Rajasthan News: छह नए जिलों में जिला परिवहन कार्यालय शुरू करेगा परिवहन विभाग, वित्त विभाग से जल्द मंजूरी मिलने की संभावना

जयपुर: प्रदेश में नए जिलों के गठन के बाद इन जिलों में दूसरे विभागों के कार्यालय शुरू करने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. परिवहन विभाग भी छह नए जिलों में जिला परिवहन कार्यालय शुरू करेगा. 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेशवासियों की वर्षों पुरानी मांग को पूरा करते हुए हाल ही में प्रदेश में नए जिलों के गठन को मंजूरी दी है. मुख्यमंत्री की मंजूरी के बाद राजस्थान 50 जिलों का राज्य बन गया है जो नए जिले बने हैं उनमें दूसरे अन्य कार्यालयों की सौगात भी जल्द मिलने वाली है जिससे इन जिले के लोगों को राजकीय कार्य करने में आसानी होगी. प्रबंधन विभाग भी छह नए जिलों में जिला परिवहन कार्यालय शुरू करेगा. इसके लिए पर्यावरण मंत्री बृजेंद्र ओला ने प्रशासनिक स्वीकृति जारी कर दी है. अब परिवहन विभाग ने मंजूरी के लिए यह फाइल वित्त विभाग को भेजी है.

वित्त विभाग से मंजूरी मिलते ही 6 नए जिलों जिनमे अनूपगढ़, डीग, गंगापुर सिटी, खैरथल, नीमकाथाना और सांचौर शामिल हैं. यहां जल्द नए जिला परिवहन कार्यालय शुरू हो जाएंगे. इन जिलों में नए जिला परिवहन कार्यालय शुरू होने से यहां के लोगों को परिवहन संबंधी काम करने में बहुत आसानी होगी क्योंकि अभी तक इन्हें ड्राइविंग लाइसेंस गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन समेत कई कामों के लिए दूर दराज के कार्यालय में जाना पड़ता है लेकिन अब नए जिला मुख्यालय पर ही जल्द नए जिला परिवहन कार्यालय शुरू होने वाले हैं. परिवहन आयुक्त खेल स्वामी ने बताया कि वित्त विभाग से स्वीकृति मिलते ही इन जिलों को गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन के लिए और ड्राइविंग लाइसेंस के लिए कोड आवंटित कर दिए जाएंगे परिवहन विभाग की कोशिश है कि जल्द से जल्द नए कार्यालय का संचालन शुरू कर दिया जाए. 

  

प्रदेश में 6 नए जिला परिवहन कार्यालय खुलने से परिवहन विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों में भी काफी उत्साह है. क्योंकि नए कार्यों के खुलने से अब विभाग में 100 से अधिक नए पर स्वीकृत होंगे जिससे अधिक लोगों को पदोन्नति होने का मौका मिल सकेगा. परिवहन विभाग में सभी 6 जिला कार्यालय के लिए 100 से अधिक पदों की स्वीकृति की मंजूरी देने के लिए भी वित्त विभाग को फाइल भेज दी है जिसकी जल्दी मंजूरी मिलने की संभावना है. परिवहन निरीक्षक संघ काफी लंबे समय से कैडर रिव्यू की मांग भी कर रहा है. ऐसे में अब नए पर स्वीकृत होने से उनकी उम्मीद से बढ़कर नए पद मौजूद होंगे.

अब आपको बताते हैं किस जिले में खुलेगा परिवहन कार्यालय और उसमें कौन सी राजस्व तहसील होगी शामिल...
- अनूपगढ़ में नया जिला परिवहन कार्यालय शुरू होगा
- यह होगा क्षेत्राधिकार -अनूपगढ़ ,रायसिंहनगर श्री विजयनगर, घड़साना, रावला, छतरगढ़, और खाजूवाला राजस्व तहसील शामिल होंगे
- डीग में नया जिला परिवहन कार्यालय शुरू होगा
- यह होगा क्षेत्राधिकार- डीग, जनूथर कुम्हेर, रारह, नगर सीकरी, कामा जुरहरा, पहाड़ी
- गंगापुर सिटी में नया जिला परिवहन कार्यालय शुरू होगा

यह होगा क्षेत्राधिकार:- 
- गंगापुर सिटी, तलवाड़ा, वजीरपुर, बामनवास, बरनाला, टोडा भीम, नादौती, खैरथल में नया जिला परिवहन कार्यालय शुरू होगा

यह होगा क्षेत्राधिकार:- 
किशनगढ़बास, खैरथल, हरसोली और मुंडावर
- नीमकाथाना में नया जिला परिवहन कार्यालय शुरू होगा

यह होगा क्षेत्राधिकार:- 
- नीमकाथाना, पाटन ,श्रीमाधोपुर और खेतड़ी
- सांचौर में नया जिला परिवहन कार्यालय शुरू होगा

यह होगा क्षेत्राधिकार:- 
सांचौर ,बागोड़ा, चितलवाना, और रानीवाड़ा

नवसृजित जिलों को लेकर परिवहन विभाग की तैयारी अन्य विभागों के मुकाबले काफी बेहतर रही है. अगर जल्दी वित्त विभाग से परिवहन विभाग के प्रस्तावों को मंजूरी मिल गई तो आचार संहिता लगने से पहले इन सभी 6 जिलों में नए जिला परिवहन कार्यालय शुरू हो जाएंगे जो लोगों के लिए एक बड़ी सौगात होंगे.