथंभौर और सरिस्का कोर जोन में टाइगर सफारी शुरू

जयपुर: 3 महीने के लंबे इंतजार के बाद आखिर आज प्रदेश के 2 ख्यातनाम टाइगर पार्क रणथंभौर और सरिस्का में टाइगर सफारी का आगाज हुआ. मानसून के दौरान प्रदेश में टाइगर सफारी बंद रहती है हालांकि इस दौरान बफर जोन पर्यटन गतिविधियां चलती हैं लेकिन कोर जोन के सभी रूप बंद रहते हैं. 

आज सुबह 6 बजते ही सरिस्का टाइगर रिजर्व के गेट पर अलग ही नजारा देखने को मिला. फील्ड डायरेक्टर रूप नारायण मीणा, डीएफओ सुदर्शन शर्मा, सरिस्का टाइगर फाउंडेशन के दिनेश दुर्रानी और करीब 75 ट्रेनी आईएफएस अधिकारी प्रवेश द्वार पर मौजूद थे. दूसरी ओर पर्यटक वाहनों का भी एक बड़ा काफिला प्रवेश को तैयार था. विशाल रंगोली से लिखा वेलकम और पर्यटकों के मस्तक पर तिलक लगाकर उनकी अगवानी ने माहौल को और उमंग उत्साह से भर दिया. 

प्रदेश में मानसून अच्छा रहने से टाइगर पार्क में जबरदस्त हरियाली:
दूसरी और रणथंभौर में भी पर्यटकों के स्वागत के लिए फील्ड डायरेक्टर टीसी वर्मा, डीएफओ महेंद्र शर्मा और एसीएफ संजीव शर्मा सहित नेचर गाइड व अन्य मौजूद रहे. इस बार प्रदेश में मानसून अच्छा रहने से टाइगर पार्क में जबरदस्त हरियाली और पानी देखने को मिल रहा है. रणथंभौर में वर्तमान में करीब 72 और सरिस्का में 23 बाघ हैं जिनकी शानदार साइटिंग भी हो रही है. ऐसे में पर्यटकों में उत्साह है और माना जा रहा है कि सर्दियां बढ़ने के साथ प्रदेश में वाइल्डलाइफ टूरिज्म अपने चरम पर होगा.

और पढ़ें