Rajasthan News: CM अशोक गहलोत के दो फैसले, पॉलिटेक्निक महाविद्यालयों में होगा सुविधाओं का विस्तार; प्रदेश के 5 न्यायालय परिसरों में किया जाएगा निर्माण

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज दो बड़े फैसले किए. पहला फैसला तकनीकी शिक्षण संस्थाओं में शैक्षणिक संसाधनों के विस्तार से जुड़ा है, तो दूसरा निर्णय प्रदेश के न्यायालयों में आधारभूत ढांचे के विकास के लिए हुआ. इन दोनों कामों के लिए 80 करोड़ रुपए से अधिक की स्वीकृति जारी कर दी गई.

प्रदेश के तकनीकी शिक्षण संस्थाओं में शैक्षणिक संसाधनों का विस्तार किया जा रहा है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने संस्थाओं में क्लासरूम, लाइब्रेरी, आईसीटी लैब, सेमिनार हॉल निर्माण और अन्य आवश्यक सुविधाएं बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. इन कार्यों में लगभग 33.74 करोड़ रुपए व्यय होंगे. जयपुर के झालाना स्थित सेन्टर फॉर इलेक्ट्रॉनिक गवर्नेन्स में नए क्लासरूम, हॉस्टल का विस्तार, आईसीटी, डेटा साइंस लैब, नवीन आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, मशीन लर्निंग आदि के उपकरण की खरीद और स्थापना की जाएगी. जयपुर, जोधपुर, कोटा, अलवर, अजमेर व बीकानेर पॉलिटेक्निक महाविद्यालयों में लैब्स का विस्तार तथा मशीनरी एवं उपकरण खरीदे जाएंगे. 

साथ ही, जयपुर, जोधपुर, कोटा, अलवर, अजमेर, भरतपुर, बीकानेर पॉलिटेक्निक महाविद्यालय तथा गांधी नगर व जोधपुर महिला पॉलिटेक्निक महाविद्यालय में 2-2 क्लासरूम का निर्माण होगा. प्रदेश के 20 राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालयों में ई-लाइब्रेरी की स्थापना होगी. राज्य में संचालित पुराने 19 राजकीय सह-शिक्षा पॉलिटेक्निक महाविद्यालय व 8 राजकीय महिला पॉलिटेक्निक महाविद्यालय भवनों में मेन्टीनेंस तथा एम्बिएंस सुधार कार्य किए जाएंगे. प्रदेश के 36 राजकीय सह-शिक्षा पॉलिटेक्निक महाविद्यालय व 8 राजकीय महिला पॉलिटेक्निक महाविद्यालयों में आईसीटी लैब मय फर्नीचर, टीचर ट्रेनिंग सेंटर एंड लर्निंग रिर्सोस डवलपमेंट सेंटर जोधपुर में क्लासरूम, आईसीटी लैब, फर्नीचर तथा एम्बिएंस सुधार कार्य तथा 10 राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालयों में वर्चुअल रियलिटी लैब्स की स्थापना की जाएगी.

तकनीकी शिक्षण संस्थाओं के लिए सीएम की घोषणा:-
- शैक्षणिक संसाधनों का विस्तार होगा इन संस्थाओं में
- क्लासरूम, लाइब्रेरी, आईसीटी लैब, सेमिनार हॉल निर्माण होंगे
- इन कार्यों में लगभग 33.74 करोड़ रुपए व्यय होंगे
- लैब्स का विस्तार, स्थापित होंगी ई-लाइब्रेरी
- जयपुर, जोधपुर, कोटा, अलवर, अजमेर व बीकानेर पॉलिटेक्निक महाविद्यालयों में लैब्स का विस्तार
- प्रदेश के 20 राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालयों में ई-लाइब्रेरी की स्थापना होगी
- विभिन्न पॉलिटेक्निक कॉलेजों में स्थापित होंगी आईसीटी लैब्स
- 10 राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालयों में वर्चुअल रियलिटी लैब्स बनेंगी

एक अन्य फैसले में सीएम ने खेतड़ी, करौली, धौलपुर, प्रतापगढ़ तथा कामां के न्यायालय परिसरों में सुविधाएं बढाने के लिए बजट की स्वीकृति जारी कर दी है.  इनमें आधारभूत ढांचे को मजबूत बनाने के लिए विभिन्न निर्माण कार्य कराए जाएंगे. इसके लिए गहलोत ने 52.31 करोड़ रुपए की वित्तीय मंजूरी दी है. इस स्वीकृति से झुंझुनूं जिले के खेतड़ी, धौलपुर और भरतपुर के कामां में कोर्ट कॉम्पलेक्स, करौली मुख्यालय पर 10 न्यायालयों का निर्माण तथा प्रतापगढ़ के पांच मंजिला कोर्ट कॉम्पलेक्स के लिए लिफ्ट लगाया जाने का कार्य किया जाएगा. इन निर्माण कार्यों तथा अन्य सुविधाओं के विकसित होने से आमजन को त्वरित न्याय मिल सकेगा.  

न्यायालय परिसरों में आधारभूत ढांचे के लिए स्वीकृति:- 
- सीएम गहलोत ने 52.31 करोड़ रुपए स्वीकृत किए
- प्रदेश के 5 न्यायालय परिसरों में किया जाएगा निर्माण
- खेतड़ी, करौली, धौलपुर, प्रतापगढ़ तथा कामां में होगा काम
- प्रतापगढ़ के पांच मंजिला कोर्ट कॉम्पलेक्स के लिए लिफ्ट लगेगी